टूटे क्रॉसिंग जोखिम में डाल रहे लोगों की जान, परिषद बरत रही लापरवाही

Dharmendra Ramawat | Updated: 22 Nov 2018, 12:36:12 PM (IST) Jalore, Jalore, Rajasthan, India

शहर में जगह-जगह टूटे और अव्यवस्थित क्रॉसिंग के कारण बार-बार हो रहे हादसे

जालोर. नगरपरिषद क्षेत्र के विभिन्न वार्डों और मुख्य मार्गों पर टूटे क्रॉसिंग बार-बार लोगों की जान जोखिम में डाल रहे हैं। इसके बावजूद नगरपरिषद इस ओर ध्यान नहीं दे रही है।
नालियों पर बने इन क्रॉसिंग की हालत ऐसी है कि यहां से गुजरते समय वाहनचालकों को हर समय हादसे का डर लगा रहता है। वहीं पैदल राहगीरों भी कई बार इसमें गिरकर चोटिल हो चुके हैं। गौरतलब है कि गत मंगलवार को ही सामतीपुरा रोड पर सड़क किनारे नाले पर बना क्रॉसिंग क्षतिग्रस्त होने के कारण एक स्कूल बस इसमें गिरते-गिरते बच गई। इस बस में स्कूली बच्चे भी सवार थे, लेकिन गनीमत यह रही बस नाले में नहीं गिरी। अन्यथा बड़ा हादसा भी हो सकता था। स्कूल बस के चालक से वार्डवासियों की तकरार भी हुई थी। ऐसे में ये क्रॉसिंग लोगों के लिए आफत बने हुए हैं।
नहीं होती मरम्मत
शहर की मुख्य आबादी में नालियों पर जगह-जगह बने क्रॉसिंग को काफी समय गुजर चुका है। कई जगहों पर तो ये टूटकर बिखर चुके हैं और इस पर गहरे गड्ढे पड़ चुके हैं। जिससे कई बार यहां से गुजरते समय वाहनों को पहिए धंस जाते हैं। जिन्हें निकालने के लिए वाहन चालकों को आस पास मौजूद लोगों की मदद लेनी पड़ती है। इसके अलावा कई क्रॉसिंग पर सफाई के लिए बड़े-बड़े गड्ढे छोड़ रखे हैं, लेकिन इन पर जालियां लगी नहीं होने से लोगों और पशुओं के पैर इनमें फंस रहे हैं।
हो चुके हैं हादसे
शहरी क्षेत्र में नालियों पर बने ये क्रॉसिंग क्षतिग्रस्त होने के कारण कई बार हादसे भी हो चुके हैं। कुछ समय पूर्व ही शहर के प्रताप चौक से गुजर रही शवयात्रा में शामिल ओमप्रकाश शर्मा का पैर भी इस क्रॉसिंग के गड्ढे में फंसने से पैर में फ्रेक्चर हो जाने से उनका गुजरात के निजी अस्पताल में उपचार करवाना पड़ा। इसके अलावा भी आए दिन इन क्रॉसिंग की वजह से छोटे-बड़े हादसे हो रहे हैं।
इन जगहों पर स्थिति हो रखी है खराब
शहर के अधिकतर मौहल्लों व मुख्य सड़कों पर बने क्रॉसिंग क्षतिग्रस्त हो चुके हैं। इनमें तिलक द्वार के अंदर, गांधी चौक, प्रताप चौक, वार्ड 30 में सुंदेलाव तालाब के पास, बड़ी पोल के पास व गोगड़ेश्वर महादेव मंदिर के पास सहित कई स्थानों पर क्रॉसिंग की स्थिति विकट बनी हुई है। समय रहते इन्हें ठीक नहीं किया गया तो बड़ा हादसा हो सकता है। खास बात तो यह है कि मौहल्लेवासी भी वार्ष पार्षद को समस्या से अवगत करा चुके हैं। वहीं नगरपरिषद में शिकायक करने के बावजूद उनकी कहीं भी सुनवाई नहीं हो रही है।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned