scriptसमाज की प्रतिभाओं का सम्मान | Respect for talent of society | Patrika News
जालोर

समाज की प्रतिभाओं का सम्मान

जिला स्तरीय प्रतिभा सम्माान समारोह में 121 प्रतिभाओं का सम्मान, बड़ी संख्या में समाजबंधु मौजूद रहे।

जालोरOct 14, 2017 / 07:06 pm

Khushal Singh Bati

jalore news
जालोर. शहर के मलकेश्वर मठ में शनिवार को रावणा राजपूत समाज के प्रतिभावान छात्रछात्राओं के स??ाान समारोह का आयोजन किया गया। इस मौके १२९ प्रतिभाओं को अतिथियों ने स??ाानित किया। कार्यक्रम की शुरुआत दीप प्रज्ज्वलन के साथ हुई।इसके बाद कार्यक्रम को संबोधित करते हुए अखिल रावणा राजपूत सेवा संस्थान के प्रदेशाध्यक्ष रणजीतसिंह सोडाला ने कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में समाज को अभी और प्रयास करने की जरुरत है। उन्होंने कहा कि आदमी की दिशा हाथ की लकीर जरुर निर्धारित करती है, लेकिन तकदीर व्यक्ति स्वयं के प्रयासों से ही बनाता है। उन्होंने समाज के प्रबुद्धजनों को कहा कि समाज की प्रतिभाओं को तराशन ेमें अहम भूमिका निभाएं। उन्होंने कहा कि शिक्षा की जागृति आवश्यक है और समाज की युवा पीढ़ी में शिक्षा के क्षेत्र में उन्नति के लिए जयपुर में एक छात्रावास की आवश्यकता है। सोडाला ने कहा कि आजादी के बाद समाज को केवल मत देने का अधिकार मिला, लेकिन अब समय आ गया है कि हमें राजनीतिक अधिकार के लिए भी जागना होगा। इससे पूर्व कार्यक्रम संयोजक पुखसिंह भाटी ने कार्यक्रम की रूपरेखा की जानकारी दी। जिला महामंत्री राजूसिंह परमार ने मंच पर उपस्थित अतिथियों का परिचय करवाया। कार्यक्रम में बतौर विशिष्ठ अतिथि जयपुर आरएएस मौजूद रणवीरसिंह ने समाज के सोशल मीडिया पर एक्टिव रहने के लिए समाज के वाट्सएप गुप से जुडऩे की बात कही। अति विशिष्ठ अतिथि केशरसिंह सोलंकी ने समाज के वाट्सएप ग्रुप की सक्रियता की जानकारी दी। कार्यक्रम में जालोर एसडीएम अधिारी राजेंद्रसिंह सिसोदिया ने रावणा राजपूत एवं राजपूत समाज को एक दूसरे का पूरक बताया। बाड़मेर जिलाध्यक्ष ईश्वरसिंह जसोल ने आयोजन के लिए समाजबंधुओं की प्रशंसा की। सिरोही जिलाध्यक्ष नारायणसिंह भेव न समारोह के प्रति वर्ष आयेाजन की आवश्यकता जताई। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि रणजीतसिंह सोड़ाला ने अखिल रावणा राजपूत सेवा संस्थान राजस्थान के भामाशाओं एवं प्रतिभाओं केा प्रतीक चिह्नि देकर सम्माानित किया। कार्यक्रम में पूर्व कार्यवाहक प्रदेशाध्यक्ष भंवरसिंह सोलंकी ने समाज विकास के लिए शिक्षा की आवश्यकता पर बल दिया।
बड़ी संख्या में पहुंची नारी शक्ति
जिला स्तरीय प्रतिभा सम्माान को लेकर समाज के लोगों में उत्साहन नजर आया। एक तरफ युवा और समाज के प्रबुद्ध लोग कार्यक्रम में पहुंचे वहीं दूसरी तरफ बड़ी संख्या में महिलाएं भी कार्यक्रम में शरीक हुईं।
जो समाज का साथ देगा अगले चुनावों में उसे वोट नहीं तो नोटा का विकल्प भी खुला: सोडाला
प्रेसवार्ता
जालोर. रावणा राजपूत समाज आने वाले चुनावों मे एक जुट हाकर अपने मत का प्रयोग कर सरकार बनाने में निर्णायक वोटर की भूमिका में नजर आएगा। वरना तीसरे विकल्प के रूप में नोटा का उपयोग कर समाज अपनी उपस्थिति दर्ज करवा सकता है। यह विचार अखिल रावणा राजपूत सेवा संस्थान राजस्थान के प्रदेशाध्यक्ष रणजीत सिंह सोडाला ने प्रेसवार्ता में कही। उन्होंने कहा कि रावणा राजपूत समाज को आजादी के 70 वर्षो बाद भी केवल मताधिकार का ही हक मिला उन्हें आज दिन तक किसी सरकार में जनसंख्या के अनुपात में राजनैतिक प्रतिनिधित्व प्राप्त नहीं हुआ। इस वर्ग को राजपूत समाज के साथ ही जोडक़र देखा गया। उन्होंने कहा कि हमें इससे कोई एतराज नहीं कि राजपूत समाज को प्रतिनिधित्व मिला परन्तु जनसंख्या के अनुपात मे रावणा राजपूत करीब आधे से भी ज्यादा होने के कारण राजनैतिक प्रतिनिधित्व का भी हकदार है। उन्होंने कहा कि अब इस समाज में नव चेतना जागृत हो गई है जो भी राजनैतिक पार्टी समाज के विकास में हाथ थामेगी और हमें हमारा उचित और वाजिब हक दिलाएगी समाज उसका साथ देगा। उन्होंने कहा कि राज्य की करीब 40 विधान सभा क्षेत्रों मे समाज के वोटर निर्णायक भूमिका में है तथा आगामी चुनावों मे हमारे समाज के वोटर किसी भी पार्टी को जीत या हार दिलाने मे अहम भूमिका अदा करेंगे। उन्होंने कहा कि आगामी 23 सित?बर 2018 को प्रथम विश्व युद्ध के हीरो मेजर दलपत सिंह देवली के बलिदान दिवस के रूप में राजस्थान जयपुर मे आयोजित किया जाएगा।साथ ही उन्होंने सरकार से मांग की कि वे मेजर दलपत सिंह देवली की जीवनी को पाठ्य पुस्तक में शामिल करे तथा मेजर दलपत सिंह देवली पोलो के विश्व प्रसिद्ध खिलाड़ी थे इसलिये इस महानायक की आदम कद प्रतिमा को भी जयपुर के पोलो ग्राउण्ड मे स्थापित करावें। उन्होंने कहा कि आज तक समाज ने भारतीय जनता पार्टी का साथ दिया परन्तु साथ के बदले पार्टी ने उचित प्रतिनिधित्व नहीं दिया। इसलिए इस बार 2018 के चुनावों मे समाज बीजेपी. और कांग्रेस सहित अन्य प्रमुख पार्टियों को आईना दिखा देगी। उन्होने आनन्दपाल एनकाउन्टर प्रकरण पर भी अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि सांवराद प्रकरण में सरकार द्वारा समाज के लोगों पर जो झूठे मुकदमें दायर किए गए है । उसे सरकार अपने वादे अनुसार वापस ले तथा आनन्दपाल के प्रकरण मे निष्पक्ष जांच मे समाज का सहयोग करें। प्रेस वार्ता मे पूर्व प्रदेशाध्यक्ष भंवर सिंह सोलंकी ने कहा समाज की केन्द्र व राज्य सरकार से मांग है कि बिहार मे लागू ओ.बी.सी वर्ग मे कपूरी ठाकुर फार्मूला या वर्मा आयोग की सिफारिशों अनुसार समाज को पिछड़ा, अति पिछड़ा व अत्यन्त पिछड़ा वर्ग मे विभाजित किया जाकर जातिवाद जनगणना उजागार की जाए ताकि समाज को ओबीसी वर्ग मे उचित प्रतिनिधित्व मिल सके। इस मौके सोडाला ने कहा कि फिल्म निर्माण के साथ इतिहास के साथ छेड़छाड़ करने का प्रयास किया जा रहा है।उन्होंने फिल्म पदमावती का उदाहरण जताते हुए इस नीति पर विरोध जताया। उन्होंने कहा कि समाज का युवा उग्र है और इस स्थिति में गंभीर परिणाम भुगतने पड़ सकते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो