किसानों की कर्ज माफी पर फैसला करेगी सरकार

 कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा कि फ़सली कर्ज की माफी संबंधी डॉ.टी.हक कमेटी की रिपोर्ट सरकार को मिल चुकी है और इसको पढक़र किसानों के हित में उचित फैसले

By: शंकर शर्मा

Published: 18 Aug 2017, 10:59 PM IST

चंडीगढ़। पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा कि फ़सली कर्ज की माफी संबंधी डॉ.टी.हक कमेटी की रिपोर्ट सरकार को मिल चुकी है और इसको पढक़र किसानों के हित में उचित फैसले लिए जाएंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि पंजाब में करीब दस लाख २५ हजार किसान कर्ज के बोझ तले दबे हुए हैं।

पंजाब सरकार किसानों को कर्ज मुक्त बनाने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है। कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा कि इस मामले में केंद्र सरकार से भी मदद मांगी गई है। केंद्र ने किसानों की मदद का भरोसा दिया है। एक अन्य सवाल के जवाब में मुख्यमंत्री ने कहा कि संकट के साथ जूझ रही किसानी की मदद के लिए उनके कजऱ्े की अदायगी के लिए सरकार को अतिरिक्त कजऱ्े की ज़रूरत है।


एक अन्य प्रशन के उत्तर में कैप्टन अमरिंदर सिंह ने स्पष्ट किया कि रेत की खड्डों की नीलामी और बिजली एवं सिंचाई मंत्री राणा गुरजीत सिंह विरूद्ध लगे दोषों संबंधी जस्टिस नारंग की रिपोर्ट को जांचने के लिए दूसरी कमेटी नहीं बनेगी। उन्होंने कहा कि,च्च्मैंने रिपोर्ट मुख्य सचिव को भेज दी जो इस रिपोर्ट की जांच करने के लिए अन्य आधिकारियों को शामिल कर सकते हैं।


कैप्टन अमरिंदर सिंह का विदेश दौरा 8 सितंबर से
चंडीगढ़। पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह अगले माह विदेश दौरे पर रवाना हो रहे हैं। सीएमओ ने मुख्यमंत्री के दौरे को अंतिम रूप प्रदान कर दिया है। सूत्रों के अनुसार मुख्यमंत्री के नेतृत्व वाले शिष्टमंडल का विदेश दौरा ८ सितंबर से शुरू होगा और करीब दस दिन तक चलेगा।

सूत्रों के अनुसार मुख्यमंत्री सबसे पहले अपने निजी दौरे पर इंगलैंड जाएंगे। जहां वह अपनी किताब के विमोचन कार्यक्रम तथा सारागढ़ी से संबंधित कार्यक्रम में भाग लेंगे। १३ व १४ सितंबर को मुख्यमंत्री इजराइल दौरे पर होंगे। जहां वह इजराइल तथा भारत के बीच भूमिगत जलस्तर में सुधार के विषय पर चर्चा करते हुए अहम निर्णय लेंगे। इसके अलावा मुख्यमंत्री पंजाब में पूंजी निवेश को बढ़ावा देने के लिए भी होने वाली बैठकों में भाग लेंगे।

शंकर शर्मा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned