scriptमेडा निचला अपराध मुक्त गांव, चार साल में एक भी प्रकरण दर्ज नहीं | Meda low crime free village, not a single case registered in four yea | Patrika News
जालोर

मेडा निचला अपराध मुक्त गांव, चार साल में एक भी प्रकरण दर्ज नहीं

 
– सिरोही जिले की सीमा पर जालोर जिले का अंतिम छोर कागांव, जहां ग्रामीण सौहार्द का दे रहे संदेश

जालोरJun 27, 2022 / 09:38 pm

Khushal Singh Bati

 - सिरोही जिले की सीमा पर जालोर जिले का अंतिम छोर कागांव, जहां ग्रामीण सौहार्द का दे रहे संदेश

– सिरोही जिले की सीमा पर जालोर जिले का अंतिम छोर कागांव, जहां ग्रामीण सौहार्द का दे रहे संदेश

जालोर. बागरा थाना क्षेत्र का मेडा निचला ऐसा गांव है, जहां 4 साल मेे कोई आपराधिक प्रकरण दर्ज नहीं हुआ है। ग्राम पंचायत मेडा उपरला के सरपंच प्रेमसिंह चौहान व ग्राम पंचायत की वार्ड संख्या 11 में वार्ड पंच धरमी देवी पत्नी सवाराम मेघवाल को अपराध मुक्त गांव में सक्रिय भागीदारी निभाने पर पुलिस विभाग की ओर से प्रशंसा पत्र, साफा, शॉल व माला पहनाकर सम्मानित किया गया। इस गांव में मुख्य रूप से देवासी, भील और मेघवाल समाज के लोग निवास कर रहे हैं, लेकिन गांव का माहौल इतना बेहतर है कि गांव में किसी तरह की अप्रिय घटना पिछले चार साल में घटित नहीं हुई हैं। यही नहीं वर्तमान में भी गांव में आपसी मनमुटाव के प्रकरण भी ग्रामीण अपने स्तर पर ही निपटा लेेते हैं।
करीब 500 लोगों का छोटा सा गांव
सिरोही सीमा से सटते मेडा निचला गांव में करीब 150 परिवार निवासरत है। गांव से 200 मीटर की दूरी पर सिरोही जिले की सीमा लग जाती है। इस गांव में मुख्य रूप से 100 घर देवासी समाज के हैं। इसके अलावा करीब 50 घर मेघवाल व भील समाज के हैं।
इनका कहना
मेडा निचला गांव में सौहार्द का माहौल है। गांव में कोई बड़ा आपराधिक मामला या विवाद लंबे समय में घटित नहीं हुआ है। जबकि कोई सामाजिक विवाद होता भी है तो ग्रामीण अपने स्तर पर ही निपटा देते हैं। इसलिए पुलिस की आवश्यकता ही इन ग्रामीणों को महसूस नहीं होती है।
– प्रेमसिंह चौहान, सरपंच, मेडा उपरला
मेड़ा निचला गांव में किसी तरह की आपराधिक गतिविधि चार साल में नहीं हुई है। यह अन्य गांवों के लिए भी एक अच्छा संदेश माना जा सकता है। अगले माह में उन सभी गांवों को सूची बद्ध करवाया जाएगा, जहां पर पिछले 3 वर्ष, 4 वर्ष या पांच साल से कोई प्रकरण दर्ज नहीं हुआ है।
– हर्षवर्धन अग्रवाला, एसपी, जालोर

Home / Jalore / मेडा निचला अपराध मुक्त गांव, चार साल में एक भी प्रकरण दर्ज नहीं

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो