मेंगलवा में मुमुक्षु प्रिया सांसारिक जीवन छोड़ आज करेगी संयम पथ अंगीकार

मेंगलवा कस्बे में छगनलाल कुंदनमल संकलेचा परिवार की ओर से प्रवज्या प्रियोत्सव के तहत चल रहे पांच दिवसीय धार्मिक कार्यक्रम के चैथे दिन शनिवार को दीक्षार्थी मुमुक्षु प्रिया का वर्षीदान वरघोड़ा जैनाचार्य नित्यसेनसूरीश्वर और भाण्डवपुर जैनाचार्य जयरत्नसूरीश्वर महाराज सहित साधु-साध्वियों के सान्निध्य में गाजे-बाजे के साथ विभिन्न मार्गों से निकाला गया।

By: Dharmendra Kumar Ramawat

Published: 28 Feb 2021, 09:28 AM IST

सायला. निकटवर्ती मेंगलवा कस्बे में छगनलाल कुंदनमल संकलेचा परिवार की ओर से प्रवज्या प्रियोत्सव के तहत चल रहे पांच दिवसीय धार्मिक कार्यक्रम के चैथे दिन शनिवार को दीक्षार्थी मुमुक्षु प्रिया का वर्षीदान वरघोड़ा जैनाचार्य नित्यसेनसूरीश्वर और भाण्डवपुर जैनाचार्य जयरत्नसूरीश्वर महाराज सहित साधु-साध्वियों के सान्निध्य में गाजे-बाजे के साथ विभिन्न मार्गों से निकाला गया। वरघोड़ा सवेरे जैन मंदिर, महादेव मंदिर, चामुण्डा माता मंदिर, ग्राम पंचायत व बावतरा रोड होते हुए जैन मंदिर पहुंचकर विसर्जित हुआ। वरघोड़े के दौरान सजे-धजे हाथी, घोड़े व ऊंट आकर्षण का केंद्र रहे। इस दौरान रथ पर सवार दीक्षार्थी मुमुक्षु प्रिया ने मुक्त हाथों से विभिन्न सांसारिक वस्तुओं का दान किया। वरघोड़े के दौरान जहां महिलाएं मंगलगीतों का गान कर रही थीं, वहीं युवा बैण्ड की मधुर धुनों पर थिरक रहे थे। इस दौरान जिन भगवंतों व दीक्षार्थी के जयकारों से पूरा वातावरण अध्यात्म रंग से सराबोर नजर आया। आयोजक परिवार के सदस्यों समेत जैन समुदाय के लोगों जयकारे लगाए। इस मौके साधु-साध्वियों समेत काफी संख्या में जैन समाज के लोग और कस्बेवासी मौजूद थे।
ये रहे आकर्षण का केंद्र
वरघोड़े के दौरान कच्छी घोड़ी नृत्य, नगाड़ा, बैण्ड पार्टी, वाद्ययंत्र बजाते शाही वेशभूषा पहने कलाकार, सजे-धजे हाथी, ऊंट, घोड़े, बैलगाड़ी, जिनभगवंतों की सुन्दर झांकियां व रथ लोगों के लिए विशेष आकर्षण का केंद्र रहे।
आज दीक्षा लेंगी प्रिया
दीक्षा महोत्सव के तहत दीक्षार्थी मुमुक्षु प्रिया रविवार को जैनाचार्य नित्यसेनसूरीश्वर महाराज और भाण्डवपुर के जैन संत जयरत्पसूरीश्वर महाराज सहित साधु-साध्वियों के सान्निध्य में संसारिक सुखों का त्याग कर वैराग्य का कठिन मार्ग अंगीकार करेंगी।
हुआ भक्ति कार्यक्रम
मेंगलवा गांव की मुमुक्षु प्रिया के दीक्षा महोत्सव को लेकर प्रव्रज्या प्रियोत्सव कार्यक्रम के तहत शुक्रवार शाम को भक्ति कार्यक्रम हुआ। जिसमें गायक सुरेश चैन्नई ने एक से बढकऱ एक भक्ति गीतों की प्रस्तुतियां दीं।

Dharmendra Kumar Ramawat Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned