scriptJAISALMER NEWS- मॉं और पुत्र की इस स्वस्थ योजना को लेकर हुआ यह बड़ा… | This great disclosure of this healthy plan of mother and son | Patrika News
जैसलमेर

JAISALMER NEWS- मॉं और पुत्र की इस स्वस्थ योजना को लेकर हुआ यह बड़ा…

मिशन इन्द्रधनुष टीकाकरण के बेहतर क्रियान्वयन पर मंथन

जैसलमेरJun 12, 2018 / 06:10 pm

jitendra changani

Jaisalmer patrika

Patrika news

जिलास्तरीय आमुखीकरण कार्यशाला का आयोजन
जैसलमेर. राजस्थान राज्य के आशान्वित जिलों में चयनित जैसलमेर जिले में ग्राम स्वराज अभियान के तहत मिशन इन्द्रधनुष टीकाकरण कार्यक्रम के क्रियान्वयन के संबंध में जिला स्तरीय आमुखीकरण कार्यशाला का आयोजन डॉ. संजीव जैन, संयुक्त निदेशक जोन – जोधपुर की अध्यक्षता में स्वास्थ्य भवन स्थित सभागार में सोमवार को किया गया। संयुक्त निदेशक जैसलमेर जिले में ग्राम स्वराज अभियान के तहत मिशन इन्द्रधनुष टीकाकरण कार्यक्रम के प्रभावी क्रियान्वयन के लिए चिकित्सा अधिकारियों को सार्थक प्रयास करने के निर्देश दिए। उन्होने बताया कि कार्यक्रम के तहत निर्धारित समय सीमा में उप केन्द्रवार गर्भवती महिलाओं एवं 2 वर्ष तक के बच्चों का टीकाकरण के लिए हैड काउंट सर्वे किया जाएगा और सर्वे सत्यापन, नियमित टीकाकरण एवं प्रसव पूर्व जांच के लिए माइक्रोप्लान तैयार करने के निर्देश दिए। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. बीएल बुनकर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि जिला स्तरीय आमुखीकरण कार्यशाला में मिशन इन्द्रधनुष टीकाकरण कार्यक्रम के जिले में प्रभावी क्रियान्वयन के लिए उप केन्द्रवार हेड काउण्ट सर्वे सत्यापन, नियमित टीकाकरण एवं प्रसव पूर्व जांच के लिए तैयार माइक्रोप्लान की समीक्षा की योजना तैयार की गई। जिला प्रजनन एवं शिशु स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.एमडी सोनी और डीएम एंड डीओ पवन शर्मा ने पावर पाइन्ट प्रजेन्टेशन के माध्यम से मिशन इन्द्रधनुष कार्यक्रम अन्तर्गत की जाने वाली गतिविधियों के बारे में जानकारी दी।
Jaisalmer Patrika
IMAGE CREDIT: patrika
142 नामान्तरकरण खोलेे, 99 खातों का दुरुस्तीकरण
जैसलमेर. राजस्व लोक अदालत-न्याय आपके द्वार शिविर -2018 के तहत सोमवार को न्याय आपके द्वार षिविर की कड़ी ग्रामपंचायत मुख्यालय बरमसर, नेहड़ाई, लखा, अजासर और लूणाकला में राजस्व शिविरों का आयोजन हुआ। जिला कलक्टर अनुपमा जोरवाल ने बताया कि इसमें उपखण्ड जैसलमेर, फतेहगढ़ , पोकरण तथा भणियांणा की पंचायतों में शिविरों के माध्यम से लोगों को लाभान्वित किया गया है। शिविरों के तहत चार तहसीलों के तहसीलदारों एवं नायब तहसीलदारों द्वारा धारा 135 के तहत कुल 142 नामान्तरकरण खोलकर राजस्व रिकॉर्ड में दर्ज किए गए। इसी प्रकार धारा 53 के तहत 37 खातों का विभाजन कर बंटवारे के प्रकरण निस्तारित किए। उन्होंने बताया कि शिविरों के अन्तर्गत तहसीलदारों की ओर से 99 मामलों में खाता दुरस्ती के प्रकरण निस्तारित किए गए, वही शिविरों में सीमाज्ञान का 05 मामलों को निपटाया गया। शिविरों में 232 लोगों को राजस्व की नकलें प्रदान की गई एवं 452 अन्य प्रकरण निस्तारित किए गए।

Home / Jaisalmer / JAISALMER NEWS- मॉं और पुत्र की इस स्वस्थ योजना को लेकर हुआ यह बड़ा…

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो