स्कूलों में वर्षा जल संग्रहण को टांके बनाने के निर्देश

स्कूलों में वर्षा जल संग्रहण को टांके बनाने के निर्देश

Jitesh kumar Rawal | Updated: 19 Aug 2019, 07:23:07 PM (IST) Jalore, Jalore, Rajasthan, India

www.patrika.com/rajasthan.news

बिजली, पानी, चिकित्सा, शिक्षा एवं अन्य विभागों की साप्ताहिक समीक्षा बैठक


जालोर. जिला कलक्टर ने जिले के राजकीय विद्यालयों में शत-प्रतिशत वर्षा जल संग्रहण के लिए टांकों का निर्माण एवं मरम्मत करवाने के निर्देश दिए हैं। वे सोमवार को कलक्ट्री सभागार कक्ष में बिजली, पानी, चिकित्सा, शिक्षा एवं अन्य विभागों की साप्ताहिक समीक्षा बैठक में निर्देशित कर रहे थे।
उन्होंंने कहा कि गांवों में भामाशाहों के सहयोग से सभी राजकीय विद्यालयों में टांकों का अनिवार्य रूप से निर्माण एवं मरम्मत कार्य कर उपयोगी बनाएं, ताकि वर्षा का स्वच्छ पानी विद्यालयों में पीने के काम आ सके। विद्यालयों में पौधरोपण के लक्ष्य पूर्ण करने के भी निर्देश दिए। जिला शिक्षा अधिकारी राजेन्द्र कुमार शर्मा ने बताया कि जिले के 1015 राजकीय विद्यालयों में वर्षा जल संग्रहण के टांकों को क्रियाशील कर दिया गया है। चिकित्सा विभाग को खसरा रूबेला के निर्धारित लक्ष्य इसी माह मेंं पूर्ण करने एवं दवाइयों की पुख्ता व्यवस्था करने तथा गन्दे पानी पर स्प्रे आदि की की व्यवस्था के निर्देश दिए।


... ताकि सड़क मरम्मत हो सके
सार्वजनिक निर्माण विभाग के अभियंता को निर्देशित किया कि जिले में चौबीस घंटे के दौरान जहां पर भी 90 एमएम से अधिक वर्षा हुई है वहां क्षतिग्रस्त सड़कों के मरम्मत के प्रस्ताव तैयार कर भिजवाएं, ताकि उसके अनुरूप आवश्यक बजट प्राप्त हो सके। जालोर नगर परिषद आयुक्त को कलक्ट्री में वर्षा जलभराव की समस्या का स्थायी समाधान करने के निर्देश दिए।


प्रकरणों पर दिए निर्देश
बैठक में एडीएम छगनलाल गोयल ने गत बैठक के लम्बित कार्यों की समीक्षा के साथ राजस्थान सम्पर्क समाधान एवं लाईट्स (कोर्ट के प्रकरण) आदि विभागों से सम्बन्धित बकाया प्रकरणों के सम्बन्ध में निर्देश दिए। मुख्य कार्यकारी अधिकारी अशोक कुमार, एसीइओ रामचन्द्र गरवा, जलदाय विभाग अधीक्षण अभियंता ताराचन्द कुलदीप, आशीष द्विवेदी व उमेश मीना, उप वन संरक्षक खुमानसिंह सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned