scriptराष्ट्रीय पक्षी मोर घायल,उपचार के लिए ले गए जैसलमेर | National bird peacock injured in jaisalmer | Patrika News

राष्ट्रीय पक्षी मोर घायल,उपचार के लिए ले गए जैसलमेर

locationजैसलमेरPublished: Oct 13, 2019 06:51:52 pm

Submitted by:

Deepak Vyas

राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय परिसर में लगे पेड़ पर रविवार को राष्ट्रीय पक्षी मोर लटकता मिला। सुबह के समय विद्यालय परिसर में वालीबॉल खेलने आए युवकों की नजर मोर पड़ी।

National bird peacock injured in jaisalmer

राष्ट्रीय पक्षी मोर घायल,उपचार के लिए ले गए जैसलमेर

जैसलमेर/मोहनगढ़. राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय परिसर में लगे पेड़ पर रविवार को राष्ट्रीय पक्षी मोर लटकता मिला। सुबह के समय विद्यालय परिसर में वालीबॉल खेलने आए युवकों की नजर मोर पड़ी। सूचना मिलने पर वन विभाग के पेमाराम जाट, तगाराम माली, इंद्राज, शौकत खां, ग्रामीण हनुमानदान चारण मौके पर पहुंचे। मोर की एक टांग धागे में अटकने के कारण चोटिल हो गई। उसे उपचार के लिए राजकीय पशु चिकित्सालय मोहनगढ़ ले जाया गया। जहां पशु चिकित्सक के अभाव में उपचार नहीं हो पाया, बाद में वन विभाग के कर्मचारी उसे उपचार के लिए जैसलमेर स्थित पशु चिकित्सालय पहुंचाया, जहां घायल मोर का उपचार किया गया। मोहनगढ़ स्थित हाइटेक नर्सरी में घायल मोर की देखभाल की जा रही है।
फाका दल को नष्ट करने के लिए किया छिडक़ाव
पोकरण. क्षेत्र के महेशों की ढाणी, दरशनगर सहित आसपास के गांवों व ढाणियों में गत दो दिनों से पनप रहे फाका दल को नष्ट करने के लिए शनिवार को कीटनाशक का छिडक़ाव किया गया। गौरतलब है कि गत एक माह पूर्व यहां टिड्डी दल ने पड़ाव डाला था। जिसके अण्डों में से अब फाका पनपने लगा है। गत दो-तीन दिनों से क्षेत्र में जबरदस्त फाका फैल जाने से किसानोंं को अपनी फसलों के चट कर जाने की चिंता सताने लगी है। शनिवार को कृषि अधिकारी भंवरसिंह के नेतृत्व में ग्रामीणों के सहयोग से पिकअप गाड़ी में मशीन लगाकर कीटनाशक का छिडक़ाव किया गया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो