scriptस्टेशन पर खोलता पानी तो लोगों ने उठाया शीतल पानी पिलाने का जिम्मा | Patrika News
जैसलमेर

स्टेशन पर खोलता पानी तो लोगों ने उठाया शीतल पानी पिलाने का जिम्मा

पोकरण रेलवे स्टेशन आज भी पानी जैसी सुविधा से महरूम है। ऐसे में यात्रियों की सुविधा के लिए कस्बे के लोगों की एक टीम की ओर से प्रतिदिन शीतल पानी पिलाने की व्यवस्था की गई। गौरतलब है कि पोकरण में 1939 में रेलवे स्टेशन की स्थापना की गई थी।

जैसलमेरMay 25, 2024 / 08:05 pm

Deepak Vyas

pokaran news
पोकरण रेलवे स्टेशन आज भी पानी जैसी सुविधा से महरूम है। ऐसे में यात्रियों की सुविधा के लिए कस्बे के लोगों की एक टीम की ओर से प्रतिदिन शीतल पानी पिलाने की व्यवस्था की गई। गौरतलब है कि पोकरण में 1939 में रेलवे स्टेशन की स्थापना की गई थी। उस समय जोधपुर मंडल का पोकरण आखिरी स्टेशन हुआ करता था। आजादी से पूर्व व बाद में भाप के इंजन चलते थे। ऐसे में पानी की टंकी के साथ अन्य व्यवस्थाएं यहां की गई थी। समय के साथ हुए बदलाव के चलते अब डीजल व बिजली से चलने वाले इंजन आ गए है। ऐसे में पूर्व में की गई व्यवस्थाएं धूल फांक रही है। कुछ वर्ष पूर्व स्टेशन का जीर्णोद्धार करवाया गया। इस दौरान प्लेटफार्म पर निर्धारित दूरी पर पानी की टोंटियां लगाई गई और पानी की व्यवस्था की गई, लेकिन ठंडे पानी की व्यवस्था नहीं होने के कारण यात्रियों को परेशानी हो रही है। इन टोंटियों से गर्मी के दिनों में दिन-रात खौलता हुआ पानी आता है। इस पानी को छूना भी मुश्किल हो रहा है। ऐसे में भीषण गर्मी के मौसम में यात्रियों को बाजार से पानी की बोतलें खरीदकर पीना पड़ रहा है।

जल सेवा मंडल बनाकर शुरू की सेवा

कस्बे के व्यापारियों, समाजसेवियों, सरकारी कार्मिकों आदि की ओर से जल सेवा मंडल बनाया गया। इस मंडल में धनराज, मोतीलाल शर्मा, जयसिंह उज्ज्वल, पदमाराम सुथार, विरेन्द्र मेवाड़ा, प्रकाशगिरी, देवीप्रसाद पुरोहित, घनश्याम माली, दलपतराम, मनोजकुमार केला, प्रमोद बिस्सा, आशीष पुरोहित, चैनाराम माली, जसवंत चारण, गौरव बोहरा आदि की ओर से प्रतिदिन दोपहर में रेलवे स्टेशन पर स्टॉल लगाई जाती है। इस दौरान ठंडे पानी के कैम्पर लगाकर यात्रियों को मनुहार कर ठंडा पानी पिलाया जाता है। साथ ही यात्रियों को ठंडे पानी की बोतलें भरकर भी दी जाती है, ताकि भीषण गर्मी में उन्हें राहत मिल सके।

कई महिनों से चल रही सेवा

जल सेवा मंडल की ओर से बीते कई महिनों से यह सेवा चलाई जा रही है। स्टेशन पर रेलवे की ओर से ठंडे पानी की कोई व्यवस्था नहीं किए जाने पर कस्बेवासियों की ओर से यह बीड़ा उठाया गया है। हालांकि कस्बे के डिस्कॉम में कार्यरत दिलीपकुमार खत्री की ओर से रेलवे स्टेशन पर एक प्याऊ का निर्माण करवाकर उसमें ठंडे पानी की मशीन लगाई गई है, लेकिन बड़ा रेलवे स्टेशन होने और प्रतिदिन यात्रियों की संख्या अधिक होने पर यह एक प्याऊ नाकाफी सिद्ध हो रही है। इसी को लेकर कस्बेवासियों की ओर से प्रतिदिन पानी की सेवा की जा रही है, ताकि यात्रियों को राहत मिल सके।

Hindi News/ Jaisalmer / स्टेशन पर खोलता पानी तो लोगों ने उठाया शीतल पानी पिलाने का जिम्मा

ट्रेंडिंग वीडियो