शारीरिक शिक्षक के इस प्रयास से जमा हुई हजारों की राशि और स्कूल में लग गए कैमरे

शारीरिक शिक्षक के इस प्रयास से जमा हुई हजारों की राशि और स्कूल में लग गए कैमरे
शारीरिक शिक्षक के इस प्रयास से जमा हुई हजारों की राशि और स्कूल में लग गए कैमरे

Dharmendra Ramawat | Updated: 21 Nov 2018, 07:14:17 PM (IST) Jalore, Jalore, Rajasthan, India

पीटीआई ने बनाया विद्यालय भामाशाह निंबज ग्रुप, अब नारायणपुरा में सीसीटीवी कैमरे लगाने की तैयारी

हाड़ेचा. क्षेत्र के राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय निबंज में कार्यरत एक शिक्षक ने वॉट्सएप गु्रप बनाकर विद्यालय के विकास के लिए ना केवल गांव के लोगों को प्रेरित किया, बल्कि विद्यालय प्रतिदिन एंड्रॉयड फोन संचालकों से एक रुपया सहयोग के लिए लेकर हजारों की राशि इक_ा कर ली। साल भर में इस ग्रुप के सदस्यों के सहयोग से इतनी राशि जमा हो गई कि इससे शिक्षक ने विद्यालय में 10 सीसीटीवी कैमरे लगवा दिए। यह काम किया है निंबज के शारिरीक शिक्षक शैतानराम भादू ने। भादू ने बताया कि विद्यालय विकास व कमियों को पूरा करने के लिए उन्होंने प्रवासी ग्रामीणों व युवाओं का एक विद्यालय भामाशाह नाम से वॉट्सएप ग्रुप बनाया। इस ग्रुप के सभी सदस्यों से प्रतिदिन एक रुपया बचत कर विद्यालय के विकास के लिए लगवाने का आह्वान किया। जिस पर ग्रुप के सभी सदस्य सहमत हो गए। ऐसे में ग्रुप के 180 सदस्यों ने मिलकर साल में 365 से भी अधिक रुपए विद्यालय के विकास के लिए दिए। इस तरह साल भर में विद्यालय विकास प्रबंधन के पास इस ग्रुप के जरिए करीब 51 हजार रुपए की राशि इक_ा हुई और इसके बाद मंगलवार को विद्यालय कक्षा कक्षों में 6 व विद्यालय परिसर में ४ यानी कुल 10 सीसीटीवी कैमरे लगवाए गए। ताकि प्रधानाध्यापक विद्यालय संचालन के दौरान विद्यालय की गतिविधियों की निगरानी रख सके। ग्रामीणों के सहयोग से एकत्रित की गई इस राशि से मंगलवार को लाए गए कैमरे व डीवीआर को विद्यालय में पूजा-अर्चना के बाद ग्रामीणों की मौजूदगी में लगवाया गया। इस अवसर पर प्रधानाध्यापक हरिसिंह गोहिल, हनुमानाराम अध्यापक, सुगरसिंह, गिरधारीलाल व वांकाराम सहित कई ग्रामीण मौजूद थे।
नारायणपुरा की तैयारी
शारीरिक शिक्षक भादू की ओर से इस साल आने वाली राशि से पास ही के गांव के नारायणपुरा राउप्रावि में भी कैमरे लगवाने के लिए ग्रामीणों को प्रेरित किया जा रहा है। वहीं इसके चलते कुछ राशि एकत्रित भी हो गई है। ऐसे में अब नारायणपुरा गांव के विद्यालय में भी जल्द ही कैमरे लगवाए जाएंगे।
कई बार हो चुके हैं सम्मानित
नेहड़ के राउप्रावि निम्बज में कार्यरत शिक्षक भादू कबड्डी व हैंडबॉल प्रतियोगिता में सटीक व सही निर्णय करने के कारण क्षेत्र में काफी लोकप्रिय हैं। इसके चलते कई बार ब्लॉक, जिला स्तरीय व शारीरिक संगोष्ठियों में भादू सम्मानित भी हो चुके हैं। इससे पूर्व टांपी माध्यमिक विद्यालय में दस साल से अधिक समय तक सेवा दे चुके हैं।
इनका कहना...
वॉट्सएप ग्रुप के जरिए युवाओं को प्रेरित कर विद्यालय विकास के लिए प्रतिदिन एक रुपए की राशि एकत्रित करवाई गई। कई युवाओं ने अधिक राशि भी दी। इससे विद्यालय में 10 सीसीटीवी कैमरे व एक डीवीआर लगवाया गया है। अब पास के नारायणपुरा गांव के ग्रामीणों को भी प्रेरित कर विद्यालय विकास के लिए राशि एकत्रित की जा रही है।
- शैतानराम भादू, शारीरिक शिक्षक, निम्बज
शारीरिक शक्षिक की ओर से सोशल मीडिया के जरिए एक अच्छी पहल की गईहै।इसके चलते ग्रामीणों को प्रेरित कर विद्यालय में सीसीटीवी कैमरे लगवाए गए हैं। इसमें ग्रामीणों का भी सहयोग होने पर विद्यालय परिवार आभारी रहेगा।
- हरिसिंह गोहिल, प्रधानाध्यापक, राउप्रावि निम्बज

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned