18 वर्ष के हो गए हैं तो देश हित में जरूर करें यह काम

18 वर्ष के हो गए हैं तो देश हित में जरूर करें यह काम
jaisalmer news

Deepak Vyas | Updated: 28 Jul 2018, 02:05:56 PM (IST) Jaisalmer, Rajasthan, India

जिले में विद्यालयी व महाविद्यालय वचनबद्वता कार्यक्रम के द्वितीय चरण का आयोजन किया गया।

जैसलमेर. जिले में विद्यालयी व महाविद्यालय वचनबद्वता कार्यक्रम के द्वितीय चरण का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का आगाज जिला निर्वाचन अधिकारी (कलक्टर) ओम कसेरा ने मिश्रीलाल सांवल राजकीय महिला महाविद्यालय में आयोजित परस्पर संवादात्मक वचनबद्वता कार्यक्रम से किया। उन्होंने छात्राओं को कहा कि देश का लोकतंत्र विश्व में सबसे श्रेष्ठ है और यहां की निर्वाचक प्रणाली की अपने आप में अलग पहचान है। उन्होंने कहा कि देश के मजबूत लोकतंत्र शासन प्रणाली के निर्वाचन के लिए मतदाता की महत्वपूर्ण भूमिका होती है, इसलिए हर मतदाता को प्रत्येक निर्वाचन में अपने मत का प्रयोग अवश्य ही करना है।


जिला निर्वाचन अधिकारी कसेरा ने महाविद्यालय की भावी मतदाता एवं मतदाता छात्राओं को इस दौरान निर्वाचन प्रक्रिया की विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने मतदान प्रक्रिया के संबंध में प्रश्नोत्तरी कर के उनसे परस्पर संवाद किया। उन्होंने छात्राओं से आह्वान किया कि जो छात्रा 18 वर्ष या उससे उपर आयु वर्ग की हो गई है वे मतदाता सूची में अवश्य ही नाम जुड़वाएं, वहीं इस प्रक्रिया के संबंध में अपने आस-पास पड़ौस, गली-मोहल्ले के ऐसे पात्र मतदाता जिनका नाम अभी तक मतदाता सूची में नहीं जुड़ा है वे अपना नाम मतदाता सूची में अवश्य ही जुड़वाएं। उन्होंने निर्वाचन के समय निष्पक्ष, पारदर्शी, भयमुक्त होकर मतदान करने की भी सीख दी और कहा कि वे मतदान के समय सषक्त लोकतंत्र प्रणाली में अपने मत का प्रयोग अवश्य ही करें और अपने मत की कीमत समझे। उन्होंने इस दौरान छात्राओं को ईवीएम मशीन प्रद्धति से होने वाले चुनाव प्रक्रिया के साथ ही नोटा मत, वीवी पेट के बारे में भी जानकारी दी। उन्होंने छात्राओं से कहा कि वे यह संकल्प लें कि निर्वाचन प्रक्रिया के दौरान सदैव सहयोग करेगी एवं जो पात्र मतदाता है उनका नाम मतदाता सूची में पंजीकृत करवाएगी एवं मतदान के समय मत देने के लिए प्रेरित करेंगी।
कार्यक्रम के दौरान महाविद्यालय के प्राचार्य लक्ष्मीनारायण नागौरी ने जिला निर्वाचन अधिकारी का हार्दिक स्वागत किया। इस अवसर पर स्वीप कार्यक्रम के नोडल अधिकारी एवं जिला साक्षरता एवं सतत शिक्षा अधिकारी राजकुमार विश्नोई ने स्कूली वचनबद्वता कार्यक्रम के बारे में विस्तार से जानकारी दी। जिला निर्वाचन अधिकारी कसेरा ने कार्यक्रम के अन्त में छात्राओं के ‘ मैं हंू भारत का भावी मतदाता’ के बेज लगाए।

उप जिला निर्वाचन अधिकारी ने डाईट में किया संवाद
उप जिला निर्वाचन अधिकारी (एडीएम) केएल स्वामी ने स्कूली वचनबद्धता कार्यक्रम के तहत डाइट में शिक्षक प्रशिक्षु छात्र-छात्राओं को निर्वाचन प्रक्रिया के बारे में विस्तार से जानकारी दी एवं परस्पर संवाद कर उनसे निर्वाचन गतिविधियों एवं मतदान से संबंधित प्रष्नोत्तरी कर उनसे जानकारी ली।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned