scriptJaisalmer News- जमा करवाने को नंबर मांगे, सामने से निकाल लिए हजारों रुपए | New funda to cyber-smugglers - Tourists specially aimed at targets | Patrika News
जैसलमेर

Jaisalmer News- जमा करवाने को नंबर मांगे, सामने से निकाल लिए हजारों रुपए

-साइबर ठगी करने वालों का नया फंडा-पर्यटन व्यवसायी खास तौर पर निशाने पर
 

जैसलमेरDec 20, 2017 / 10:27 am

jitendra changani

Jaisalmer patrika

patrika news

जैसलमेर . मोबाइल फोन के जरिए राशि ऐंठने वालों ने नया रास्ता अख्तियार किया है। जैसलमेर में एक पर्यटन व्यवसायी से किसी अज्ञात व्यक्ति ने बुकिंग की एवज में खाते में रुपए जमा करवाने के लिए मोबाइल नंबर मांगे और उनके खाते में राशि जमा करवाने की बजाय व्यवसायी के पेटीएम नंबरों से ही हजारों रुपए निकाल लिए। इस संबंध में जानकारी मिली है कि उत्तर प्रदेश से कोई रैकेट इस संबंध में साइबर क्राइम करने में जुटा है। वहां से जैसलमेर के पर्यटन व्यवसायियों को निशाना बनाया जा रहा है। रिसोर्ट व्यवसायी कैलाश कुमार व्यास के दो पेटीएम नंबरों से किसी ने 29 हजार रुपए से अधिक निकाल लिए। इस संबंध में पुलिस कोतवाली में शिकायत दी गई है।
ऐसे बनाया निशाना
जानकारी के अनुसार सम स्थित रिसोर्ट में बुकिंग के लिए किसी ने व्यास के कार्यालय में लैंडलाइन फोन पर कॉल किया तथा अग्रिम तौर पर राशि जमा करवाने के लिए पेटीएम नंबर उपलब्ध करवाने को कहा। थोड़ी देर में फोन करने वाले ने पेमेंट कंफर्म करने के लिए व्यास के मोबाइल पर आए वन टाइम पासवर्ड मांगा और यह नंबर बताने के बाद उसने तीन अलग-अलग नंबरों से 29 हजार रुपए से ज्यादा की राशि रिसोर्ट व्यवसायी के दो मोबाइल नंबरों पर बने पेटीएम खाते से निकाल ली। इसकी जानकारी मिलने पर कैलाश कुमार व्यास ने पुलिस कोतवाली में शिकायत दी। जानकारी के अनुसार जिन नंबरों से कॉल की गई थी, उसकी लोकेशन पश्चिमी उत्तर प्रदेश बताई गई है।

Jaisalmer patrika
IMAGE CREDIT: patrika
पर्यटन व्यवसायी रहें सावचेत
उल्लेखनीय है कि जैसलमेर में आगामी एक पखवाड़ा तक क्रिसमस और नववर्ष के अवसर पर हजारों की संख्या में सैलानी आएंगे। साइबर ठगी करने वालों ने होटल, रिसोर्ट आदि की बुकिंग के नाम पर पर्यटनव्यवसायियों को निशाना बनाना शुरू किया है। उन्हें उत्तर प्रदेश के कई नंबरों से उनके एकाउंट में पैसा जमा करवाने के लिए नंबर देने के लिए कहा जा रहा है। पेमेंट कंफर्म करने के नाम पर ठग ओटीपी की जानकारी ले लेते हैं। पुलिस की ओर से ऐसी कॉल प्राप्त होने पर इसकी सूचना देने के लिए कहा है तथा लोगों से साइबर ठगों के झांसे में नहीं आने और सावचेत रहने की अपील की है।

Home / Jaisalmer / Jaisalmer News- जमा करवाने को नंबर मांगे, सामने से निकाल लिए हजारों रुपए

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो