scriptJAISALMER NEWS- राजस्थान के इस सीमावर्ती अस्पताल में खुलेगा जीएनएम सेन्टर, सरकार ने मांगा… | Rajasthan Border Hospital Of Rajasthan Gnm Center will Open | Patrika News
जैसलमेर

JAISALMER NEWS- राजस्थान के इस सीमावर्ती अस्पताल में खुलेगा जीएनएम सेन्टर, सरकार ने मांगा…

जीएनएम टे्रनिंग सेंटर खोलने की तैयारी-सीमावर्ती जिले में जीएनएम ट्रेनिंग सेंटर के लिए सरकार ने मांगा प्रस्ताव

जैसलमेरMay 07, 2018 / 12:21 pm

jitendra changani

Jaisalmer patrika

Patrika news

बेरोजगारों के साथ मरीजों को मिल सकेगी सौगात
जैसलमेर. चिकित्सा एवं स्वास्थ्य के लिहाज से राजस्थान के पिछड़े जिलों की फेहरिस्त में शामिल जैसलमेर के बाशिंदों के लिए राहत की खबर है। यदि जिले के जनप्रतिनिधियों और अधिकारियों की मेहनत रंग लाई तो यहां के युवाओं तथा मरीजों के लिए बड़ी सौगात साबित होगा। जैसलमेर में सामान्य नर्सिंग एवं प्रसूति विद्या प्रशिक्षण संस्थान (जीएनएम ट्रेनिंग सेंटर) की स्थापना के लिए राज्य सरकार ने प्रस्ताव मांगा है। जानकारी के अनुसार जैसलमेर में जीएनएम सेंटर की स्थापना के लिए चिकित्सा एवं स्वास्थ्य निदेशालय की तरफ से चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी और जवाहर चिकित्सालय के प्रमुख चिकित्सा अधिकारी से प्रस्ताव मांगे गए हैं। जिसमें प्रस्तावित जीएनएम सेंटर के लिए जमीन की उपलब्धता से लेकर अन्य आवश्यक जानकारियां मांगी गई है। इस संबंध में सीएमएचओ ने पीएमओ को पत्र लिखकर आवश्यक कार्रवाई करने के लिए कहा है।
यह मिलेगा लाभ
जीएनएम सेंटर की स्थापना जिला अस्पताल परिसर अथवा उससे लगते क्षेत्र में होती है। इसका संचालन भी अस्पताल प्रशासन के निर्देशन में होता है। जीएनएम सेंटर के प्रारंभ होने से अस्पताल में नर्सिंग के प्रशिक्षु विद्यार्थियों की कमी नहीं रहेगी और जैसलमेर के नर्सिंग क्षेत्र में जाने के इच्छुक युवाओं के लिए अवसरों की राह प्रशस्त होगी। जोधपुर संभाग के चार जिलों जोधपुर, बाड़मेर, पाली और जालोर में जीएनएम सेंटर स्थापित है जबकि जैसलमेर व सिरोही अब तक इससे वंचित हैं। वर्तमान में जैसलमेर मुख्यालय पर सीएमएचओ कार्यालय के पास एएनएम ट्रेनिंग सेंटर का संचालन किया जा रहा है। सेंटर के प्रभारी राधाकृष्ण पुरोहित ने बताया कि जिला मुख्यालय पर यह सेंटर वर्ष 1986 में शुरू किया गया था। जिसमें प्रथम व द्वितीय वर्ष में 45-45 स्थानों की उपलब्धता है।
Jaisalmer patrika
IMAGE CREDIT: patrika
अब आगे क्या
जवाहर चिकित्सालय प्रशासन जैसलमेर में जीएनएम सेंटर के लिए प्रस्ताव भिजवाएगा और उस पर त्वरित कार्रवाई के संबंध में सांसद-विधायक से लेकर अन्य जनप्रतिनिधियों तथा सत्ताधारी भाजपा संगठन को सरकार के सामने जैसलमेर का पक्ष मजबूती से रखना होगा। ऐसा करने के साथ जिला प्रशासन का भी सक्रिय सहयोग रहे तो कार्रवाई शीघ्रता से होगी। अब सरकार से जुड़े जनप्रतिनिधियों व प्रशासन समेत विभागीय अधिकारियों पर यह दारोमदार आ गया है कि वे जिले की प्रभावी ढंग से पैरवी कर जैसलमेर जिला अस्पताल के अंतर्गत जल्द से जल्द जीएनएम ट्रेनिंग सेंटर की स्थापना करवाए।
कर रहे गाइड लाइन का अध्ययन
जीएनएम सेंटर की स्थापना के लिए सरकारी गाइड लाइंस का अध्ययन कर रहे हैं। इसकी स्थापना जल्द से जल्द हो, इसके लिए जिला प्रशासन, नगरपरिषद और यूआईटी आदि सभी का सहयोग अपेक्षित रहेगा।
-डॉ. उषा दुग्गड़, पीएमओ, जवाहर चिकित्सालय, जैसलमेर
फैक्ट फाइल –
-23720 वर्गफीट जमीन की रहेगी दरकार
-150 शैय्याओं की क्षमता है जवाहर चिकित्सालय में
-1986 में हुई थी एएनएम सेंटर की स्थापना

जैसलमेर को मिलेगा लाभ
सीमावर्ती जैसलमेर में जीएनएम सेंटर की शुरूआत होने से अस्पताल में उपचार की सुविधा और बढ़ेगी तथा यहां के बाशिंदों के लिए रोजगार के अवसर भी बढेंग़े।
-डॉ. बीएल बुनकर, सीएमएचओ, जैसलमेर

Home / Jaisalmer / JAISALMER NEWS- राजस्थान के इस सीमावर्ती अस्पताल में खुलेगा जीएनएम सेन्टर, सरकार ने मांगा…

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो