scriptइस साल का पहला सूर्यग्रहण लोगों के लिए माना गया बहुत शुभ, करने होंगे ये काम | Surya Grahan 2019 ki Puri Jankari in hindi me | Patrika News
जालौन

इस साल का पहला सूर्यग्रहण लोगों के लिए माना गया बहुत शुभ, करने होंगे ये काम

नए वर्ष 2019 की शुरूआत में ही उत्तर प्रदेश सहित पूरे भारत में 6 जनवरी को सूर्यग्रहण का पड़ना बहुत ही शुभ माना गया है।

जालौनJan 06, 2019 / 07:26 am

Neeraj Patel

surya grahan 2019: सूर्यग्रहण खत्म होते ही करें ये आसान सा उपाय, कभी नहीं होगी पैसों की कमी

surya grahan 2019: सूर्यग्रहण खत्म होते ही करें ये आसान सा उपाय, कभी नहीं होगी पैसों की कमी

जालौन. नए वर्ष 2019 की शुरूआत में ही उत्तर प्रदेश सहित पूरे भारत में 6 जनवरी को सूर्य ग्रहण का पड़ना बहुत ही शुभ माना गया है लेकिन कुछ लोगों का मानना है कि साल 2019 के शुरू होते ही सूर्य ग्रहण का पड़ना बहुत ही अशुभ है। लोगों के इस भ्रम को दूर करने के लिए ज्योतिषाचार्य राजेन्द्र दुवे ने सूर्य ग्रहण 2019 के बारे में पूरी जानकारी दी है।

जालौन निवासी ज्योतिषाचार्य राजेन्द्र दुवे का कहना है कि साल 2019 में सूर्यग्रहण का पड़ना बहुत ही शुभ माना गया है क्योंकि सूर्यग्रहण के समाप्त होने के बाद लोगों को कुछ उपाय करने होंगे जिससे लोगों को पूरे साल भर पैसों की कोई भी कमी नहीं रहेगी।

ज्योतिष शास्त्रियों के मुताबिक सूर्यग्रहण 5 जनवरी दिन शनिवार को 23:34:08 बजे से लग जाएगा। अगर हम भारतीय समय के मुताबिक़ इसकी गणना करें तो ये समय 5 बजकर 9 मिनट से शुरू हो जाएगा। बता दें कि भारत में 26 दिसंबर 2019 को पूर्ण सूर्य ग्रहण देखा जा सकेगा और इससे पहले दूसरा सूर्यग्रहण 2 और 3 जुलाई को पड़ेगा। लेकिन इसे भारत से नहीं देखा जा सकेगा।

सूर्यग्रहण समाप्त होने के बाद करें यह काम

1. हिंदू धर्म में दान का काफी महत्व है। सूर्यग्रहण समाप्त होने के बाद किसी भी जरूरतमंद को उसके जरूरत की वस्तु दान करें। ऐसा करने से पापों का नाश होगा। दान करने से हमारे मन में करुणा भाव की भी उत्पत्ति होगी।

2. हिंदू धर्म में सूर्यग्रहण काल के बाद स्नान कर शरीर की शुद्धि करना बेहद अहम बताया गया है। इसलिए ग्रहण खत्म होते ही सबसे पहले नहा-धोकर नए कपड़े पहने।

3. सूर्य ग्रहण समाप्त होने के बाद ताजा आटा गूंथ कर गाय को रोटी खिलाएं। ऐसा करने से मां लक्ष्मी कृपा बनी रहेगी और घर में रूपए-पैसों की कमी नहीं रहेगी।

4. सूर्य ग्रहण समाप्त होने के बाद घर में बने पूजा घर की भी साफ़-सफाई करें, भगवान के भी वस्त्र बदल कर उनकी पूजा करें।

5. साल के अंत में दिसंबर में होने वाले एक बड़े सूर्य ग्रहण के साथ इन दोनों मामलों में कुछ बड़े नेताओं और अधिकारियों के जेल जाने की भी संभावना बनने लगेगी।

Home / Jalaun / इस साल का पहला सूर्यग्रहण लोगों के लिए माना गया बहुत शुभ, करने होंगे ये काम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो