scriptआखिर ऐसी क्या वजह है जो कंपनी नहीं बता रही, रेत कहां से आ रही ? | After all, what is the reason that the company is not telling | Patrika News
शाहडोल

आखिर ऐसी क्या वजह है जो कंपनी नहीं बता रही, रेत कहां से आ रही ?

खनिज विभाग ने पूछा लेकिन कंपनी प्रबंधन ने साध ली चुप्पी

शाहडोलApr 10, 2018 / 04:18 pm

Akhilesh Shukla

After all, what is the reason that the company is not telling

शहडोल- जिले में तीन बड़े शिक्षण संस्थानों का निर्माण कार्य कराने वाली कंपनी डीवीपीएल पर रेत खरीदी और खनन को लेकर सवालिया निशान लग रहे हैं। निर्माण कंपनी डीवीपीएल के पास मेडिकल कॉलेज मेेंं खपने वाले रेत के लिए श्यामडीह की खदान स्वीकृत है लेकिन दो अन्य शिक्षण संस्थान इंजीनियरिंग कॉलेज और यूनिवर्सिटी में रेत के लिए कोई स्थायी लीज नहीं है। लगातार मिल रही शिकायतों के बाद खनिज विभाग ने निर्माण कंपनी डीवीपीएल से पूछा था कि यूनिवर्सिटी और इंजीनियरिंग कॉलेज के लिए रेत कहां से लाई जा रही है।

हालांकि लगभग एक माह का समय बीतने के बाद भी न तो कंपनी ने जानकारी दी है और न ही अधिकारी पहुंचे हैं। इससे यूनिवर्सिटी और इंजीनियरिंग कॉलेज में खपने वाली रेत को लेकर अलग- अलग तरह के सवाल उठ रहे हैं। खनिज विभाग ने कंपनी को पत्र जारी करते हुए पूछा था कि यूनिवर्सिटी और इंजीनियरिंग कॉलेज में खपने वाली रेत कहां से आ रही है। यहां पर निर्माण के दौरान कितनी रेत की खपत हुई है और खपत होने वाली रेत कहां से खरीदी गई है। दस्तावेजों के साथ मौजूद होने की बात कही थी।

अफसरों ने भी नहीं की कार्रवाई
निर्माण कंपनी डीवीपीएल ने यूनिवर्सिटी और इंजीनियरिंग कॉलेज में खपत होने वाली रेत की जानकारी अब तक प्रस्तुत नहीं की है। अधिकारियों की मानें तो लगभग एक माह से ज्यादा का समय बीत चुका है। इसके बाद भी अब तक कोई कार्रवाई नहीं हुई है। अधिकारियों के अनुसार जानकारी न देने पर जल्द कार्रवाई होगी।

बिना अनुमति निर्माण पर थमाया पत्र
मेडिकल कॉलेज का निर्माण कराने वाली कंपनी डीवीपीएल ने कॉलोनी और हास्पिटल बिल्डिंग बनाने में पीसीबी (प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड) की अनुमति नहीं ली है। नियमानुसार इन दोनों बिल्डिंग के निर्माण में अनुमति लेनी थी। जिसके बाद प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने निर्माण कंपनी डीवीपीएल को पत्र लिखा है। पत्र में स्पष्ट कहा है कि बिल्डिंग के निर्माण में अनुमति लेना अनिवार्य है। बिल्डिंग के निर्माण में प्रदूषण ट्रीटमेंट सिस्टम भी होना चाहिए। पत्र भेजकर जानकारी मांगी है। अनुमति न लेने पर पीसीबी कार्रवाई भी कर सकता है।

पीसीबी से अनुमति नहीं ली है
पीसीबी ई ई एसपी झा के मुताबिक डीवीपीएल कंपनी ने कॉलोनी और अस्पताल बिल्डिंग के निर्माण के लिए पीसीबी से अनुमति नहीं ली है। यहां पर ट्रीटमेंट सिस्टम की भी जानकारी नहीं दी गई है। हमने पत्र भेजकर जानकारी मांगी है। कॉलेज बिल्डिंग को इसमें शामिल नहीं किया गया है।

अबतक कंपनी ने नहीं दी जानकारी
खनिज अधिकारी फरहत जहां के मुताबिक निर्माण कंपनी डीवीपीएल के पास मेडिकल कॉलेज में उपयोग होने वाली रेत के लिए खनन की लीज है। यूनिवर्सिटी और इंजीनियरिंग कॉलेज में आने वाली रेत की जानकारी मांगी गई थी। विभाग ने पूछा है कि यूनिवर्सिटी और इंजीनियरिंग कॉलेज में उपयोग होने वाली रेत कहां से आ रही है। हालांकि अभी तक डीवीपीएल कंपनी ने कोई जानकारी नहीं दी है और न ही कोई अधिकारी आएं हैं।

Home / Shahdol / आखिर ऐसी क्या वजह है जो कंपनी नहीं बता रही, रेत कहां से आ रही ?

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो