Jaisalmer video- कौन करे सरकारी गुणगान!, जिला प्रशासन की प्रदर्शनी में नदारद जिम्मेदार


- 15 स्टॉल, तीन कर्मचारी उपस्थित

By: jitendra changani

Published: 01 Sep 2017, 05:55 PM IST

जैसलमेर (पोकरण/रामदेवरा). सरकार की ओर से आमजन के हित में कई योजनाएं संचालित की जाती है। इनके प्रचार-प्रसार पर भी करोड़ों रुपए खर्च हो रहे हैं, लेकिन अधिकारियों की लापरवाही के चलते इनका कोई प्रतिफल नहीं मिल पाता है। ऐसे में खर्च हुई सरकारी राशि का कोई उपयोग नहीं हो पा रहा है। लापरवाही की ऐसी ही बानगी गुरुवार को रामदेवरा में देखने को मिली। यहां प्रशासन ने **** मेले में पहुंचने वाले लाखों श्रद्धालुओं को योजनाओं की जानकारी देने के लिए लाखों रुपए खर्च कर प्रदर्शनी लगाई, लेकिन इसमें जानकारी देने वाला कोई जिम्मेदार मौजूद नहीं था। एक विशाल शामियाने में करीब 15 विभागों के स्टॉल लगाकर उससे संबंधित फोटोग्राफ्स, पेंपलेट, पोस्टर, मॉडल व जानकारियों से संबंधित प्रदर्शनियां लगाई गई। यहां अधिकारियों व कर्मचारियों की ड्यूटी भी लगाई गई, जो आने वाले लोगों को इसकी जानकारी दे सके। लेकिन गुरुवार सुबह यहां पांडाल पूरी तरह खाली नजर आया। इसके चलते लोगों को योजनाओं की जानकारी भी नहीं हो सकी।
स्टॉल 15 विभाग की, उपस्थित तीन विभागों के कर्मचारी 
रामदेवरा में पोकरण रोड पर बालीनाथ गेट के पास लगाई प्रदर्शनी में गुरुवार सुबह 10 बजे पत्रिका टीम पहुंची, तो मात्र जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, जनसंपर्क विभाग के कर्मचारी उपस्थित थे। करीब 10:15 बजे महिला एवं बाल विकास विभाग की कर्मचारी पहुंचीं। इसके बाद 10:30 बजे तक अन्य किसी भी विभाग के कर्मचारी नहीं आए। ऐसे में पांडाल पूरी तरह खाली नजर आया।

लाखों रुपए खर्च, नतीजा सिफर
भादवा मेले में जिला प्रशासन की ओर से 15 दिनों के लिए प्रदर्शनियां लगाई गई है। विशाल शामियाना, प्रचार-प्रसार सामग्री, कूलर, पंखे, लाइट आदि के खर्च पर नजर डाली जाए, तो लाखों रुपए तक आंकड़ा पहुंच जाता है। इसके बावजूद प्रदर्शनी का लोगों को विशेष लाभ नहीं मिला। इसे गांव में नहीं लगाकर पोकरण रोड पर लगाने से श्रद्धालु यहां पहुंच ही नहीं पाए। इसके अलावा अधिकारियों व कर्मचारियों के गायब रहने से लोगों को फायदा नहीं मिल पाता। ऐसे में सरकारी राशि का दुरुपयोग ही हो रहा है।
करेंगे कार्रवाई
श्रद्धालुओं को सरकारी योजनाओं की जानकारी देने के लिए प्रदर्शनी लगाई गई थी। यदि अधिकारियों व कर्मचारियों की ओर से लापरवाही बरती जा रही है, तो कार्रवाई करेंगे।
- कैलाशचंद्र मीणा, जिला कलक्टर, जैसलमेर

 

Show More
jitendra changani Desk/Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned