JAISALMER NEWS- राजस्थान के इस शहर में तेज हवाएं और रेत का बवंडर भी नहीं रोक पा रहा तापमान में उछाल

- जैसलमेर में अधिकतम तापमान 43.6 डिग्री, 30.8

By: jitendra changani

Published: 20 May 2018, 08:19 PM IST

तल्ख धूप व उमस ने पसीने से भिगोया
जैसलमेर . जैसलमेर जिले में उसम व चिलचिलाती धूप ने जन-जीवन प्रभावित कर दिया है। विगत कुछ दिनों से चल रहा आंधियों व उमस का दौर बना रहा, ऐसे में शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों के बाशिंदों को परेशानियों का सामना करना पड़ा। दिन भर उमस के दौर ने हर किसी को आहत कर दिया और पसीने से भीगने को मजबूर कर दिया। दिन चढऩे के साथ ही उमस का असर बढऩे लगा, जो दोपहर मेंं चरम पर पहुंच गया। रात को भी उमस ने राहत नहीं लेने दी। दोपहर में शहर के मुख्य मार्गों व चौराहों पर सन्नाटा पसरा रहा। अवकाश का दिन होने के कारण अधिकांश लोगों ने घरों में दुबके रहना ही मुनासिब समझा। मौसम विभाग के अनुसार जैसलमेर का अधिकतम तापमान 43.6 व न्यूनतम तापमान 30.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। जिले में पड़ रही भीषण गर्मी, लू, उमस व आंधियों ने मनुष्यों के साथ-साथ पशु-पक्षियों को भी आहत कर दिया है। ग्रामीण क्षेत्रों में पशुधन पानी व चारे की तलाश में इधर-उधर भटकते नजर आए, वहीं दोपहर में पशुधन छायादार स्थलों पर सुस्ताते हुए नजर आए। ग्रामीण क्षेत्रों में पानी की समस्या को लेकर पशुपालक काफी चिंतित नजर आ रहे है।

 

Jaisalmer patrika
IMAGE CREDIT: patrika

पोकरण. क्षेत्र में चल रहा भीषण गर्मी व लू का दौर शनिवार को भी जारी रहा। सुबह से ही सूर्य किरणें आग उगल रही थी। दोपहर में आसमान से मानो अंगारों की बारिश हो रही है, जिससे लोगों का घरों से निकलना मुश्किल हो गया। मुख्य मार्गों व बाजारों में सन्नाटा पसरा नजर आया। इसके अलावा दुपहिया वाहन चालक मुंह पर रूमाल बांधकर आवागमन करते देखे गए। हालांकि दोपहर बाद आसमान में बादलों की आवाजाही से तापमान में कुछ गिरावट दर्ज की गई, लेकिन भीषण गर्मी का दौर देर शाम तक भी जारी रहा। जिससे जनजीवन प्रभावित हुआ।

 

भीषण गर्मी में बाबा के द्वार
रामदेवरा. ज्येष्ठ माह के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी के अवसर पर भी बाबा रामदेव की समाधि के दर्शनों के लिए श्रद्धालुओं की खासी भीड़ उमड़ी। यहां आए श्रद्धालुओं ने बाबा की समाधि के दर्शन कर पूजा-अर्चना की। गौरतलब है कि एक तरफ भीषण गर्मी व लू के थपेड़ों के चलते आमजन का बेहाल हो रहा है। दूसरी तरफ श्रद्धा व आस्था के चलते श्रद्धालुओं के आने का सिलसिला अनवरत रूप से जारी है। इन दिनों ग्रीष्मकालीन अवकाश भी चल रहा है। शुक्ल पक्ष की चतुर्थी के अवसर पर शनिवार को देश के कोने-कोने से बड़ी संख्या में श्रद्धालु रामदेवरा पहुंचे। यहां आए श्रद्धालुओं ने कतारबद्ध होकर बाबा की समाधि के दर्शन किए तथा प्रसाद चढाकर अमन, चैन व खुशहाली के लिए प्रार्थना की।श्रद्धालुओं की आवक से गांव में खासी चहल पहल देखने को मिली।

Show More
jitendra changani Desk/Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned