scriptतंदूर की तरह तपा जैसलमेर, इस सीजन का रहा सर्वाधिक तापमान, गर्मी से झुलस उठे लोग | Jaisalmer Grapples With Heat At 47 Degrees Celsius | Patrika News
जैसलमेर

तंदूर की तरह तपा जैसलमेर, इस सीजन का रहा सर्वाधिक तापमान, गर्मी से झुलस उठे लोग

Heat Wave in Rajasthan : जैसलमेर में गत दिनों चली आंधियों ( Duststorm ) का दौर थमने के बाद एक बार फिर से सूर्य देव कुपित हो गए हैं…

जैसलमेरJun 04, 2019 / 12:06 pm

dinesh

heat in rajasthan
जैसलमेर।

जैसलमेर में पिछले कई दिनों से पड़ी रही गर्मी ने अब भीषण ( Heat in rajasthan ) रुप धारण कर लिया है। सूर्यदेव के कोप के कारण जहां आसमान से अंगारे बरसने लगे हैं, वहीं धरती भी तंदूर की माफिक तपने लगी है। जैसलमेर में गत दिनों चली आंधियों ( Duststorm ) का दौर थमने के बाद एक बार फिर से सूर्य देव कुपित हो गए हैं। दिन चढऩे के साथ ही सूरज की किरणें हमला बोलकर स्थानिय बाशिंदों को परेशान करना शुरू देती है।
मौसम विभाग ( Meteorological Department ) के अनुसार अधिकतम तापमान 47.0 व न्यूनतम तापमान 30.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। गर्मी के इस मौसम में कूलर व पंखे भी नकारा साबित हो रहे हैं। वहीं गर्मी की छुट्टियां होने के बावजूद खेल के मैदान सूने नजर आ रहे हैं। दोपहर में लू के थपेड़ों व उमस भी कोढ़ में खाज का काम कर रहे हैं। ऐसे मौसम में स्वर्णनगरी के बाशिंदों को राहत के लिए कुछ नहीं सूझ रहा है। ग्रामीण क्षेत्रों में भी भीषण गर्मी के कारण हालात जुदा नहीं रहे। rajasthan Weather forecast जैसलमेर के अलावा रामगढ़, पोकरण, रामदेवरा, सांकड़ा, फलसूण्ड, मोहनगढ़, खुईयाला, नोख, नाचना, फतेहगढ़, बडोड़ा गांव, रुपसी सहित आसपास के ग्रामीण अंचलों में भी भीषण गर्मी ने लोगों को झुलसा दिया।
चलना हुआ दुश्वार ( Scorching Heat in Rajasthan )
जिलेभर में एक बार फिर शुरू हुए भीषण गर्मी के दौर ने लोगों का जीना दुश्वार कर दिया है। शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में इन दिनों गर्मी के कारण जनजीवन प्रभावित हुआ है। धूप में बचने के लिए वाहनचालक मुंह को ढके नजर आए। दोपहर के समय शहर की गोपा चौक, सदर बाजार, हनुमान चौराहा, गांधी कॉलोनी मार्ग, चूंगीनाका, स्वर्णनगरी चौराहा, गुलासतला मार्ग, अमरसागर प्रोल आदि क्षेत्रों में आवागमन थम सा गया और सडक़ों पर सन्नाटा पसरा नजर आया। भीषण गर्मी में लोगों की दैनिक दिनचर्या प्रभावित हो रही है। ऐसे मौसम में बचने के लिए घरों में लस्सी, शिकंजी व शरबत का उपयोग अधिक हो रहा है।

Home / Jaisalmer / तंदूर की तरह तपा जैसलमेर, इस सीजन का रहा सर्वाधिक तापमान, गर्मी से झुलस उठे लोग

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो