लग रहे ट्रांसफार्मर, कम वॉल्टेज की समस्या से मिलेगी निजात

Dharmendra Kumar Ramawat

Publish: Oct, 12 2017 04:14:09 (IST)

Jalore, Rajasthan, India
लग रहे ट्रांसफार्मर, कम वॉल्टेज की समस्या से मिलेगी निजात

दीपावली पूर्व डिस्कॉम शहर में लगाएंगा आधा दर्जन विद्युत ट्रांसफार्मर, उपभोक्ताओं को मिलेगी गुणवत्तापूर्ण व निर्बाध बिजली



भीनमाल. डिस्कॉम के उपभोक्ताओं को शीघ्र ही निर्बाध व गुणवत्तापूर्ण बिजली मिलेगी। इसके लिए डिस्कॉम की ओर से कम वॉल्टेज की समस्या झेल रहे आधा दर्जन से अधिक मौहल्लों व कॉलोनियों में 100 केवी के अतिरिक्त विद्युत ट्रांसफार्मर लगाए जाएंगे। इसके अलावा डिस्कॉम की ओर से शहर के फीडऱ मेंटेंनेस का कार्य भी किया जाएगा। विद्युत लाइनों के छोटे-छोटे पार्ट किए जाएंगे। ऐसे में उपभोक्ताओं को कम वॉल्टेज की समस्या से निजात मिलेगी। खासकर शहर के भीतरी क्षेत्र में कम वॉल्टेज की समस्या झेल रहे उपभोक्ताओं को इस परेशानी से छुटकारा मिलेगा। डिस्कॉम के अधिकारियों का कहना है कि शहर में कम वॉल्टेज की समस्या झेल रही कॉलोनियों व मोहल्लों को चिह्नित करने के लिए कनिष्ठ अभियंता जितेन्द्र श्रीमाल के नेतृत्व में तीन दल बनाएं गए है। शहर में तीन स्थानों पर विद्युत ट्रांसफार्मर भी लगा दिए है। इसके अलावा लाइनों को भी पार्टों में डिवाइड किया जाएगा। दरअसल, शहर में आधा दर्जन से अधिक कॉलोनियों व मौहल्लों में उपभोक्ताओं को कम वॉल्टेज की समस्या झेलनी पड़ रही है। खासकर गर्मी के दिनों में उपभोक्ताओं के एयर कंडीशनर व कूलर नहीं चलते है। इसके अलावा उपभोक्ताओं के टीवी व कंप्यूटर भी कम वॉल्टेज के चलते खराब होते रहते है। काराखाना उद्योग चलाने वाले मिस्त्रियों को कम वॉल्टेज के चलते मशीने नहीं चल पाती है। कम वॉल्टेज के चलते विद्युत तार गर्म होकर टूटने की भी आशंका रहती है। अधिकारियों का कहना है कि शहर में नए कॉम्पलेक्स, मकानों व दुकानों का निर्माण होने से विद्युत कनेक्शन की संख्या में भी बढ़ोतरी हो रही है। ऐसे में उपभोक्ताओं को कम वॉल्टेज की समस्या झेलनी पड़ती है।
यहां-यहां लगेंगे विद्युत ट्रांसफार्मर
डिस्कॉम के अधिकारियों का कहना है कि शहर के महावीर चौराहा पर एक, माघ चौक पर एक, हाईस्कूल के पास पुराना भीलों का चौहट्टा पर एक, भादरड़ा रोड पर दो, धोराढ़ाल मौहल्लें में एक व होली चौक पर एक विद्युत ट्रांसफार्मर लगाया जाएंगा। ऐसे में इन क्षेत्र में दर्र्जनों उपभोक्ताओं को कम वॉल्टेज की समस्या से निजात मिलेगी। महावीर चौराहा पर एक, हाईस्कूल के पास पुराना भीलों का चौहट्टा व मालवीय नगर पर एक 100 केवी के लगाए गए हंै। अधिकारियों का कहना है कि शहर में विद्युत लाइनों को छोटे-छोटे भागों में बांटने के लिए नई लाइनें भी खिंची जाएगी।
ग्रामीण क्षेत्र में चल रहा है फीडर मेंटेनेंस
डिस्कॉम अधिशाषी अभियंता रमेश सेठ ने बताया कि सुचारू विद्युत आपूर्ति के लिए ग्रामीण क्षेत्र में फीडऱ मेंटेनेंस का कार्य भी किया जा रहा है। खासकर विद्युत लाइनों के छू कर खड़ी झाडियों की कटाई होगी। इससे फॉल्ट के चलते बिजली गुल होने की समस्या से निजात मिलेगी। जुंजाणी, दासपां, रामसीन, मोदरान, धुम्बडिय़ा, जसवंतपुरा व सेवड़ी में फीडर मेंटेनेंस के तहत विद्युत लाइनों की सफाई करवाई जा रही है।
मिलेगी निजात
शहर में कम वॉल्टेज की समस्या से निजात दिलवाने के लिए आधा दर्र्जन स्थानों पर विद्युत ट्रांसफार्मर लगाएं जाएंगे। तीन चार स्थानों पर विद्युत ट्रांसफार्मर लगाए गए है। कनिष्ठ अभियंता जितेन्द्र श्रीमाली के नेतृत्व में कम वॉल्टेज की समस्या से निजात दिलवाने के लिए तीन दल बनाए गए है। ट्रांसफार्मर लगने से उपभोक्ताओं को कम वॉल्टेज की समस्या से भी निजात मिलेगी।
शशिकांत चौधरी, सहायक अभियंता, डिस्कॉम-भीनमाल

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned