scriptटिड्डी के अटके से पहले यहां फसलों पर इनका हमला | Before attack of grasshopper, their attack on crops here | Patrika News
जालोर

टिड्डी के अटके से पहले यहां फसलों पर इनका हमला

मूंगफली के दाने नहीं निकल रहे, जमीन में सफेद लट का प्रकोप होने से खड़ी फसल हो रही नष्ट,किसान परेशान

जालोरMay 28, 2019 / 11:09 am

Khushal Singh Bati

jalore

मूंगफली के दाने नहीं निकल रहे, जमीन में सफेद लट का प्रकोप होने से खड़ी फसल हो रही नष्ट,किसान परेशान

बडग़ांव. रानीवाड़ा उपखण्ड क्षेत्र के आधे से अधिक भूभाग में पर्याप्त जलस्तर होने से किसान एक साल में तीन बार पैदावार ले रहे हैं। गर्मी के मौसम में जायद फसल के रूप में किसानों ने बड़े स्तर पर बाजरी व मूंगफली की बुवाई की हुई हैं। बुवाई के बाद खेतों में फसल उम्मीद के अनुरूप लहलहा रही थी। मगर इस बीच फसल में दाना बनने से पहले ही जमीन में सफेद लट का प्रकोप होने से खड़ी फसल नस्ट हो रही हैं। किसानों के पास भी फसल चौपट होते हुए देखने के अलावा कोई दूसरा चारा नहीं हैं। सफेद लट को स्थानीय भाषा में गेगा लट कहते हैं। सफेद लट जमीन के अंदर पाई जाती हैं। सफेद लट बाजरी व मूंगफली के पौधे की जड़ों को जमीन के अंदर से खा जाती हैं। जिससे पौधा सूखकर नष्ट हो जाता हैं। रामपुरा के किसान भवरलाल ने बताया कि कर्ज लेकर बोई फसल लट के प्रकोप से बर्बाद हो गई हैं, प्रशासन व विभाग को इस संबंध में किसानों की मदद करनी चाहिए।
विभाग द्वारा बचाव के नहीं बताए जा रहे उपाए
क्षेत्र में जायद बाजरे व मूंगफली की फसल में सफेद गेगा लेट का प्रकोप तेज से बढ़ रही हैं। इसको लेकर किसान कृषि अधिकारियों द्वारा किसानों को बचाव के लिए उपाए नहीं बताए जा रहे हैं। किसान नष्ट हो रही फसल को बचाने के लिए कृषि अधिकारियों को फोन करते हैं, लेकिन विभाग अधिकारी फोन तक नहीं उठाते हैं। जिससे किसान बाजार की दुकानों से महंगी दवाइयों खरीदकर फसलों में डालने के बादवजूद दवाई बेअसर साबित हो रही हैं। जिससे किसान काफी चिंतित नजर आ रहे हैं।
50 प्रतिशत कम होगा उत्पादन
क्षेत्र में जायद बाजरे व मूंगफली की फसल में सफेद गेगा लट के प्रकोप तेज से बढ़ रहा हैं। क्षेत्र के किसानों के तो खेत से खेत खाली हो गए हैं। सफेद लट के प्रकोप इस इस साल जायद फसल में 50 प्रतिशत उत्पादन कम होने का अनुमान हैं।
इन गांवों में प्रकोप ज्यादा
बडग़ंाव समेत रूपावटी कल्ला, जेतपुरा, बामनवाड़ा, रूपावटी खुर्द, धामसीन, वगतापुरा, अमरापुरा, रामपुरा, अदेपुरा, भाटवास, रोड़ा सहित करीब 24 से ज्यादा गांवों में जायद की फसल में सफेद लट का प्रकोप लगा हुआ हैं।
इनका कहना
लट पूरी फसल को नष्ट कर रही हैं। प्रशासन सहायता नहीं की तो खड़ी फसल बर्बाद हो जाएगी।
-सूजाराम व जितेन्द्र चौधरी, किसान रूपावटी कल्ला
मूंगफली व बाजरी की फसल में कीट से फसल को हो रहे नुकसान को लेकर कृषि अधिकारीयों को कई बार फोन पर सम्पर्क करने की कोशिश की,लेकिन फोन ही नहीं उठा रहे हैं।
– बालाराम, किसान वगतापुरा

Home / Jalore / टिड्डी के अटके से पहले यहां फसलों पर इनका हमला

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो