scriptCampaign #sehatsudharo sarkar- लेन-देन में अटका ऑपरेशन थियेटर का काम, ब्लड बैंक भी बंद! | Work stuck operation theater blood banks were also closed | Patrika News
जैसलमेर

Campaign #sehatsudharo sarkar- लेन-देन में अटका ऑपरेशन थियेटर का काम, ब्लड बैंक भी बंद!

– प्रतिदिन पहुंचते हैं 250 मरीज, हादसे के बाद ठीक नहीं हुई 108 एंबुलेंस
 

जैसलमेरSep 20, 2017 / 12:30 pm

jitendra changani

Jaisalmer patrika

मोहनगढ़ स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र।

जैसलमेर (मोहनगढ़). मोहनगढ़ स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर कई सुविधाएं उपलब्ध होने के बावजूद मरीजों को नहीं मिल पाती। वहीं कई अभावों के चलते आमजन को परेशान का सामना करना पड़ता है। यहां स्थित ऑपरेशन थियेटर बीते 5 साल से बंद है। लैब तो है, लेकिन लैब टेक्निशियन प्रतिनियुक्ति पर है। विशेषज्ञ चिकित्सकों, 108 व 104 एम्बुलेंस व ड्यूटी रूम नहीं होने से लोगों की इनकी जरूरत रोजाना महसूस होती है।
लेन-देन में लटका ऑपरेशन थीयेटर
मोहनगढ़ सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में ऑपरेशन थियेटर बने लगभग 5 साल से अधिक समय हो गया, लेकिन अभी तक पूरा नहीं हो पाया है। पीडब्ल्यूडी व ठेकेदार के बीच राशि को लेकर विवाद के चलते इसका काम बीच में ही लटक गया।
हादसे के बाद तैयार नहीं हुई 108
अस्पताल की 108 एम्बुलेंस लगभग दो माह पूर्व दुर्घटनाग्रस्त हो गई। वह अभी तक तैयार नहीं हो पाई है। वहीं 104 की तो व्यवस्था ही नहीं है।
महिलाओं को नहीं सुविधा
स्त्री रोग विषेषज्ञ की कमी के चलते महिलाओं को पूरी चिकित्सकीय उपचार नहीं मिल पाता है। विशेष प्रसव के दौरान उनकी परेशानी और बढ़ जाती है।
दो चिकित्सकों के पद रिक्त
अस्पताल में कुल छह चिकित्सकों के पद स्वीकृत हैं। इसमें से 4 पद भरे हुए हैं। इनमें से दो चिकित्सक कुछ ही समय पूर्व लगाए गए थे। फिजिशियन व सर्जन के पद एक बार भी नहीं भरे।
अस्थि रोग विशेषज्ञ नहीं
क्षेत्र में हादसों के दौरान कई लोगों की हड्डियां टूट जाती हैं। इसके अलावा हड्डियों की बीमारी के मरीजों में इजाफा हुआ है। ऐसे में अस्थि रोग विशेषज्ञ की कमी होने से मरीजों को अन्यत्र रेफर करना पड़ता है।
विशेषज्ञों के अभाव में ब्लड बैंक बंद
सीएचसी में ब्लड बैंक भी बना हुआ है। इसके लिए पूर्व में कार्यरत चिकित्सकों को प्रशिक्षण भी दिया था, लेकिन अब फिजिशियन व सर्जन के पद रिक्त होने के कारण ब्लड बैंक का उपयोग नहीं हो पाया है।
आवास व ड्यूटी रूम का अभाव
मोहनगढ़ सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में चिकित्सकों व अन्य चिकित्साकर्मियों के कई पद भर दिए गए हैं। चिकित्साकर्मियों के पदों के अनुसार चिकित्सालय परिसर में आवास भी नहीं है। इसके अलावा चिकित्सालय में कम्पाउण्डर ड्यूटी रूम नहीं होने से काफी परेशानी उठानी पड़ रही है। वार्ड में से ही एक बड़े कमरे के दो हिस्से कर एक रूम को कम्पाउण्डर ड्यूटी रूम बनाया गया है। वहीं दूसरा रूम 108 एम्बूलेंस कर्मियों के लिए है।
स्नेक बाइट व कीटनाशक सेवन की घटनाएं ज्यादा
मोहनगढ़ नहरी क्षेत्र में सांप के काटने व कीटनाशक सेवन की घटनाएं ज्यादा होती हैं। यहां फसलों की सिंचाई, कटाई व अन्य देखरेख के दौरान किसान सांप काटने के शिकार हो जाते हैंं, वहीं कीटनाशक छिडक़ाव के दौरान कई बार यह उनके पेट में भी चला जाता है। ऐसे में पीडि़त की हालत खराब हो जाती है।
कई सुविधाओं का अभाव
मोहनगढ़ सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में कई सुविधाओं का अभाव में वहीं पांच साल से ऑपरेशन थियेटर का काम पूरा नहीं हो पाया है। इसके बावजूद बेहतर इलाज की कोशिश करते हैं।
– डॉ. केआर. पंवार, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र प्रभारी

Home / Jaisalmer / Campaign #sehatsudharo sarkar- लेन-देन में अटका ऑपरेशन थियेटर का काम, ब्लड बैंक भी बंद!

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो