scriptVideo: महीनों सताने वाली बीमारी की उल्टी गिनती शुरू | Video: Countdown to months-long illness starts | Patrika News

Video: महीनों सताने वाली बीमारी की उल्टी गिनती शुरू

locationजैसलमेरPublished: Jan 16, 2021 08:38:15 pm

Submitted by:

Deepak Vyas

-उत्साह के साथ कोविशील्ड का टीकाकरण-जिले में तीन जगहों पर चिकित्साकर्मियों को लगे टीके

Video: महीनों सताने वाली बीमारी की उल्टी गिनती शुरू

Video: महीनों सताने वाली बीमारी की उल्टी गिनती शुरू

जैसलमेर. देश-दुनिया की भांति पिछले करीब दस महीनों से कोरोना महामारी को लेकर बनी दहशत अब ढलान पर आ गई है। देश भर की भांति शनिवार को सीमावर्ती जैसलमेर जिले में तीन जगहों पर कोरोना की रोकथाम वाली कोविशील्ड वैक्सीन का टीका लगाने का महाभियान शुरू हो गया। जैसलमेर में जवाहर चिकित्सालय के पीएमओ डॉ. जेआर पंवार को पहला टीका लगाकर अभियान का श्रीगणेश किया गया। इस मौके पर जिला कलक्टर आशीष मोदी, जिला प्रमुख प्रतापसिंह सोलंकी और जैसलमेर नगरपरिषद के सभापति हरिवल्लभ कल्ला मौजूद रहे। डॉ. पंवार के बाद डॉण् हितेश चैधरी सहित अन्य चिकित्साकर्मियों के टीके लगाए गए। इसी तरह से जिले के पोकरण व सम स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर भी टीकाकरण का आगाज हो गया। इस अवसर पर उप जिला प्रमुख डॉ. बीके बारूपाल, नगरपरिषद के उपसभापति खींवसिंह, नगर विकास न्यास के सचिव व कोविड के जिला प्रभारी अनुराग भार्गव, अतिरिक्त जिला कलक्टर हरिसिंह मीना, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. कमलेश चौधरी, प्रमुख चिकित्सा अधिकारी डॉ. जेआर पंवार, आरसीएचओ डॉ. कुणाल साहू, समन्वयक परमसुख सैनी सहित अन्य लोग उपस्थित थे।
घबराने की जरूरत नहीं
कोरोना की नई वैक्सीन होने के कारण इसे लेकर अफवाहों का बाजार भी गरम बना हुआ है। शनिवार को वैक्सीन लगाने के बाद जवाहर चिकित्सालय में स्थापित सेंटर में पीएमओ डॉ. पंवार व अन्य लोगों को करीब पौन घंटा तक आराम करवाया गया। सभी ने कहा कि उन्हें टीका लगाने के बाद किसी तरह की स्वास्थ्यगत समस्या नहीं हुई है। जिला कलक्टर ने वैक्सीन लगाए जाने के उपरान्त ऑब्जर्वेशन रूम में डॉ. पंवार व अन्य चिकित्सकों से चर्चा की। यहां तीन कमरों में सेटअप बनाया गया है। पहले कमरे में कोविन एप में रजिस्टर्ड लोगों की पुष्टि की जाती है। उसके बाद दूसरे कक्ष में टीकाकरण और तीसरे में आधे घंटे तक विश्राम करने के लिए बेड लगाए गए हैं। जिससे अगर किसी व्यक्ति को कोई परेशानी पेश आए तो चिकित्सक उसका उपचार कर सके। हालांकि पहले दिन किसी ने टीके से समस्या होने की शिकायत नहीं की। जिन्हें आज पहली डोज लगी, उन्हें 28 दिन बाद दूसरी खुराक दी जाएगी।
तीन सेंटर्स पर 108 को लगा टीका
जिले में स्थापित तीन टीकाकरण केंद्रों पर कुल 108 जनों के वैक्सीन की डोज लगाई गई। इनमें जिला अस्पताल में 41, पोकरण में 29 और सम में 38 जनों के टीका लगा। जबकि प्रत्येक सेंटर पर सौ जनों के टीके एक दिन में लगाने की योजना बनाई गई थी। इसी तरह से जिले में सैन्य बलों में 90 तथा केंद्रीय स्वास्थ्य कर्मियों के 30 टीके पहले दिन लगे।
गर्व की अनुभूति
जिले में पहला टीका लगवाने पर गर्व अनुभव हो रहा है। हमें इस टीके को लेकर किसी तरह की आशंका नहीं थी क्योंकि हमारे वैज्ञानिकों ने पूरे कौशल के साथ इसका निर्माण किया और सरकार ने पूरे देश में इसे मंजूरी दी है।
-डॉ. जेआर पंवार, पीएमओ जवाहिर चिकित्सालय, जैसलमेर
ऐतिहासिक क्षण
यह पूरे भारत के साथ जैसलमेर के लिए ऐतिहासिक क्षण है। जिस कोविड.19 के टीके का इंतजार था, वह उपलब्ध हो गया है। इसे लेकर सोशल मीडिया पर भ्रामक प्रचार किया जा रहा था। ऐसा कुछ भी नहीं है। सभी लोगों को अपनी बारी आने पर यह टीका लगवाकर कोरोना से पूर्णतया सुरक्षित हो जाएं।
-डॉ. कमलेश चौधरी, सीएमएचओ, जैसलमेर
वैक्सीन पूर्णतया सुरक्षित
भारतीय वैज्ञानिकों ने पूरी तरह से जांच के बाद वैक्सीन को बनाया है। यह सभी के लिए सुरक्षित है। वैक्सीन को बहुत तरीके से केंद्र व राज्य सरकार लक्षित समूहों तक पहुंचा रही हैं। चरणबद्ध रूप से यह वैक्सीन जिन समूहों तक पहुंचेगीए उन्हें आगे आकर इसे लगवाना चाहिए। हम उम्मीद करते हैं कि बहुत जल्द यह आम आदमी तक भी पहुंच जाएगी।
-आशीष मोदी, जिला कलक्टर जैसलमेर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो