scriptलॉकडाउन पंजाब में होगी छप्पड़ों की धुआंधार सफाई | Cleaning of thatch chhappa in Lock down Punjab Trupt Rajinder Singh | Patrika News
जालंधर

लॉकडाउन पंजाब में होगी छप्पड़ों की धुआंधार सफाई

-ग्रामीण विकास एवं पंचायत मंत्री तृप्त राजिन्दर सिंह बाजवा ने की घोषणा
-मनरेगा मजदूरों को दिया जाए काम, 10 जून तक मुहिम पूरी कर लें

जालंधरMay 12, 2020 / 04:52 pm

Bhanu Pratap

Trupt Rajinder Singh Bajwa

Trupt Rajinder Singh Bajwa

चंडीगढ़। पंजाब के ग्रामीण विकास एवं पंचायत मंत्री तृप्त राजिन्दर सिंह बाजवा ने आज एक वीडिओं कॉन्फ्रेंस के द्वारा राज्य में छप्पड़ों (छप्पर) की सफ़ाई की मुहिम का आगाज करने की घोषणा की। उन्होंने विभाग के अधिकारियों और पंचायतों को छप्पड़ों की सफ़ाई का कार्य 10 जून तक मुकम्मल करने की अपील की है। उन्होंने कहा कि छप्पड़ों की सफ़ाई का, गाँवों की सफ़ाई और लोगों के स्वास्थ्य से गहरा सम्बन्ध है, इसलिए यह कार्य पहल के आधार पर पूरा किया जाना चाहिए।
तंदुरुस्त मिशन पंजाब के डायरेक्टर को जिम्मेदारी

श्री बाजवा ने कहा कि विभाग के वरिष्ठ अधिकारी और तंदुरुस्त मिशन पंजाब के डायरेक्टर काहन सिंह पन्नू इस कार्य सम्बन्धी पंचायतों और विभाग के फील्ड स्टाफ को सलाह दें। उनकी मुश्किलें हल करने के लिए अगले हफ़्ते से ही पंजाब के विभिन्न जिलों का दौरा करेंगे। उन्होंने अधिकारियों को हिदायत दी कि इस कार्य को पूरी तनदेही, ईमानदारी और दृढ़ता से पूरा किया जाएगा। ग्रामीण विकास मंत्री ने कहा कि मनरेगा कामगारों को इस काम के द्वारा अधिक से अधिक रोजग़ार दिया जाए। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि इस काम के लिए मशीनों का कम से कम इस्तेमाल किया जाए और अनावश्यक खर्च किए न किए जाएँ।
परिवारों की मदद होगी

स. बाजवा कहा आज जहाँ देश भर में कोरोनावायरस के कारण गरीब लोगों के पास कोई रोजग़ार नहीं रहा और न ही आमदनी का कोई और साधन, सो इस मुहिम से गरीब लोगों को मनरेगा के अधीन रोजग़ार भी मिलेगा और उनके परिवारों की राशन-पानी की ज़रूरतें पूरी करने के लिए मदद भी होगी। इसके साथ ही मंत्री ने विभाग के अधिकारियों को हिदायतें जारी की कि मनरेगा कामगारों की अदायगियाँ भी साथ ही की जाएँ।
रोजाना भेजें रिपोर्ट

ग्रामीण विकास एवं पंचायत विभाग की वित्तीय कमिश्नर सीमा जैन ने बताया कि छप्पड़ों की सफ़ाई के साथ-साथ कीचड़ भी निकाला जाएगा और जहाँ संभव है वहाँ छप्पड़ों की सफ़ाई और नवीनीकरण थाप्पर यूनिवर्सिटी द्वारा प्रवानित सीचेवाल मॉडल के अनुसार भी किया जाएगा। उन्होंने साथ ही बताया कि छप्पड़ों की सफ़ाई के काम की रोज़ाना रिपोर्ट मुख्य कार्यालय को वाट्सऐप ग्रुपों में फोटो और वीडियो डाल कर दी जाएगी। इसके अलावा मुख्य कार्यालय और जि़ला स्तर के अधिकारियों द्वारा मौके पर जाकर इस काम का निरीक्षण भी किया जाएगा।
गाँवों को साफ़-सुथरा बनाने की मुहिम

तंदुरुस्त मिशन पंजाब के डायरैकर श्री काहन सिंह पन्नू ने जहाँ राज्य की पंचायतों द्वारा गाँवों में कोरोनावायरस से बचाव के लिए आपसी भाईचारे की बड़ी मिसाल पेश की है, उसी तरह गाँवों को साफ़-सुथरा बनाने के लिए इस मुहिम में सभी पक्ष एकजुट होकर काम करें। उन्होंने सभी अधिकारियों को इस काम को जल्द से जल्द पूरा करने के लिए कहा, जिससे हर हाल में आने वाली बरसातों से पहले यह कार्य मुकम्मल कर लिया जाए, क्योंकि पिछले साल यह काम देरी से शुरू हुआ था और बरसातें शुरू होने के कारण कुछ छप्पड़ों की सफ़ाई बाकी रह गई थी। इस मीटिंग में अन्यों के अलावा डायरेक्टर डी.पी.एस खरबन्दा, जे.डी.सी विपुल उज्जवल उपस्थित हुए। सभी जिलों के अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर, विकास और ग्रामीण विकास विभाग के जि़ला विकास अधिकारियों और ब्लॉक विकास अधिकारियों ने वीडियो कॉन्फ्रेंस द्वारा भाग लिया।

Home / Jalandhar / लॉकडाउन पंजाब में होगी छप्पड़ों की धुआंधार सफाई

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो