JAISALMER NEWS- हनुमान जयंति पर पोकरण में होंगे यह विशेष कार्यक्रम

By: jitendra changani

Updated: 28 Mar 2018, 12:25 PM IST

Jaisalmer, Rajasthan, India

Rajasthan patrika

1/2

सालमसागर हनुमान मंदिर में 251 किलो रोटे का प्रसाद पूर्णिमा को कस्बे के सालमसागर तालाब के पास स्थित ऐतिहासिक हनुमान मंदिर में 31 मार्च को हनुमान जयंती का पर्व मनाया जाएगा। यहां सुबह सात बजे हनुमान प्रतिमा पर तेलाभिषेक किया जाएगा। इस दौरान 11 बजे शृंगार कर शाम के समय सुंदरकांड व हनुमान चालिसा का पाठ किया जाएगा तथा 251 किलो रोटे का प्रसाद चढाकर आरती के बाद श्रद्धालुओं में वितरित किया जाएगा। बांकना हनुमान मंदिर में 225 किलो रोटे का प्रसाद इसी प्रकार कस्बे से सात किमी दूर फलसूण्ड रोड पर स्थित प्रसिद्ध बांकना हनुमान मंदिर में प्रतिवर्ष की भांति इस वर्ष भी विशेष कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। मंदिर के व्यवस्थापक लालभा गुचिया व जगदीश जोशी ने बताया कि हनुमान जयंती के के अवसर पर 31 मार्च को सुबह हनुमान प्रतिमा पर तेलाभिषेक, मालीपन्ने व सिंदूर से बागा किया जाएगा। उन्होंने बताया कि इसी दिन 225 किलो गेहूं के आटे का एक रोट बनाकर उसका प्रसाद चढाया जाएगा। शाम के समय सुंदरकांड व विशेष आरती के बाद प्रसादी का वितरण किया जाएगा।

हनुमान जयंती 31 को, विभिन्न धार्मिक अनुष्ठानों का होगा आयोजन
पोकरण. कस्बे में हनुमान जयंती का पर्व इस वर्ष हर्षोल्लास के साथ मनाया जाएगा, जिसको लेकर विभिन्न मंदिरों में तैयारियां शुरू कर दी गई है। हनुमान जयंती का पर्व चैत्र शुक्ला पूर्णिमा को मनाया जाता है। इस अवसर पर विभिन्न धार्मिक कार्यक्रमों का भी आयोजन किया जाएगा। हनुमान जयंती को लेकर श्रद्धालुओं की ओर से तैयारियां की जा रही है। कस्बे के सालमसागर तालाब स्थित ऐतिहासिक हनुमान मंदिर , बांकना स्थित हनुमान मंदिर की रंगाई, पुताई की गई है। मंदिरों को आकर्षक रौशनी से सजाया जाएगा तथा विशेष पूजा-अर्चना, सुंदरकांड के पाठ किए जाएंगे एवं शाम के समय आरती के बाद रोटे का प्रसाद चढाया जाएगा।
आश्रम व सेलवी में छप्पन भोग की झांकी
स्थानीय महारथी मारुति सेवा सदन आश्रम के कार्यकर्ता मदन सुथार ने बताया कि क्षेत्र के सेलवी गांव में स्थित सिद्धपीठ कदली वन हनुमान मंदिर में 31 मार्च को हनुमान जयंती के अवसर पर पूजा-अर्चना व सुंदरकांड का पाठ किया जाएगा। इसके बाद आरती कर छप्पन भोग की झांकी सजाई जाएगी। इसी प्रकार शाम चार बजे महारथी मारुति सेवा सदन आश्रम में स्थित हनुमान मंदिर सुंदरकांड का पाठ किया जाएगा। संध्या आरती के बाद छप्पन भोग की झांकी सजाई जाएगी। यहां रात्रि में भजन संध्या का आयोजन किया जाएगा। जिसमें क्षेत्र के प्रसिद्ध भजन गायकों की ओर से भजनों की प्रस्तुतियां दी जाएगी।

Show More

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned