JAISALMER NEWS- देश की परमाणु नगरी को राज्य सरकार ने दिया यह बड़ा तोहफा....

पोकरण में होंगे 5.50 करोड़ के विकास कार्य, राज्य सरकार ने आवंटित किया बजट

By: jitendra changani

Updated: 28 Mar 2018, 11:25 AM IST

वातानुकूलित शौचालयों, अंबेडकर भवन का होगा निर्माण
पोकरण . राज्य सरकार की ओर से आम बजट के दौरान इस वर्ष की गई घोषणा के अनुसार नगरपालिका क्षेत्र में लाखों रुपए के विकास कार्य शीघ्र शुरू किए जाएंगे। राज्य सरकार की ओर से नगरीय निकायों को इस वर्ष बजट घोषणा के दौरान नगरपालिकाओं की श्रेणी के अनुसार राशि आवंटित कर विकास कार्य करवाने के प्रस्ताव रखे गए है। जिसके अंतर्गत स्थानीय नगरपालिका को भी विशेष बजट आवंटित किया गया है। राज्य सरकार के निर्देशानुसार बजट में घोषित किए गए कार्य 14 अप्रेल तक शुरू कर उन्हें हर हाल में 15 अगस्त तक पूर्ण किए जाएंगे। जिसको लेकर नगरपालिका की ओर से भी तैयारियां शुरू कर दी गई है।
30-30 लाख से बनेंगे दो वातानुकूलित शौचालय कॉम्पलेक्स
नगरपालिका के अधिशासी अधिकारी जोधाराम विश्रोई ने बताया कि राज्य सरकार की ओर से वर्ष 2018 -19 के आम बजट में की गई घोषणा के अनुसार करीब 5.50 करोड़ रुपए के कार्य करवाए जाएंगे। जिसके अंतर्गत कस्बे में अलग-अलग जगहों पर 30-30 लाख रुपए की लागत के दो अत्याधुनिक सुविधाओं से युक्त शौचालयों का निर्माण करवाया जाएगा। जिसमें पुरुष व महिलाओं के लिए चार-चार शौचालय व स्नानागार का निर्माण करवाया जाएगा। यह पूरा कॉम्पलेक्स वातानुकूलित होगा। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार की ओर से प्रस्तावित नक्शे के अनुसार एक कॉम्पलेक्स राजकीय अस्पताल परिसर में व एक कॉम्पलेक्स केन्द्रीय बस स्टैण्ड परिसर में निर्माण करवाया जाएगा। इन शौचालयों के रख रखाव का ठेका भी एक फर्म को दिया जाएगा, जो इनकी समय पर सफाई व रख रखाव का कार्य करेंगे। जिसका प्रतिमाह अलग से ठेकेदार को भुगतान किया जाएगा।

Jaisalmer patrika
IMAGE CREDIT: patrika

पांच करोड़ से करवाए जाएंगे अन्य विकास कार्य
उन्होंने बताया कि बजट घोषणा के अनुसार रामदेवरा रोड पर रेन बसेरे के पास 48 लाख रुपए की लागत से अंबेडकर भवन का निर्माण करवाया जाएगा। जिसमें वातानुकूलित सभागार, वीआईपी विश्राम गृह, शौचालय आदि का निर्माण करवाया जाएगा। इसी प्रकार विभिन्न समाजों के श्मशान व कब्रिस्तान स्थलों में भी जनसुविधाओं के विकास के लिए 32 लाख रुपए की राशि स्वीकृत की गई है। जिसके अंतर्गत अलग-अलग समाजों के श्मशानों में आवश्यकता के अनुसार चारदीवारी, छाया के लिए टिनशेड, शौचालय, स्नानागार, पौधरोपण व पेयजल के लिए टांका, बैठने के लिए बैंचों आदि के निर्माण पर यह राशि खर्च की जाएगी। इसके अलावा कस्बे के विभिन्न वार्डों में चार करोड़ रुपए पक्की सडक़ों पर खर्च किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि इन सब विकास कार्यों को शुरू करवाने के लिए नगरपालिका की ओर से प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।
14 अप्रेल को शिलान्यास, 15 अगस्त तक लोकार्पण
अधिशासी अधिकारी विश्रोई ने बताया कि राज्य सरकार के निर्देशानुसार बजट में स्वीकृत विकास कार्यों का 14 अप्रेल तक शिलान्यास कर उन्हें शुरू किए जाएंगे तथा उन सभी विकास कार्यों को हर हाल में 15 अगस्त तक पूर्ण कर उनका लोकार्पण किया जाएगा, ताकि जनता को उन विकास कार्यों व जनसुविधाओं का लाभ मिल सके।

Show More
jitendra changani Desk/Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned