scriptअंधेरे का फायदा उठा रहे तार चोर,नहरी क्षेत्र में सक्रिय गिरोह | Wire thief taking advantage of darkness in jaisalmer | Patrika News
जैसलमेर

अंधेरे का फायदा उठा रहे तार चोर,नहरी क्षेत्र में सक्रिय गिरोह

सीमावर्ती नहरी क्षेत्र, चारों तरफ रेत के टीले, बीच में निकलती नहर और सूनसान स्थल पर लगे विद्युत पोल व तारें, जिन पर अब चोर गिरोह की पड़ चुकी है नजर…। नोख सहित आसपास के नहरी क्षेत्र में डिस्कॉम की ओर से बिजली की तारें तो लगा दी गई है, लेकिन अंधेरे व सुनसान जगहों का लाभ चोर गिरोह उठा रहे है।

जैसलमेरMay 24, 2019 / 10:22 am

Deepak Vyas

jaisalmer

अंधेरे का फायदा उठा रहे तार चोर,नहरी क्षेत्र में सक्रिय गिरोह

जैसलमेर/पोकरण. सीमावर्ती नहरी क्षेत्र, चारों तरफ रेत के टीले, बीच में निकलती नहर और सूनसान स्थल पर लगे विद्युत पोल व तारें, जिन पर अब चोर गिरोह की पड़ चुकी है नजर…। नोख सहित आसपास के नहरी क्षेत्र में डिस्कॉम की ओर से बिजली की तारें तो लगा दी गई है, लेकिन अंधेरे व सुनसान जगहों का लाभ चोर गिरोह उठा रहे है। गत एक वर्ष से क्षेत्र में चोर गिरोह सक्रिय हो गया है और विद्युत तारों पर हाथ साफ कर रहा है। प्रभावी कार्रवाई नहीं होने और चोरों के पकड़ में नहीं आने से उनके हौसले बुलंद है।
सूनी लाइन पर हाथ साफ
फलोदी क्षेत्र के भड़ला स्थित सौर ऊर्जा प्लांट से बीकमपुर तक बोड़ाना होते हुए 220 केवी की विद्युत लाइन लगाई गई है। यहां 1120 आरडी के पास गत 14 मई की रात्रि में अज्ञात चोरों ने करीब आधा किमी तक लगी नौ क्विंटल 88 किलोग्राम विद्युत लाइनों पर हाथ साफ कर दिया। हालांकि इस लाइन से किसी गांव में विद्युत आपूर्ति नहीं की जाती थी, जिससे विद्युत आपूर्ति व्यवस्था में कोई व्यवधान नहीं हुआ। इस मामले में पुलिस की ओर से अब तक तीन आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है।
एक वर्ष में हुई दर्जनों वारदातें
बीते एक वर्ष के आंकड़ों पर नजर डालेंं, तो दर्जनों की संख्या में चोरी की वारदातें हुई है। हालांकि नोख थाने में एक वर्ष में दो मामले ही दर्ज हुए है। नोख से कुछ किमी निकलते ही जोधपुर व बीकानेर जिले की सीमा शुरू हो जाती है। ऐसे में तार चोरी होने पर मामले उन थानों में दर्ज होते है। क्षेत्र में विद्युत तारों की चोरी के साथ ही गांवों व ढाणियों में विद्युत आपूर्ति बंद हो जाती है, जो कई दिनों तक सुचारु नहीं हो पाती है।
चोरों को पंसद है अंधेरा
नहरी क्षेत्र आम तौर पर सूनसान रहता है। यहां से निकल रही विद्युत लाइनों पर हाथ साफ करना चोर गिरोह के लिए आसान है। सुनसान स्थलोंं पर रात्रि के अंधेरे में चोर लोहे की चैन डालकर तारों को आपस में भिड़ा देते है, जिससे विद्युत आपूर्ति बंद हो जाती है, जो कई घंटों तक चालू नहीं होती। इस दौरान चोर विद्युत पोलों पर चढक़र तारों को काट देते है और तोडक़र अपने साथ ले जाते है। अंधेरे के कारण आसपास ढाणियों में लोगों को जानकारी नहीं हो पाती है तथा रात का समय होने के कारण डिस्कॉम व पुलिस भी नहीं पहुंच पाती। ऐसे में चोरी की वारदात करना चोर गिरोह के लिए दाएं हाथ का काम हो गया है।
गश्त बढ़ाने की दरकार
पुलिस की ओर से रात्रि गश्त में इजाफा कर क्षेत्र में चौकसी बढ़ाई जाती है, तो चोरी की वारदातें रुक सकती है। पुलिस गश्त करती है, तो चोर उनके वाहनों को देखकर ही फरार हो जाते है। जिससे चोरी की वारदातों पर लगाम लग सकती है।

Home / Jaisalmer / अंधेरे का फायदा उठा रहे तार चोर,नहरी क्षेत्र में सक्रिय गिरोह

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो