Jaisalmer- जानिए कब होगा जैसलमेर का सबसे बड़ा हिन्दू जागृत महासंगम

जागृत हिन्दू महासंगम के लिए तैयारियां शुरू

By: jitendra changani

Published: 03 Oct 2017, 10:59 PM IST

जैसलमेर . आगामी हिन्दू नववर्ष पर पोकरण में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की ओर से आयोजित होने वाले जागृत हिन्दू महासंगम की तैयारियां पर्याप्त समय पूर्व जोर-शोर से प्रारंभ हो गई है। नवरात्रि में उद्घाटन कार्यक्रम में संघ के प्रांत प्रचारक की ओर से किए गए आह्वान के बाद संघ के कार्यकर्ता गांव-गांव में कार्यक्रम के प्रचार-प्रसार के लिए जुट गए हंै।
पोकरण में संघ के वरिष्ठ कार्यकर्ता एवं विभाग सेवा प्रमुख चिंरजीलाल सोनी ने बताया कि यह महासंगम जैसलमेर जिले के संघ के इतिहास का सबसे बड़ा आयोजन होगा। जिसमें हजारों स्वयंसेवक आगामी 18 मार्च को पूर्ण गणवेश पहनकर शक्तिभूमि व परमाणु नगरी पोकरण में संचालन करेंगे। इसी क्रम में मंगलवार को विभिन्न स्थानों पर ग्राम के कार्यकर्ताओं के साथ बैठकें संपन्न हुई। फतेहगढ़, कोडियासर, सांगड, दवाडा, मूलाना, देवीकोट, सतो एवं म्याजलार में कार्यकर्ताओं से वार्ता करते हुए संघ के जिला प्रचारक इन्द्रसिंह ने कहा कि हिन्दू हर वर्ष सल में दो नवरात्रि शक्ति की उपासना के लिए मनाता है। आज का युगधर्म है कि हिन्दू एक होकर बलोपासना करें और हर घर शस्त्र संपन्न हो। हिन्दू जहां-जहां कमजोर पड़ता है, वहां- राष्ट्र विरोधी हलचल तेज हो जाती है तथा समाज संकट से घिर जाता है। आज आवश्यकता हिन्दू समाज को संघबद्ध होने की है। 18 मार्च को आयोज्य हिन्दू महासंगम के बारे में बताते हुए उन्होंने कहा कि यह ऐतिहासिक अवसर है तथा इस मौके पर जागृत हिन्दू समाज की परीक्षा होगी।
इसके अलावा जैसलमेर शहर की राणीसर बस्ती में भी बैठक संपन्न हुई जिसमें बस्ती के तरुणों को महाभियान की जिम्मेदारी सौंपी गई। जैसलमेर शहर की विभिन्न बस्तियों में शरद पूर्णिमा के अवसर पर महासंगम को लेकर सह जिला कार्यवाह जयंत दैया ने कार्यकर्ताओं से बातचीत की।
फतेहगढ़. उपखंड क्षेत्र के विभिन्न गांवों में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के कार्यकर्ताओं ने आगामी वर्ष चैत्र शुक्ल प्रतिपदा हिन्दू नववर्ष को जैसलमेर जिले के पोकरण कस्बे में आयोजित होने वाले जागृत हिन्दू महासंगम समारोह की तैयारियों को लेकर प्रचार प्रसार किया गया।राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के जिला प्रचारक इन्द्रसिंह के नेतृत्व में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ फतेहगढ़ खण्ड कार्यवाह पदमाराम कुमावत खंड प्रचार प्रमुख मदनसिंह भैलाणी ने उपखंड क्षेत्र के कोडियासर, फतेहगढ़, सांगड़, दवाड़ा, मूलाना, रासला, देवीकोट व सितोड़ाई गांवों मे जागृत हिन्दूओं की बैठकें आयोजित कर आगामी मार्च माह में होने वाले जागृत हिन्दू महासंगम समारोह में अधिकाधिक संख्या में संघ की गणवेश मे उपस्थित होने का आह्वान किया। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के जिला प्रचारक इन्द्रसिंह ने युवाओं व बुजुर्गों को जागृत हिन्दू महासंगम समारोह में शामिल होकर समारोह को एतिहासिक सफल बनाने का आह्वान किया। उन्होंने कहां की पोकरण में आयोजित होने वाले जागृत हिन्दू महासंगम समारोह में संघ की गणवेश में 21हजार कार्यकर्ता के शामिल होने का लक्ष्य रखा गया है।इस शक्ति प्रदर्शन में सबकी भागीदारी हों।

Show More
jitendra changani Desk/Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned