scriptकोरोना वायरस: लॉकडाउन व होम आइसोलेशन की प्रभावी पालना कराने की नसीहत | The advice to maintain lockdown and home isolation effectively | Patrika News

कोरोना वायरस: लॉकडाउन व होम आइसोलेशन की प्रभावी पालना कराने की नसीहत

locationजैसलमेरPublished: Mar 29, 2020 07:16:20 pm

Submitted by:

Deepak Vyas

-कलक्टर ने प्रशासनिक व मेडिकल अधिकारियों की ली बैठक

कोरोना वायरस: लॉकडाउन व होम आइसोलेशन की प्रभावी पालना कराने की नसीहत

कोरोना वायरस: लॉकडाउन व होम आइसोलेशन की प्रभावी पालना कराने की नसीहत

जैसलमेर. जिला कलक्टर नमित मेहता ने कोरोना वायरस से बचाव के संबंध में जिला प्रशासन की ओर से की गई व्यवस्थाओं की प्रगति की समीक्षा करते हुए जिले के प्रशासनिक अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे आगामी 15-20 दिन तक टीम भावना से कार्य करते हुए फिल्ड में लॉकडाउन की प्रभावी पालना सुनिश्चित करें एवं इसकी पालना नहीं करने वाले लोगों के खिलाफ सख्ती से कार्रवाई करें। उन्होंने सभी से कहा कि इस संकट की घड़ी में आमजन को राहत पहुंचाने में किसी प्रकार की कमी नहीं रहने दें।
कलक्टर मेहता ने रविवार को कलेक्ट्री सभाकक्ष में जिले के प्रशासनिक एवं मेडिकल अधिकारियों की बैठक ली एवं यह निर्देश दिए। बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर ओपी विश्नोई, मुख्य कार्यकारी अधिकारी ओमप्रकाश, नगर विकास न्यास के सचिव अनुराग भार्गवए सहायक निदेशक, लोक सेवाएं भारतभूषण गोयल, उपखण्ड अधिकारी दिनेश विश्नोई, पोकरण अजय कुमार, फतेहगढ पीएस गिल, भणियाणा रामजस विश्नोई, उपनिवेशन उपायुक्त देवाराम सुथार एवं नगर परिषद आयुक्त बृजेश राय के साथ तहसीलदार एविकास अधिकारी एवं चिकित्सा अधिकारी उपस्थित थे।
लॉक डाउन की सख्ती से कराएं पालना
जिला कलक्टर ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे लॉकडाउन की पालना के लिए सोशल मीडिया पर समय-समय पर अपील जारी करते रहेख् वहीं अपने वाहनों पर पब्लिक एड्रेस सिस्टम लगा कर उसके माध्यम से भी लोगों को घरों से बाहर नहीं निकलने का सन्देश प्रसारित करते रहे।
खाद्य सामग्री की पर्याप्त मात्रा में उपलब्धता
जिला कलक्टर ने कहा कि जिले में खाद्य सामग्री की पर्याप्त मात्रा में उपलब्धता है। उन्होंने कहा कि आमजन को यह बताएं कि उनके लिए राशन सामग्री की कोई कमी नहीं आने दी जाएगी । वे किराणा की दुकानों से आवश्यकतानुसार खाद्य सामग्री खरीद सकेंगे। उन्होंने उपखण्ड अधिकारियों व तहसीलदारों को निर्देश दिए कि फिल्ड में यह सुनिश्चित करें कि किराणा व राशन की दुकानें खुली रहें एवं लोगों को समय पर खाद्य सामग्री मिलती रहे।
कोई भी व्यक्ति भूखा न रहे, मिले भोजन
जिला कलक्टर ने अधिकारियों को कहा कि जिले में कोई भी गरीब, असहाय, मजदूर आदि भूखा न रहे इसके लिए भामाशाहों के सहयोग से उनके भोजन की व्यवस्था करने के साथ ही आगामी 15-20 दिवस के लिये खाद्य सामग्री के पैकेट्स उपलब्ध कराएं। उन्होंने यह भी कहा कि भोजन वितरण की व्यवस्था प्रशासनिक स्तर से ही की जाए, इस बात पर विशेष ध्यान रखें।
इन मुद्दों पर हुई चर्चा
-लॉक डाउन की स्थिति में किसी भी सूरत में कालाबाजारी न हो।
-पटवारी से अधिकारी तक सभी रहें मुख्यालय पर
-बाहर से आने वाले व्यक्तियों को 14 दिन के लिए होम आइसोलेट कर रखा हैं, उसकी प्रभावी पालना हो।
-जिले में बाहर से आने वाले सभी व्यक्तियों की मेडिकल स्क्रीनिंग हो।
– हर सामुदायिक एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र पर एक कक्ष कोरोना वार्ड के रुप में चिह्नित हो
-नियन्त्रण कक्षों पर सूचना मिलते हो त्वरित कार्यवाही
-लॉकडाउन की स्थिति में नियन्त्रण कक्ष पर सूचना मिलते ही त्वरित कार्यवाही करें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो