अनदेखी से हो सकता है बड़ा हादसा...

Bharat kumar prajapat

Publish: Nov, 14 2017 12:34:53 (IST)

Jalore, Rajasthan, India
अनदेखी से हो सकता है बड़ा हादसा...


सिरोही डिपो की बसों में नहीं सुरक्षा प्रबंध, चिंगारी उठी तो आफत में यात्री
बालोतरा आ रही रोडवेज बस में आग के बावजूद नहीं लिया सबक

सिरोही. रोडवेज बसों में अग्निशमन यंत्र तो लगे हैं लेकिन जरूरत पडऩे पर इस्तेमाल की जानकारी चालक-परिचालकों को भी नहीं है। ऐसे में रोडवेज में सफर करने वाले यात्री असुरक्षित हैं। बस में चिंगारी उठ जाए तो यात्रियों की जान आफत में आ सकती है। रविवार तडक़े बालोतरा आ रही स्लीपर बस में मामूली चिंगारी से आग लग गई और देखते-देखते मां -बेटी की मौत हो गई। सिरोही कार्यशाला में भी कुछ माह पहले खड़ी बस में आग लगी थी। सिरोही डिपो में नई बसों को छोड़ पुरानी एक भी बस में अग्निशमन यंत्र नहीं हैं जबकि नियमानुसार होना आवश्यक है। नई बसों में हैं तो उन्हें किसी को चलाना भी नहीं आता है। यहां डिपो में करीब ७२ बसें हैं।

नहीं मिलता प्रशिक्षण
रोडवेज प्रशासन चालक-परिचालक को अग्निकांड से बचाव का प्रशिक्षण भी नहीं देता है। नियमानुसार लाइसेंस बनने के साथ ही आग से बचाव व फस्र्ट एड से संबंधित प्रशिक्षण देना चाहिए।

कैसे खोलेंआपात खिडक़ी
आपातकालीन परिस्थितियों के दौरान यात्री सुरक्षित तरीके से बाहर निकल सकें या निकाले जा सकंे, इसके लिए हर बस में आपात खिडक़ी बनाई है। नियमों के तहत इन खिड़कियों के नीचे कोई अवरोधक वस्तु या कुर्सियां नहीं होनी चाहिए। इसके विपरीत सभी बसों में खिडक़ी के पास ही कुर्सी लगाई है। कांच तोडक़र आपात खिडक़ी खोली जाती है, लेकिन बाहर दो एगंल होने के कारण यात्रियों को निकालने में दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है।

धड़ल्ले से धूम्रपान
रोडवेज बस स्टैण्ड तथा बसों में धूम्रपान वर्जित होने के बावजूद किया जा रहा है।इसमें अधिकतर चालक-परिचालक भी शामिल हैं। बालोतरा में भी बस हादसे का कारण बीड़ी की चिंगारी बताया गया।

करेंगे कार्रवाई...
बसों में धूम्रपान करने वालों के खिलाफ कार्रवाई करेंगे। चालक परिचालकों को भी पाबंद करेंगे, किसी संस्था का सहयोग लेकर प्रशिक्षण दिलवाया जाएगा। यात्रियों को सभी सुविधाएं देने का हर संभव प्रयास किया जाएगा।
-पंकज वर्मा, मुख्य प्रबंधक रोडवेज डिपो, सिरोही

प्रशिक्षण दिलवाएंगे ...
बसों के संचालन में नियमों की अवहलेना की जा रही है तो कार्रवाई करेंगे। चालक परिचालकों के प्रशिक्षण दिलवाया जाएगा
- मनीष शर्मा, जिला परिवहन अधिकारी, सिरोही

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned