पाइप लाइनों में अटा कचरा तो अवैध कनक्शनों की भरमार

-लाठी क्षेत्र के धोलिया गांव में गहराया पेयजल संकट

By: Deepak Vyas

Published: 19 Sep 2020, 09:27 PM IST

जैसलमेर/लाठी. सरहदी जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजल किल्लत के बीच लाठी क्षेत्र के धोलिया गांव की कहानी भी जुदा नहीं है। नियमित व पर्याप्त जलापूर्ति नहीं होने के कारण पेयजल संकट की समस्या से रु-ब-रु होना पड़ रहा है। गौरतलब है कि लगातार हो रही बारिश के बाद एक सप्ताह से बारिश का दौर बंद हो गया। ऐसे में अब क्षेत्र में गर्मी का दौर चल रहा है। गर्मी के दौरान पानी की खपत बढ़ गई है, जबकि गांव लम्बे समय से जलापूर्ति नहीं हो रही है। ऐसे में ग्रामीणोंं को ट्रैक्टर टंकियों से पानी खरीदकर मंगवाने को मजबूर होना पड़ रहा है। धोलिया गांव के जाजूदा मोहल्ले व शिव वाटिका के पास स्थित जीएलआर में वर्षों पूर्व पाइप लाइनें लगाई गई थी, जिन्हें समय पर नहीं बदलने के कारण कई जगहों पर पाइप लाइनें कचरे से अटी पड़ी है। वहीं जगह-जगह पाइपलाइन क्षतिग्रस्त भी की हो चुकी है। ऐसे में आगे जलापूर्ति नहीं हो पाती है।इसी तरह इन पाइपलाइनों पर प्रभावशाली लोगों की ओर से बड़ी संख्या में अवैध कनेक्शन भी किए गए है।
पशुधन के हाल बेहाल
गांव के जाजुदा मोहल्ले व शिव वाटिका के पास स्थित जीएलआर में पेयजल संकट की समस्या से सर्वाधिक पशुधन प्रभावित होता है। पशुखेळियों व पशुकुण्डों में पानी की आपूर्ति नहीं होने के कारण मवेशी को पानी के लिए इधर-उधर भटकना पड़ता है। पालतु पशुओं के लिए पशुपालकों की ओर से पेयजल की व्यवस्था कर दी जाती है, लेकिन आवारा पशु जंगलों में पानी के लिए भटकते दम तोड़ देते है।
यहां रोज की परेशानी
गांव में गर्मी के साथ पेयजल संकट की स्थिति उत्पन्न हो रही है। गांव के जाजुदा मोहल्ल, शिव वाटिका के पास स्थित जीएलआर में जलदाय विभाग की ओर से निर्मित जीएलआर व पशुखेली में पिछले लंबे समय से जलापूर्ति बंद है। जलापूर्ति बंद होने से भीषण गर्मी के मौसम में ग्रामीणों को ट्रैक्टर टंकियों से महंगे दामों में पानी खरीदकर मंगवाना पड़ रहा है, जिससे उन्हें परेशानी हो रही है।इसके अलावा मवेशी पानी के लिए इधर उधर भटककर जंगलों में दम तोड़ रहे है।
महंगे दामों में पानी खरीदना मजबूरी
गांव के जाजूदा मोहल्ले एंव बस्ती, शिव वाटिका के पास स्थित जीएलआर में गत कई महिनों से जलापूर्ति बंद होने के कारण ग्रामीणों को ट्रैक्टर टंकियों से महंगे दामों में पानी खरीदकर मंगवाना पड़ रहा है। ऐसे में उन्हें परेशानी हो रही है।
-हनुमानराम विश्नोई, ग्रामीण

समस्या जस की तस
गांव के जाजूदा मोहल्ले तथा शिव वाटिका के पास स्थित जीएलआर व पशु खेली में पिछले लंबे समय से जलापूर्ति बंद पड़ी है। इस समस्या को लेकर कई बार जलदाय विभाग के अधिकारियों एवं उच्च अधिकारी को अवगत कराया गया बावजूद इसके समस्या का समाधान किया जा रहा है।
-कैलाश मांजू, ग्रामीण

Deepak Vyas Bureau Incharge
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned