scriptउपभोक्ताओं में असमंजस: ऑनलाइन पर 493 राशि अंकित तो विभाग ने थमाया 988 रुपए का बिल | Confusion among consumers: 493 amount marked online, department handed | Patrika News
जालोर

उपभोक्ताओं में असमंजस: ऑनलाइन पर 493 राशि अंकित तो विभाग ने थमाया 988 रुपए का बिल

-जलदाय विभाग के पानी के बिलों में ऑनलाइन व्यवस्था में गड़बड़ी, उपभोक्ताओं को हो रही परेशानी

जालोरFeb 22, 2020 / 10:01 am

Khushal Singh Bati

-जलदाय विभाग के पानी के बिलों में ऑनलाइन व्यवस्था में गड़बड़ी, उपभोक्ताओं को हो रही परेशानी

-जलदाय विभाग के पानी के बिलों में ऑनलाइन व्यवस्था में गड़बड़ी, उपभोक्ताओं को हो रही परेशानी

आहोर. जैसा कि बिजली व पानी के बिलों की राशि जमा करवाने के लिए उपभोक्ताओं को ऑनलाइन की अत्याधुनिक सुविधा उपलब्ध है। जिसके तहत उपभोक्ता बिलों की राशि विभागीय कार्यालयों में लंबी कतारों में घंटों तक खड़े नहीं रहकर ई-मित्र तथा स्वयं के मोबाइल से चंद समय में ही ऑनलाइन जमा करवा सकते है। इसमें समय की बचत होने के साथ-साथ उपभोक्ताओं को घंटों तक लंबी कतारों में भी खड़े नहीं रहना पड़ता है। आज के समय में कई उपभोक्ताओं की ओर से बिलों की राशि ऑनलाइन भी जमा करवाई जाती है। लेकिन कस्बे में कुछ दिनों से पानी के बिल ऑनलाइन राशि जमा करवाने को लेकर असमंजस की स्थिति में है।
जलदाय विभाग की ओर से कस्बे में कुछ दिनों पूर्व उपभोक्ताओं को पानी के बिलों का वितरण किया गया है। लेकिन बिलों तथा ऑनलाइन पर बिलों की राशि में अन्तर होने के कारण उपभोक्ता राशि जमा करवाने को लेकर असमंजस की स्थिति में है। दरअसल, विभाग की ओर से उपभोक्ताओं को जारी किए गए पानी के बिलों में नियत तिथि तक भुगतान राशि 988 रुपए तथा नियत तिथि के बाद भुगतान राशि 1087 रुपए दर्शाई हुई है। लेकिन ऑनलाइन जांच करने पर बिलों में नियत तिथि तक भुगतान राशि 493 रुपए तथा नियत तिथि के बाद भुगतान राशि 543 रुपए अंकित है। इसके अलावा बिलों में भुगतान की अंतिम तिथि 25 फरवरी अंकित है। वहीं ऑनलाइन पर भुगतान की अंतिम तिथि 26 दिसम्बर 2019 दर्शाई हुई है। ऐसे में उपभोक्ता असमंजस की स्थिति में है। बिलों तथा ऑनलाइन पर अलग-अलग भुगतान राशि अंकित होने के कारण उपभोक्ता परेशानी में है।
अंतिम तिथि 28 फरवरी तक बढ़ाई
विभाग की ओर से पानी के बिलों की राशि जमा करवाने के लिए अंतिम तिथि 25 फरवरी से बढ़ाकर अब 28 फरवरी की गई है। इसके अलावा उपभोक्ताओं की सुविधा के लिए शुक्रवार को महाशिवरात्रि के अवकाश के दिन भी विभाग कार्यालय में रोकड़ संग्रहण केन्द्र खुला रहेगा। जिसके चलते उपभोक्ता पेयजल बिलों की राशि जमा करवा सकेंगे।
अवगत करवाया
ऑनलाइन पर शायद अपडेट नहीं होने के कारण बिलों की राशि अलग दर्शाई जा रही है। इस संबंध में अवगत करवा दिया गया है। पानी के बिलों की राशि जमा करवाने के लिए अंतिम तिथि 25 फरवरी से बढ़ाकर अब 28 फरवरी की गई है।
हेमंत वैष्णव,सहायक अभियंता, पीएचईडी आहोर

Home / Jalore / उपभोक्ताओं में असमंजस: ऑनलाइन पर 493 राशि अंकित तो विभाग ने थमाया 988 रुपए का बिल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो