scriptJAISALMER NEWS- छूआछूत करने वालों के विरुद्ध आरएसएस के इस प्रचारक ने दिया ऐसा बयान कि गरमा गई राजनीति | This propagator of RSS against those who did not touch those who gave | Patrika News
जैसलमेर

JAISALMER NEWS- छूआछूत करने वालों के विरुद्ध आरएसएस के इस प्रचारक ने दिया ऐसा बयान कि गरमा गई राजनीति

छूआछूत व अस्पर्शता की भावना रखने वाला अधर्मी व अपराधी के समान: इन्द्रेश

जैसलमेरJun 11, 2018 / 10:03 pm

jitendra changani

Jaisalmer patrika

Patrika news

व्याख्यान माला का हुआ आयोजन
पोकरण(जैसलमेर). राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की राष्ट्रीय कार्यकारिणी के सदस्य व वरिष्ठ प्रचारक इन्द्रेशकुमार ने कहा कि जो व्यक्ति आज भी छूआछूत व अस्पर्शता जैसी भावनाओं से भरा हुआ है, वह अधर्मी और मानव जाति के लिए एक अपराधी के समान है। उन्होंने कहा कि समाज में छूआछूत जैसी बीमारी का सर्वनाश हो तथा सामाजिक समरसता, गरीब के प्रति सद्भावना का विकास हो, तभी राष्ट्र व समाज आगे बढ़ेगा। उन्होंने कहा कि इसी आंदोलन को लेकर सीमाजन कल्याण समिति कार्य कर रही है। उन्होंने सोमवार की शाम स्थानीय स्वामी विवेकानंद राजकीय मॉडल स्कूल में सीमाजन कल्याण समिति की ओर से स्व.भीखसिंह भाटी की स्मृति में आयोजित व्याख्यानमाला को मुख्य वक्ता के रूप में संबोधित करते हुए कहा कि जब त्रेता युग में वाल्मिकी ने रामायण लिखी, भगवान श्रीराम ने सबरी के बैर खाए, द्वापर युग में वैद व्यास ने महाभारत की रचना की तथा वर्तमान युग में देश को व्यवस्थित चलाने के लिए डॉ.भीमराव अंबेडकर ने संविधान की रचना की, तो भगवान राम, कृष्ण व बाबा साहब के अनुयायी छूआछूत को कैसे मान सकते है। जो व्यक्ति छूआछूत को महत्व देता है, वह अधर्मी व अनाचारी है। उन्होंने कहा कि छूआछूत व विषमता राष्ट्र, समाज व मानवता के दुश्मन है। उन्होंने मन, बुद्धि, घर व रसोई को छूआछूत से मुक्त कर मानवता व समरसता का संदेश देने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि इतिहास में कभी भी पूंजी व भोगवादी नीति का सम्मान हुआ है, लेकिन पूजा नहीं हुई है।
Jaisalmer patrika
IMAGE CREDIT: Patrika
उन्होंने कहा कि पूजा हमेशा आदर्शों, उच्च विचारों की हुई है। यही भारत वर्ष का दर्शन है। उन्होंने कहा कि व्यक्ति का जन्म इतिहास को बनाने, स्वाभिमान के साथ जीने, भावीपीढी को स्वाभिमान, राष्ट्र व धर्म की रक्षा का संदेश देने के लिए हुआ है। इसलिए उसे अपने जीवन को सार्थक करने के लिए पूंजी व भोगवादी संस्कृति को त्यागकर स्वाभिमान के साथ जीने, नया इतिहास रचने का आह्वान किया। उन्होंने कश्मीर में हालातों पर कहा कि जो कश्मीर लेने की कुचेष्टा कर रहे है, उन्हें समझ लेना चाहिए कि भारत एक इंच जमीन नहीं देगा तथा आने वाले दिनों में उनका विश्व के नक्शे से नामोनिशान खत्म हो जाएगा, जो कश्मीर की जमीन हथियाने का सपना सोच रहे है। उन्होंने कहा कि वह दिन दूर नहीं है, जब देशवासियों का अखण्ड भारत का स्वप्न साकार होगा।
दिलाया संकल्प
उन्होंने स्वच्छता, बेटी बचाने, छूआछूत मिटाने व नशामुक्त समाज की स्थापना करने का संकल्प दिलाया। इस अवसर पर सीमा सुरक्षा बल के उपसमादेष्टा राजेशसिंह यादव ने समाज को संगठित कर राष्ट्र को समृद्धि दिलाने, ज्ञान के मार्ग पर चलने, राष्ट्र की सीमाओं की मजबूती के लिए कार्य करने का आह्वान किया। उन्होंने सीमा सुरक्षा बल की ओर से राष्ट्रीय एकता, सामाजिक समरसता के लिए हरसमय तैयार रहने का भरोसा दिलाया। इससे पूर्व सीमाजन कल्याण समिति के प्रदेश महामंत्री बंशीलाल भाटी ने विचार व्यक्त किए। इस अवसर पर समिति के प्रदेश पदाधिकारी नींबसिंह, फलोदी के अध्यक्ष सांगसिंह भाटी, खेताराम लीलड़, विधायक शैतानसिंह राठौड़ पोकरण, छोटूसिंहभाटी जैसलमेर, भाजपा जिलाध्यक्ष जुगलकिशोर व्यास सहित बड़ी संख्या में आरएसएस के कार्यकर्ता उपस्थित थे।
Jaisalmer patrika
IMAGE CREDIT: Patrika

Home / Jaisalmer / JAISALMER NEWS- छूआछूत करने वालों के विरुद्ध आरएसएस के इस प्रचारक ने दिया ऐसा बयान कि गरमा गई राजनीति

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो