जानिए कब होंगे जालोर में पंचायतीराज संस्थाओं के उप चुनाव

जानिए कब होंगे जालोर में पंचायतीराज संस्थाओं के उप चुनाव
जानिए कब होंगे जालोर में पंचायतीराज संस्थाओं के उप चुनाव

Dharmendra Ramawat | Updated: 15 Jun 2019, 10:49:54 AM (IST) Jalore, Jalore, Rajasthan, India

www.patrika.com/rajasthan-news

जालोर. राज्य निर्वाचन आयोग की ओर से पंचायतीराज संस्थाओं के रिक्त हुए पदों पर उपचुनाव के लिए चुनाव कार्यक्रम घोषित किया गया है। जिसके तहत 17 जून को लोक सूचना जारी की जाएगी और 30 जून को जिले में 1 पंचायत समिति सदस्य, 2 सरपंच व 26 वार्ड पंच के उप चुनाव करवाए जाएंगे। जिला निर्वाचन अधिकारी (कलक्टर) महेन्द्र सोनी ने बताया कि उप चुनावों की घोषणा के साथ ही सम्बन्धित निर्वाचन क्षेत्रों में आदर्श आचरण संहिता भी प्रभावी हो गई है जो चुनाव परिणाम घोषित होने तक निर्वाचन क्षेत्रों में लागू रहेगी। उन्होंने बताया कि उप चुनाव के तहत चितलवाना पंचायत समिति सदस्य के निर्वाचन क्षेत्र संख्या 15 (सामान्य) के लिए उप चुनाव करवाए कराए जाएंगे। सांचौर पंचायत समिति की धमाणा ग्राम पंचायत (ओबीसी) व रानीवाड़ा पंचायत समिति की रानीवाड़ा खुर्द ग्राम पंचायत (सामान्य) में सरपंच पद के लिए उप चुनाव होंगे। चितलवाना पंचायत समिति की जोधावास पंचायत के वार्ड 7 (सामान्य महिला), निम्बाऊ पंचायत के वार्ड 7 (सामान्य), हाड़ेचा पंचायत के वार्ड 4 (ओबीसी महिला) व गुड़ाहेमा पंचायत के वार्ड 9 (सामान्य), सायला पंचायत समिति की नरसाणा पंचायत के वार्ड 8 (सामान्य), देताकल्ला पंचायत के वार्ड 11 (एससी), दादाल पंचायत के वार्ड 4 (सामान्य) व बालवाड़ा पंचायत के वार्ड 7 (एसटी), भीनमाल पंचायत समिति की पूनासा पंचायत के वार्ड 9 (सामान्य), भागलभीम पंचायत के वार्ड 11 (ओबीसी महिला), जूंजाणी पंचायत के वार्ड 3 (सामान्य महिला) व राह पंचायत के वार्ड 9 (साामान्य), जसवन्तपुरा पंचायत समिति की सावीधर पंचायत के वार्ड 9 (सामान्य), खानपुरा पंचायत के वार्ड 9 (सामान्य महिला) व गजापुरा पंचायत के वार्ड 6 (सामान्य), रानीवाड़ा पंचायत समिति की चितरोड़ी पंचायत के वार्ड 6 (ओबीसी) व भाटीप पंचायत के वार्ड 10 (एससी महिला), सांचौर पंचायत समिति की लाछीवाड़ पंचायत के वार्ड 4 (ओबीसी), दांता पंचायत के वार्ड 6 (ओबीसी), बिछावाड़ी पंचायत के वार्ड 4 (सामान्य), पुर पंचायत के वार्ड 13 (सामान्य) व बिजरोल पंचायत के वार्ड 3 (सामान्य महिला), आहोर पंचायत समिति की चूण्डा पंचायत के वार्ड 10 (एससी महिला), हरजी पंचायत के वार्ड 10 (एससी महिला) व नोरवा पंचायत के वार्ड 2 (एससी महिला) तथा जालोर पंचायत समिति की सियाणा पंचायत के वार्ड 17 (साामान्य) में वार्ड पंच के पदों पर उप चुनाव करवाए जाएंगे।
पंचायत समिति सदस्य के लिए निर्धारित कार्यक्रम
जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि पंचायत समिति सदस्य के उप चुनाव के निर्धारित कार्यक्रमानुसार 17 जून को अधिसूचना जारी होने के साथ ही नाम निर्देशन पत्र प्रस्तुत करने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। अंतिम तिथि 19 जून को सवेरे 11 बजे से दोपहर 3 बजे तक नाम निर्देशन पत्र प्रस्तुत किए जा सकेंगे। वहीं 20 जून को सुबह 11.30 बजे से नाम निर्देशन पत्रों की संवीक्षा की जाएगी। 21 जून को दोपहर 3 बजे तक नाम निर्देशन पत्र वापस लिए जा सकेंगे। उसके बाद चुनाव चिह्नों का आवंटन किया जाएगा। आवश्यक होने पर 30 जून को सुबह 7 से शाम 5 बजे तक मतदान करवाया जाएगा। 2 जुलाई को निर्धारित स्थान पर मतगणना करवाई जाएगी।
पंच व सरपंच के लिए...
सरपंच के उपचुनाव के निर्धारित कार्यक्रम के तहत 17 जून को लोक नोटिस जारी किया गया और 25 जून को सवेरे 8 बजे से 11 बजे तक नाम निर्देशन पत्रों की प्राप्ति, पूर्वान्ह 11.30 से नाम निर्देशन पत्रों की संवीक्षा व दोपहर 3 बजे तक अभ्यर्थिता वापिस ली जा सकेगी। वहीं 30 जून को आवश्यक होने पर सवेरे 7 से शाम 5 बजे तक मतदान करवाया जाएगा। मतदान समाप्ति के तुरन्त बाद मतगणना की जाएगी।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned