एक ट्रांसफार्मर पर 400 कनेक्शन!

एक ट्रांसफार्मर पर 400 कनेक्शन!
400 electricity connection on one Transformer at Bhagalbheem Bhinmal

Dharmendra Ramawat | Updated: 19 May 2018, 10:03:20 AM (IST) Jalore, Rajasthan, India

कम वॉल्टेज की समस्या से परेशान भागलभीम के ग्रामीण

भीनमाल. डिस्कॉम के अधिकारियों की उदासीनता के चलते क्षेत्र के कई गांवों के उपभोक्ता कम वॉल्टेज का दंश झेल रहे है। कम वॉल्टेज की समस्या के चलते उपभोक्ताओं को काफी दिक्कतें उठानी पड़ रही है। खासकर भीषण गर्मी में उपभोक्ताओं के घरों व मकानों में कूलर, फ्रीज व पंखे नहीं चलते है। इसके अलावा रात में ट्यूूबलाइट व बल्ब भी पूरा उजाला नहीं कर पाते है।
अधिकांश गांवों में सिग्नल फेस विद्युत आपूर्ति के लिए एक ट्रांसफार्मर से ही विद्युत की आपूर्ति हो रही है। एक ट्रांसफार्मर पर करीब 400 से अधिक ट्रांसफार्मर का भार है। गांव में लंबी विद्युत लाइनों के चलते विद्युत तारों में फॉल्ट भी आता रहता है। कम वॉल्टेज के चलते मकानों में विद्युत उपकरण खिलौने बन रहे हंै। उपभोक्ताओं ने सुविधा के लिए मकानों में हजारों रुपए खर्च कर टीवी, फ्रीज, पंखे, कूलर व एयर कंडीशनर लगाएं, लेकिन यह उपकरण कोई काम नहीं आ रहे है। भागलभीम गांव में 100 एचपी के एक विद्युत ट्रांसफार्मर पर करीब 400 विद्युत कनेक्शन हैं। ऐेसे में अधिक विद्युत कनेक्शन होने की वजह से उपभोक्ताओं को गर्मी के मौसम में बेहाल होना पड़ रहा है। उपभोक्ताओं के दिन का आराम व रात में चैन की नींद ***** हो रही है। यहां के ग्रामीणों ने कई बार डिस्कॉम के अधिकारियों को गांव में वॉल्टेज की समस्या के समाधान की मांग को लेकर लिखित व मौखिक में अवगत करवाया, लेकिन समस्या का समाधान नहीं हो रहा है।
तीन साल पहले रात्रि चौपाल में भी उठाई मांग
ग्रामीणों का कहना है कि तीन साल पूर्व गांव में रात्रि के चौपाल के दौरान जिला कलक्टर के समक्ष गांव में वॉल्टेज की समस्या के बारे में लिखित व मौखिक में अवगत करवाया, उस दौरान डिस्कॉम के अधिकारियों ने एक सप्ताह के अन्दर गांव में अतिरिक्त विद्युत ट्रांसफार्मर लगाने का आश्वासन दिया, लेकिन तीन साल गुजरने के बाद भी समस्या का समाधान नहीं हो रहा है। गांव के मकानों में अधिकांश विद्युत उपकरण काम नहीं आ रहे है।
अब रात्रि चौपाल रद्द होने से टूटी उम्मीद
भागलभीम गांव के ग्रामीणों का कहना है कि तीन साल पूर्व कम वॉल्टेज की समस्या के रात्रि चौपाल व डिस्कॉम आपके द्वार समस्या निवारण शिविर में शिकायत दर्ज करवार्ई, लेकिन तीन साल गुजरने के बाद भी अभी तक समस्या जस की तस बनी हुई। ग्राम पंचायत मुख्यालय 17 मई को दुबारा रात्रि चौपाल होनी थी, जिस पर ग्रामीणों को फिर से कम वॉल्टेज की समस्या रखनी थी, लेकिन रात्रि चौपाल रद्द होने से ग्रामीणों की उम्मीद भी टूट गई।
कम वॉल्टेज की समस्या है
भागलभीम गांव में 100 एचपी के ट्रांसफार्मर पर करीब 400 से अधिक कनेक्शन है। विद्युत ट्रंासफार्मर से कई मकानों तक डेढ़-दो किलोमीटर विद्युत लाइन लंबी है। ऐसे में फॉल्ट की भी समस्या रहती है। गंाव में अतिरिक्त विद्युत ट्रांसफार्मर के लिए कई बार डिस्कॉम के अधिकारियों को अवगत करवाया है।
- जेठाराम प्रजापत, ग्रामीण
विद्युत ट्रांसफार्मर लगाएंगे
भागलभीम में पूर्व में एक विद्युत ट्रांसफार्मर लगा दिया है। जबकि गांव में एक ओर विद्युत ट्रांसफार्मर की लोगों ने मांग कर रखी है। लंबी दूरी की विद्युत लाइनों के चलते कम वॉल्टेज की समस्या रहती है। कम वॉल्टेज की समस्या के समाधान के लिए गांव में विद्युत ट्रंासफार्मर लगा दिया जाएंगा।
- रमेश सेठ, अधिशाषी अभियंत, डिस्कॉम-भीनमाल

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned