scriptप्रवेश लेना है तो बच्चे का आधार कार्ड लाओ | Kendriya Vidyalaya School Admission Guidelines | Patrika News
जयपुर

प्रवेश लेना है तो बच्चे का आधार कार्ड लाओ

केन्द्रीय विद्यालयों की कक्षा प्रथम  में प्रवेश के लिए  बच्चे का आधार
कार्ड और जन्म प्रमाण पत्र होने की आवश्यकता अभिभावकों के लिए सिरदर्द बन
गई है।

जयपुरFeb 16, 2016 / 07:36 am

Santosh Trivedi

केन्द्रीय विद्यालयों की कक्षा प्रथम में प्रवेश के लिए बच्चे का आधार कार्ड और जन्म प्रमाण पत्र होने की आवश्यकता अभिभावकों के लिए सिरदर्द बन गई है। इन दिनों केन्द्रीय विद्यालय में कक्षा प्रथम में प्रवेश प्रक्रिया चल रही है।

केन्द्रीय विद्यालय मोती डूंगरी में कक्षा पहली में प्रवेश के लिए विद्यार्थी के लिए आधार कार्ड और उसका जन्म प्रमाण पत्र होना आवश्यक है। एेसे में अभिभावक बच्चों का आधार कार्ड बनवाने के लिए परेशान हो रहे हैं जो कई माह में बनकर आता है। अभिभावकों का कहना है कि बच्चों की बजाए अभिभावकों का आधार कार्ड लगवाना चाहिए। इसी प्रकार बच्चों का भी जन्म प्रमाण पत्र मांगा गया है जिसे बनवाना कम दुविधापूर्ण नहीं है। केन्द्रीय विद्यालय की वेबसाइट पर इसे अनिवार्य नहीं माना गया है।
केन्द्रीय विद्यालय में कक्षा प्रथम में प्रवेश के लिए इन दिनों आवेदन पत्र भरे जा रहे हैं जिसकी अंतिम तिथि 10 मार्च निर्धारित की गई है जबकि अन्य कक्षाओं में पंजीकरण अप्रेल माह मे किए जाएंगे।
—–
ई मेल आईडी बनवाओ- आवेदन पत्र में अभिभावक की ई-मेल आईडी होना भी आवश्यक माना गया है जबकि बहुत से अभिभावक अशिक्षित होने के बाद ई-मेल आईडी नहीं बनवाते हैं।

कक्षा- प्रवेश के लिए न्यूनतम आयु- अधिकतत आयु 31 मार्च तक
प्रथम- 5 वर्ष- 7 वर्ष
दूसरी- 6 वर्ष- 8 वर्ष
तीसरी- 7 वर्ष-9 वर्ष
चौथी- 8 वर्ष- 10 वर्ष
पांचवीं- 9 वर्ष- 11 वर्ष
छठी- 10 वर्ष- 12 वर्ष
सातवीं- 11 वर्ष- 13 वर्ष
आठवी- 12 वर्ष- 14 वर्ष
नवी- 13 वर्ष- 15 वर्ष
दसवीं- 14 वर्ष- 16 वर्ष

सांसद करा सकते हैं 6 प्रवेश-
केन्द्रीय विद्यालय में प्रवेश के लिए प्रत्येक सांसद प्रति शैक्षिक वर्ष में केन्द्रीय विद्यालयों में प्रवेश के लिए 6 प्रवेश की सिफारिश कर सकते हैं। ये सिफारिश सांसदों के निर्वाचन क्षेत्र से सम्बन्धित एेसे अभिभावकों के विद्यार्थियों के लिए सीमित होगी जो या तो निवास स्थान या अपनी सेवाओं के कारण स्थानांतरित हुए हो या अपनी तैनाती के समय उस निर्वाचन क्षेत्र में रह रहे हो। एेसी सिफारिशे केवल अपने निर्वाचन क्षेत्र में स्थित केन्द्रीय विद्यालयों में प्रवेश के लिए मान्य होगी। ये प्रवेश शिक्षा सत्र के प्रारम्भ में किए जाएंगे।

नाले के ऊपर खंभे पर चस्पा नियम-
केन्द्रीय विद्यालय के गेट पर एक सहायक कर्मचारी निशुल्क फार्म वितरित कर रहा है। इसके लिए होने वाली औपचारिकताओं के बारे में उससे पूछा जाता है तो वह वहां लगे कागज की तरफ इशारा कर देता है तो नाले के ऊपर एक खंभे पर लगा हुआ है।

ये कहती हैं प्रिंसीपल-
पहली कक्षा के विद्यार्थी के आधार कार्ड बन सकते हैं। बैंक वाले आधार कार्ड मांगते हैं, इस्लिए हमने इसे अनिवार्य किया है। इसी प्रकार जाति प्रमाण पत्र भी विद्यार्थी का ही चाहिए।
– उर्मिल मीणा, प्रधानाचार्य, राजकीय केन्द्रीय विद्यालय, मोती डूंगरी, अलवर।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो