scriptअवैध रूप से बजरी के स्टॉक और खनन पर 12.74 लाख की पेनल्टी | 12.74 lakh penalty on illegal gravel stocks and mining | Patrika News
जालोर

अवैध रूप से बजरी के स्टॉक और खनन पर 12.74 लाख की पेनल्टी

– नेशनल हाइवे-325 में आहोर-सांडेराव भाग में कार्यरत एजेंसी पर लगाया जुर्माना

जालोरOct 16, 2019 / 09:33 am

Khushal Singh Bati

 - नेशनल हाइवे-325 में आहोर-सांडेराव भाग में कार्यरत एजेंसी पर लगाया जुर्माना

– नेशनल हाइवे-325 में आहोर-सांडेराव भाग में कार्यरत एजेंसी पर लगाया जुर्माना

जालोर. आहोर-सांडेराव के बीच निर्माणाधीन नेशनल हाइवे 325 में खनिज विभाग की तीन जिलों की टीम की कार्रवाई के बाद अब जुर्माना वसूली की कार्रवाई की गई है। विभिन्न स्तर पर आंकलन के साथ एजेंसी को पेनल्टी जमा करवाने के लिए नोटिस जारी किया गया था। जिस पर 12 लाख 74 हजार 750 रुपए एजेंसी की ओर से जमा करवाई गई। विभाग के अनुसार इस मामले में विभाग की जालोर, पाली और जोधपुर की टीम ने दबिश दी। जिस पर मौके से 3 डंपर और 1 लोडर जब्त कर बजरी स्टॉक का निरीक्षण किया गया। इस पर विभाग की ओर से विभिन्न स्तर पर आकलन के बाद पेनल्टी जमा करवाने के लिए नोटिस जारी किया गया। टीम द्वारा जांच के दौरान पाए गए स्टॉक 750 टन मिलने पर विभाग की ओर से 2 लाख 82 हजार 500 रुपए, एक लोडर की 1 लाख और तीन डंपर की 3 लाख 21 हजार के साथ साथ बजरी का मौके पर अवैध खनन पर 5 लाख 71 हजार 250 रुपए समेत कुल 12 लाख 74 हजार 750 रुपए का नोटिस जारी किया गया, जिस पर अब एजेंसी ने यह राशि जमा करवाई है। मामले में खास बात यह है कि विभाग की ओर से हाल ही में की गई कार्रवाइयों में ये सबसे बड़ी कार्रवाई है।
बजरी से भरा टै्रक्टर पकड़ा
मंगलवार सवेरे खनिज विभाग की टीम ने कार्रवाई करते हुए आलासन गांव में दबिश दी। यहां फोरमैन प्रवीण कुमार पटेल ने बजरी का अवैध परिवहन करते एक टे्रक्टर चालक को पकड़ा, जिसके खिलाफ नियमानुसार पेनल्टी बनाई गई। इसी तरह शहर के पास जवाई नदी से बजरी का अवैध खनन कर शहर के भीतरी भाग से गुजर रहे एक ट्रेक्टर केा हैड कांस्टेबल पूनमाराम ने बड़ी पोल के पास से पकड़ा और इसके बारे में खनिज विभाग को इत्तला दी।
जारी रहेगी कार्रवाई
खनि अभियंता महेश शर्मा के अनुसार अवैध खनन और अवैध खनन कर बजरी के परिवहन को रोकने के लिए कार्रवाई की जा रही है। शर्मा का कहना है कि हालांकि स्टाफ की कमी से दिक्कत आ रही है, लेकिन जब भी कोई सूचना मिलती है तो टीम द्वारा कार्रवाई की जा रही है। वहीं पुलिस प्रशासन से सहयोग भी लिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि नदी के बहाव क्षेत्रों में मुख्य रूप से बजरी का अवैध खनन की सूचनाएं मिल रही है। जिन पर नकेल कसने के लिए कार्रवाई का सिलसिला जारी रहेगा।

Home / Jalore / अवैध रूप से बजरी के स्टॉक और खनन पर 12.74 लाख की पेनल्टी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो