Jal Shakti Abhiyan: दांता में देखी खजूर की खेती, जलसंग्रहण कार्यों का अवलोकन

Jal Shakti Abhiyan: दांता में देखी खजूर की खेती, जलसंग्रहण कार्यों का अवलोकन
दांता में देखी खजूर की खेती, जलसंग्रहण कार्यों का अवलोकन

Jitesh kumar Rawal | Updated: 22 Aug 2019, 01:10:36 PM (IST) Jalore, Jalore, Rajasthan, India

www.patrika.com/rajasthan.news

जल शक्ति अभियान के तहत निरीक्षण


जालोर. जल शक्ति अभियान की केन्द्रीय नोडल ऑफिसर अनुराधा प्रसाद ने बुधवार को जसवन्तपुरा, रानीवाड़ा एवं सांचौर पंचायत समिति के विभिन्न ग्रामों का दौरा करते हुए जल संग्रहण के कार्यों का निरीक्षण किया। वही दांता ग्राम में एक खेत पर खजूर एवं अनार की खेती को देखी।
वे निर्धारित भ्रमण के तहत सांचौर के दांता ग्राम में कृषक भाखराराम विश्नोई के खेत पर पहुंची, जहां खेत पर लगाई गई मेडजूल खजूर जो सामान्य रूप से सऊदी अरब में होती है उसे देखा। उन्होंने मौके पर कृषक से बातचीत कर सराहना की। कहा कि वे नई दिल्ली में फुड प्रोसेसिंग मंत्रालय से बातचीत कर इसे बढ़ावा देने की दृष्टि से आवश्यक कार्यवाही करेंगी। उन्होंने खेत में लगाई अनार की खेती को भी देखा। वहीं खेत पर जल हौज एवं कृषक के आवासीय मकान से वर्षा के पानी के संग्रहण के लिए बने टांके का भी निरीक्षण किया। देशी कांकरेज नस्ल की गायों को देखकर वे खुश हुई। केन्द्रीय नोडल आफिसर ने इससे पूर्व जसवन्तपुरा पंचायत समिति के भरूड़ी ग्राम में आदर्श तालाब एवं दांतलावास में वन विभाग की ओर से सघन पौधरोपण कार्य का भी अवलोकन किया। विधायक नारायणसिंह देवल के साथ पौधे लगाए। रानीवाडा कल्ला एवं हाडेतर ग्राम में सोख्ता गडढा का भी निरीक्षण किया। साचौर पंचायत समिति सभा कक्ष में किसान संगोष्ठी की, जिसमें किसानों से जल का अधिकतम उपयोग करने एवं वर्षाजल संग्रहण करने का आह्वान किया। जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अशोक कुमार, वाटर शेड अधीक्षण अभियन्ता दिलीप वर्मा, विकास अधिकारी तुलछाराम पुरोहित, अभियन्ता कुलवन्त कालमा सहित अन्य अधिकारी साथ थे।


अधिक पैदावार लेने की तकनीक बताई
जल शक्ति अभियान के तहत केन्द्रीय दल के ब्लॉक नोडल ऑफिसर चन्द्रकान्त रिजोनिया एवं तकनीकी अधिकारी जुनैद अहमद ने बुधवार को भीनमाल पंचायत समिति के सभा भवन किसान गोष्ठी में भाग लिया। किसानों को कम पानी में अधिकतम पैदावार लेने के लिए तकनीकी जानकारी दी। भीनमाल उपखण्ड अधिकारी दौलतराम चौधरी उपस्थित थे। दल ने भागलभीम ग्राम में आदर्श तालाब, निम्बावास में सोख्ता गडढा, थोबाऊ में टांका निर्माण कार्य एवं पूनासा में सघन पौधरोपण कार्य का निरीक्षण किया। जालोर विकास अधिकारी सुरेश कविया, सहायक अभियन्ता सी.पी. वर्मा सहित अन्य अधिकारी साथ थे।


गांवों में कार्यों का लिया जायजा
केन्द्रीय दल के तकनीकी अधिकारी देव ज्योति मंडल ने जसवन्तपुरा पचंायत समिति मुख्यालय पर वर्षाजल संग्रहण कार्य एवं मुडतरा सिली में पौधरोपण कार्य तथा गजापुरा में एनीकट निर्माण कार्य, रानीवाड़ा में मेडा पंचायत के दुधावत गांव में पौधरोपण, सांचौर के धानता में कृषक चमनाराम के खेत पर फार्म पोण्ड कार्य तथा चान्दूर, जोधावास एवं मेडक खुर्द आदि गांवों में सोख्ता गड्ढा एवं तालाब आदि कार्यों को देखा। सांचौर पंचायत समिति सभा कक्ष में किसान गोष्ठी में भाग लिया। सहायक अभियन्ता जितेन्द्र त्रिवेदी सहित अन्य अधिकारी साथ थे।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned