अधिकारों के प्रति रहें जागरूक

अधिकारों के प्रति रहें जागरूक
फागोतरा गांव के शितला माता मंदिर में शुक्रवार को भील समाज की बैठक हुई। बैठक में तहसील अध्यक्ष मेघाराम ने लोगों को आदिवासी अधिकारों के बारे में बताया।

Khushal Singh Bhati | Updated: 14 Sep 2019, 11:04:08 AM (IST) Jalore, Jalore, Rajasthan, India

फागोतरा गांव के शितला माता मंदिर में शुक्रवार को भील समाज की बैठक हुई। बैठक में तहसील अध्यक्ष मेघाराम ने लोगों को आदिवासी अधिकारों के बारे में बताया।


भीनमाल. फागोतरा गांव के शितला माता मंदिर में शुक्रवार को भील समाज की बैठक हुई। बैठक में तहसील अध्यक्ष मेघाराम ने लोगों को आदिवासी अधिकारों के बारे में बताया। उन्होंने समाज में व्याप्त कुरीतियों को मिटाने के लिए युवाओं को आगे आने का आह्वान किया। रेवाराम भील ने युवाओं को बालविवाह रोकथाम व समाज में शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए महत्ती भूमिका निभाने का आह्वान आह्वान किया। मोहनलाल भील ने नशामुक्त समाज बनाने की बात कही। बैठक को दिनेश कुमार व श्रवण कुमार ने समाज को एकजुट रहने की बात कही। इस मौके प्रभुराम, समेलाराम, दिनेश, मोड़ाराम, अर्जुन, लीलाराम, भारमल, मफाराम, शरद, श्रवण कुमार व भरत पूनासा सहित कई लोग मौजूद थे।

सरकारी सहायता व बीपीएल में नाम जोडऩे की मांग
जालोर ञ्च पत्रिका. बागरा निवासी एक व्यक्ति ने शुक्रवार को कलक्टर को ज्ञापन देकर सरकारी सहायता दिलाने व बीपीएल श्रेणी में शामिल करने की मांग की है। हंजारीमल सोनी की ओर से दिए गए ज्ञापन में बताया कि वह गरीब होने के साथ उसके पास ना तो कोईआय का जरिया है और ना ही रहवासी मकान या कृषि भूमि है। जिससे वह वर्तमान में किराए के मकान में निवास कर रहा है और किराए का भुगतान भी लोगों से ऋण लेकर कर रहा है। पति पत्नि दोनों वृद्ध हैं और उनकी कोईसंतान भी नहीं है।वृद्धावस्था में अक्सर बीमार रहते हैं। बीपीएल कार्ड बनने से प्रधानमंत्री आवास व अन्य सरकारी योजनाओं का फायदा मिल सकेगा। उसने इस बारे में कलक्टर, सरपंच व पटावारी को भी प्रार्थना पत्र दिए, लेकिन कोई कार्यवाही नहीं हो रही है। ऐसे में ज्ञापन के जरिए बीपीएल कार्ड बनाने, सरकारी सहायता दिलाने व आवासीय प्लॉट दिलाने की मांग की गई।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned