scriptसेवाडिय़ा के आपेश्वर पशु मेला में जुटने लगी व्यापारियों की भीड़ | Crowds of merchants gathering at Sewadia cattle fair | Patrika News
जालोर

सेवाडिय़ा के आपेश्वर पशु मेला में जुटने लगी व्यापारियों की भीड़

www.patrika.com/rajasthan.news

जालोरApr 19, 2019 / 05:02 pm

Jitesh kumar Rawal

jalore#cattle fair

सेवाडिय़ा के आपेश्वर पशु मेला में जुटने लगी व्यापारियों की भीड़

जई, चौसंगी, पिंजरे, तिरपाल, खरिए, कस्सी, गंडासे की अच्छी बिक्री,
पशु देखने और मेले का नजारा करने आ रहे लोग

रानीवाड़ा. आपेश्वर पशु मेला सेवाडिय़ा में पशुओं की अच्छे नस्ल के घोड़ो, ऊंटों एवं बैलो को देखने के लिए लोगों का जमावड़ा रहा। बाहर से व्यापारियों के आने का क्रम दो तीन दिनों से जारी हैं।
मेले में विभिन्न प्रकार की दुकानें सजाई गई है जिनमें पशुपालक सहित आस-पास के लोग सामान खरीद कर रहे हैं। मेले में मिठाइयों व चाय पकौड़ों की दुकानों पर महिलाओं व बच्चों की भीड़ रही। वही बच्चों ने झूलों का आनंद लिया। मेले में जई, चौसंगी, पिंजरे, तिरपाल, खरिए, कस्सी, गंडासे, दंताल्ली, फावड़े, स्टील व मिट्टी के बर्तनों की सर्वाधिक बिक्री हुई। इस साल अभी से मेला क्षेत्र में गहमागहमी बढ़ गई है।

मनोरंजन तक सिमटा
कभी तिलवाड़ा मेले के बाद दूसरे सबसे बड़े पशु मेला के रूप में विख्यात इस मेला का अस्तित्व हर एक साल कम ही होते जा रहा है। अब यह पशु मेला मनोरंजन तक ही सिमट कर रह गया है। अन्य पशुओं की संख्या मेला में अब नहीं के बराबर देखी जाती है।

पशु घुडदौड़ आज
मेला सह संयोजक भाणाराम बोहरा ने बताया कि पशु चयन व रंग रूप प्रतियोगिता शुक्रवार को प्रात: 9 बजेे होगी। घुड़ दौड एवं ऊंट दौड प्रतियोगिता का आयोजन भी होगा। दांत वर्ग में बैलों की जोड़ी, कांकरेज नस्ल, नागौरी नस्ल के बैलों की भी प्रतियोगिताएं होगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो