बालेरा व ईसरोल वितरिका पर धरना, नियमित पानी देने की मांग

बालेरा व ईसरोल वितरिका पर धरना, नियमित पानी देने की मांग
Farmers Demand for regular water supply in Hadecha Sanchore

Dharmendra Ramawat | Updated: 29 Aug 2018, 10:35:26 AM (IST) Jalore, Rajasthan, India

धरना: किसानों ने वितरिकाओं में नियमित पानी देने की मांग की

हाड़ेचा. बालेरा वितरिका के टेल के किसानों के पानी नहीं पहुंचने पर बालेरा वितरिका पर धरना दिया। बालेरा वितरिका व उसने निकलने वाली माइनरों व सब माइनरों के अध्यक्षों की अध्यक्षता में धरना देकर बालेरा से निकलने वाली सभी माइनरों में नियमित पानी छोडऩे की मांग की गई। इसको लेकर किसानों ने अधिशासी अभियंता महेश मीणा को ज्ञापन देकर नियमित पानी देने की मांग की। किसानों ने बताया कि बालेरा व उससे निकलने वाली सभी सबमाइनरों की दूरी अधिक होने से बाराबंदी के तहत टेल सहित कई किसानों को पानी नहीं मिल रहा है। ऐसे में बालेरा वितरिका में बाराबंदी को बंद कर नियमित रुप से 90 क्यूसेक पानी छोडऩे की मांग रखी। किसानों की मांग को लेकर अधिशासी अभियंता ने उच्च अधिकारियों तक मामले को पहुंचाकर नियमित पानी देने के लिए बात कही। इस दौरान मुख्य मइनरों के 22 अध्यक्ष व सभी डिग्गी अध्यक्ष ने ज्ञापन पर हस्ताक्षर कर नियमित पानी की मांग की। इधर ईसरोल से अलग होने वाली सागड़वा माइनर के किसानों ने धरना देकर नियमित पानी की मांग की है।सांगड़वा माइनर के किसानों ने बताया कि माइनर पर अवैध पम्पों के चलते टेल के किसानों को पानी नही पहुुंच पा रहा है,ऐसे में अधिकारियों से वार्ताकर नियमित रुप से पानी देने के लिए धरना प्रदर्शन किया। इस दौरान अध्यक्ष रामाराम पुरोहित, मूलाराम पुरोहित, भगवानाराम विश्रोई सहित कई किसान मौजूद थे। इस दौरान बालेरा वितरिका अध्यक्ष केसरसिंह, जेठा माइनर अध्यक्ष अर्जुनसिंह बिछावाड़ी, भीखाजी माइनर के चमनाराम भाटी, हाड़ेचा माइनर के भागीरथराम बागड़वा, वागवा माइनर अध्यक्ष खंगाराराम, सरवाना माइनर हराराम ढाका व नर्मदा के एक्सईएन समेत कई जने मौजूद रहे।
इनका कहना..
बालेरा वितरिका से अलग होने वाली 22 माइनरों के साथ मुख्य वितरिका के टेल पर बाराबंदी से पानी पर्याप्त नही मिल रहा है, ऐसे में एक्सईएन से वार्ताकर 90 क्यूसेक नियमित पानी छोडऩे की मांग रखी है।
- केसरसिंह व अर्जुनसिंह, माइनर अध्यक्ष
सागड़वा माइनर में नियमित पानी नहीं आने से टेल के किसानों को पानी नहीं मिल रहा है। ऐसे में ईसरोल वितरिका से अलग होने वाली माइनर पर नियमित पानी की मांग की है।
- रामाराम पुरोहित, किसान सांगड़वा माइनर
नर्मदा नहर के मुख्य अभियंता से इस सम्बंध में वार्ता कर बालेरा वितरिका में 90 क्यूसेक पानी को नियमित देने की मांग की जाएगी।
- महेशकुमार मीणा, एक्सईएन नर्मदा परियोजना सांचौर

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned