Jaisalmer- अभिभावकों ने की बच्चों की शिक्षा पर चर्चा, कई जगह हुई औपचारिकता

- अभिभावक-शिक्षक परिषद की बैठक

By: jitendra changani

Published: 20 Sep 2017, 10:54 PM IST

जैसलमेर . जिले की माध्यमिक व उच्च माध्यमिक विद्यालयों में बुधवार को शिक्षक-अभिभावक बैठक हुई। इस दौरान विद्यालयों की समस्याओं व विद्यार्थियों की कमजोरियों पर चर्चा कर इन्हें दूर करने के लिए आवश्यक कार्यों सुझावों के अनुभव सांझा किए। जिले की राउमावि दामोदरा में हुई बैठक में बड़ी संख्या में अभिभावकों ने भाग लिया। प्रधानाचार्य महेन्द्रसिंह भाटी ने बताया कि उन्होंने बच्चों के शैक्षिक स्तर की जानकारी ली। शिक्षकों ने इसको लेकर विषयवार जानकारी दी। इस बार बैठक में महिला अभिभावकों की भी भागीदारी रही। पीटीएम प्रभारी रामसिंह गुर्जर ने बताया कि उन्होंने विद्यालय के विकास में सहयोग का भरोसा दिलाया।
विद्यालयों में नहीं हुई बैठकें
मोहनगढ़. नहरी क्षेत्र के कई विद्यालयों में बुधवार को अभिभावक-शिक्षकों की बैठकें नहीं हुई। सर्व शिक्षा अभियान के औपचारिक शिक्षा एवं प्रशिक्षण प्रभारी अर्जुनसिंह हमीरा ने बताया कि उन्होंने मोहनगढ़ के कई विद्यालयों का निरीक्षण कर विद्यालय प्रबंधन समिति व अध्यापक अभिभावक परिषद् की बैठकों की जानकारी ली। इस दौरान राउप्रावि रामपुरा, प्राथमिक विद्यालय मण्डाउ, रेहरूण्ड, राजीवनगर का अवलोकन किया गया। इनमें मण्डाउ, रेहरूण्ड, राजीवनगर विद्यालयों में विद्यालय प्रबंधन समिति व अध्यापक अभिभावक परिषद् की बैठक का आयोजन नहीं किया गया। इस पर विद्यालय प्रबंधन के विरुद्ध उच्चाधिकारियों को पत्र लिखा गया है।

अध्यापक अभिभावक बैठकों का हुआ आयेाजन
पोकरण. राजकीय माध्यमिक विद्यालय मंगलपुरा में बुधवार को सुबह शिक्षक अभिभावक बैठक आयोजित की गई। जिसमें विद्यालय की शिक्षा की गुणवत्ता व विद्यालय में भौतिक संसाधनों को लेकर चर्चा की गई। कार्यवाहक प्रधानाध्यापक धर्मनारायण व्यास की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में अभिभावकों को सडक़ सुरक्षा व बाल वाहिनी की जानकारी दी। उन्होंने विशेष योग्यजन छात्र छात्राओं का पंजीयन करवाने में सहयोग करने, छात्र छात्राओं का आधार कार्ड, परिवार का भामाशाह कार्ड बनाकर विद्यालय में जमा करवाने की बात कही। अध्यापिका रसालकंवर ने छात्राओं को समय पर विद्यालय पहुंचाने की बात कही। विद्यालय में अंग्रेजी विषयाध्यापक की कमी के कारण शिक्षण कार्य में हो रही परेशानी के साथ खेलकूद गतिविधियों, नियमित व्यायाम आदि विष्ज्ञय पर चर्चा की गई। बैठक में वासूदेव बिस्सा, संपतलाल व्यास, मंजू चौहान, उषा किरण के साथ शिक्षक उपस्थित थे। स्थानीय राजकीय माध्यमिक विद्यालय बीलिया में अभिभावक अध्यापक बैठक प्रधानाध्यापक शेराराम की अध्यक्षता में आयोजित की गई। बैठक में विद्यालय की शैक्षणिक व सहशैक्षणिक गतिविधियों पर चर्चा की गई। जितेन्द्र माली, भंवरलाल माली, पार्षद प्रेमकुमार, ईश्वर माली आदि उपस्थित थे। बैठक का संचालन नरेन्द्र उज्जवल ने किया। इसी प्रकार क्षेत्र के ओढाणिया गांव में स्थित राजकीय माध्यमिक विद्यालय में प्रधानाध्यापक भंवराराम की अध्यक्षता में शिक्षक अभिभावक बैठक आयोजित की गई। जिसमें भंवरलाल पालीवाल, ताराचंद पालीवाल, मोड़सिंह चांदनी, हाजीखां खालत, किशनाराम मेघवाल, किशनलाल, जेठाराम, भगवानाराम, हरनारायण सहित अभिभावक व शिक्षक उपस्थित रहे। बैठक में सभी छात्र छात्राओं के आधार कार्ड, भामाशाह कार्ड बनवाकर निर्धारित तिथि तक विद्यालय में जमा करवाने का आग्रह किया गया। बैठक में विद्यालय की शैक्षणिक व सहशैक्षणिक गतिविधियों के साथ भौतिक संसाधनों के विकास पर चर्चा की गई। अध्यापक सुखराम, कनिष्ठ लालाराम, ईश्वरसिंह यादव, खुशालचंद पालीवाल ने विचार व्यक्त किए। (का.सं.)
नोख. क्षेत्र के राजकीय विद्यालयों में बुधवार को अभिभावक अध्यापक परिषद की बैठकों का आयोजन किया गया। कार्यक्रम के तहत अभिभावकों ने विद्यालय की शैक्षणिक व सहशैक्षणिक गतिविधियों की जानकारी ली और आवश्यक सुझाव दिए।

Show More
jitendra changani Desk/Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned