scriptरबी फसल की तैयारी में जुटे किसान | Farmers engaged in preparing rabi crops | Patrika News
जालोर

रबी फसल की तैयारी में जुटे किसान

किसान अपने परिवार के साथ कर रहे खेतों की सफाई, बांधों व नाड़ी-तालाबों में पानी की अच्छी आवक से बढ़ रही खुशी

जालोरSep 26, 2017 / 10:35 am

Dinesh kumar Mali

Bhinmal, Jalore
भीनमाल.

क्षेत्र के किसान रबी फसल के बुवाई की तैयारी में जुटने शुरू हो गए। परिवार के साथ खेतों की सफाई कर रहे है। वहीं कई किसानों ने खेतों की जुताई भी कर रखी है। तापमान कम होने के साथ ही किसान रबी फसल की बुवाई करना शुरू कर देंगे।
इस बार अतिवृष्टि के चलते बांधों व नाड़ी-तालाबों में पानी की आवक के चलते जिलेभर में बुवाई का रक्बा भी करीब 25 हजार हैक्टेयर बढ़ेगा। भारी बारिश के चलते किसानों के कृषि कुओं का जलस्तर भी बढ़ा है। ऐसे में किसान इस बार रबी की बंपर बुवाई करने की उम्मीद है। दरअसल, अतिवृष्टि से किसानों को खरीफ की फसल नुकसान का सौदा साबित हुई है। एक साथ अधिक बारिश से खेतों में खड़ी खरीफ की फसल जल गई। इसके बाद रही-सही कसर डेढ़ माह तक बारिश नहीं होने से पूरी कर दी। बारिश फसल के अनुकूल नहीं होने से किसानों को खरीफ की फसल से चारा भी हाथ नहीं लग रहा है। किसानों का कहना है कि कुओं का जलस्तर बढऩे से इस बार रबी फसल की जमकर बुवाई करेंगे। वहीं कृषि विभाग के अधिकारियों का कहना है कि अभी रबी की बुवाई के लिए तापमान अधिक है। तापमान कम होने पर ही किसान सरसों व चना की बुवाई कर सकेंगे। किसान कस्तुराराम का कहना है कि अभी तापमान अधिक है, सर्दी की दस्तक के साथ ही रबी की बुवाई शुरू होगी। किसान बगाराम का कहना है कि रबी की बुवाई की तैयारी चल रही है।
अतिवृष्टि से जिले में बढ़ा रबी का रकबा जिले में इस बार औसत से दुगुनी के करीब बारिश हुई है। अधिक बारिश होने से क्षेत्र के नदी-नालों में भरपूर वेग के साथ एक माह तक पानी का बहाव हुआ। इसके अलावा अभी भी नदियों में मंथर गति से पानी का निरन्तर बहाव होने से कृषि कुओं का जलस्तर भी बढ़ा है। बांधों के लबालब होने से कमाण्ड क्षेत्र में भी फसलों की बुवाई होगी। जिलेभर में इस बार 25 हजार हैक्टेयर रबी फसल के बुवाई का रकबा बढ़ेगा।

3 लाख 48 हजार हैक्टेयर में बुवाई होने की उम्मीद

कृषि विस्तार विभाग के अधिकारियों के मुताबिक जिले में इस बार 3 लाख 48 हजार हैक्टेयर रबी फसल की बुवाई का लक्ष्य है। यह लक्ष्य पिछले साल के लक्ष्य के मुकाबले 25 हजार अधिक है। जिले में इस बार 6 0 हजार हैक्टेयर गेहूं, 250 हैक्टेयर में ज्वार, 25 हजार में चना, 90 हजार में सरसो, 2000 में तारामीरा, 90 हजार में जीरा, 70 हजार में इस्बगोल व 10 हजार हैक्टयर में सब्जियां, हरा चारा की बुवाई होने की उम्मीद है।

तापमान कम होने का इंतजार

रबी फसल की बुवाई के लिए किसान तापमान कम होने का इंतजार कर रहे है। इस बार अगस्त व सितंबर माह में बारिश नहीं होने से अमुमन के मुकाबले तापमान अधिक है। ऐसे में रबी की बुवाई के लिए किसानों को 10-15 दिन का इंतजार करना पड़ेगा। कृषि विभाग के अधिकारियों का कहना है कि किसानों ने रबी की बुवाई की तैयारियां शुरू कर दी है, लेकिन तापमान कम होने पर ही बुवाई करेंगे।

25 हजार हैक्टयर बढ़ेगा रक्बा

जिले में इस बार अच्छी बारिश से कृषि कुओं का जलस्तर बढ़ा है। इसके अलावा बांध भी भर गए है। बांधों के कमाण्ड क्षेत्र में भी सिंचाई होगी। किसान अब खरीफ फसल के बुवाई की तैयारियों में जुटे हुए है। सर्दी की दस्तक के साथ ही चना व सरसो की बुवाई पहले होगी। इस बार रबी की ब?पर बुवाई की संभावना है। जिले ममें 3 लाख 48 हजार हैक्टयर में रबी फसल की बुवाई का लक्ष्य रखा है। जो पिछले साल के मुकाबले 25 हजार हैक्टेयर अधिक है।
– बीएल पाटीदार, उप निदेशक, कृषि विस्तार विभाग-जालोर

Home / Jalore / रबी फसल की तैयारी में जुटे किसान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो