परमिट के रूट से अलग मार्ग पर चल रही थी बस, दुर्घटना में पिता-पुत्री की मौत

khushal bhati

Publish: Oct, 13 2017 10:35:03 (IST)

Jalore, Rajasthan, India
परमिट के रूट से अलग मार्ग पर चल रही थी बस, दुर्घटना में पिता-पुत्री की मौत

50 फीट तक घसीटते चली गई बाइक, पिता-पुत्री की मौत मांडोलीनगर के निकट गुरुवार सवेरे हादसा, बाइक पर सवार पिता पुत्री की मौत, बस ने एक अन्य बाइक सवार को


जालोर/ रामसीन. रामसीन- जालोर मार्ग पर मांडोलीनगर के समीप गुरुवार को एक निजी बस की चपेट में आने से दो जनों की मौत हो गई। वहीं एक युवक गंभीर रूप से घायल हो गया। मृतकों में मोटरसाईकिल पर सवार पिता पुत्री की मौके पर ही मौत हो गई। जबकि दूसरे मोटरसाईकिल पर सवार दो में से एक युवक का पैर फ्रेक्चर (टूट कर लटक गया) हो गया। जिसे प्राथमिक उपचार के बाद गुजरात रेफर किया गया है। घटना के बाद बस चालक व परिचालक मौके से फरार हो गए। सूचना के बाद मौके पर पहुंची पुलिस ने बड़ी मशक्कत के बाद आक्रोशित ग्रामीणों को समझाईश कर शव का पोस्टमार्टम करवाया। इस संबंध में मृतक के भाई ने अज्ञात चालक के खिलाफ तेज गति व लापरवाही से चलाने का मामला दर्ज करवाया है। पुलिस के अनुसार सुबह करीब साढ़े ९ बजे भुतवास निवासी नवाराम (40) पुत्र जगाजी मेघवाल अपनी पुत्री कला उर्फ अलका (१३) के साथ मांडोलीनगर से रामसीन की ओर आ रहा था। इस दौरान सामने से आ रही निजी बस ने टक्कर मार दी। बस मोटरसाईकिल को करीब ५० फीट तक घसीटते हुए ले गई। मोटरसाईकिल सहित बस के टायरों के नीचे दबने पिता पुत्री दोनों की मौके पर ही मौत हो गई। बस ने एक अन्य मोटरसाईकिल को भी चपेट में लिया। इससे आहोर थानान्तर्गत भुती निवासी ललित मीणा भी गंभीर रूप से घायल हो गया। टक्कर इतनी भयंकर थी कि दोनों मोटरसाईकिल के परखच्चे उड़ गए। सूचना के बाद मौके पर अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक पीडी धानया, रामसीन व भीनमाल थाने से पुलिस पहुंची।
लगाया जाम, शव लेने से इनकार
घटना के बाद आक्रोशित ग्रामीणों ने यातायात मार्ग अवरुद्ध कर दिया। ग्रामीण व परिजनों ने मौके से शव लेने से मना कर दिया। इस दौरान आक्रोशित लोगों ने सडक़ मार्ग पत्थर व बबूल की झाडिय़ां डालकर मार्ग बंद कर दिया। इससे सडक़ के दोनों ओर जाम लग गया। ग्रामीण पुलिस अधीक्षक को मौके पर बुलाने की मांग पर अड़े रहे। कुछ देर बाद अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक पीडी धानिया मौके पर पहुंचे। उन्होंने ग्रामीणों को समझाईश कर मामला शांत किया तथा परिजनों को शव लेने पर राजी किया।
ग्रामीणों ने की शिकायत
घटना के दौरान मौके पर मौजूद ग्रामीणों ने निजी बस संचालकों की लापरवाही, यात्रियों के साथ दुव्र्यवहार व अन्य समस्याओं को लेकर अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक पीडी धानिया को शिकायत कर कार्रवाई की मांग की। व्यापार मण्डल अध्यक्ष श्यामसुंदर अग्रवाल व धूड़सिंह मांडोली ने निजी बस संचालकों के खिलाफ कार्रवाई कर उन्हें पाबंद करने की मांग की है। साथ ही ओवरलोडिंग वाहनों को बाईपास से निकालने के लिए ठोस उपाय करने की बात कहीं है।
अवैध वाहनों पर नहीं अंकुश
ग्रामीणों का आरोप है कि परिवहन विभाग की लाचारी का खामियाजा कई बार लोगों को भुगतना पड़ता है। क्षेत्र में बेरोकटोक अवैध वाहनों का संचालन होता है। कई बार तो इनमें क्षमता से अधिक सवारियां भी भरी जाती है। जो हादसे का कारण बनते हैं। अवैध वाहन बेलगाम दौड़ते हैं, लेकिन विभाग की ओर से कोई कार्रवाई नहीं होती।
परमिट के रूट का उल्लंघन
विभागीय अधिकारियों ने पहले बस के परमिट की जानकारी से इनकार किया, लेकिन बाद में उन्होंने कहा कि बस संचालन के पास इसका परमिट है। लेकिन इस बस का रूट अलग है। डीटीओ नानजीराम गुलसर ने बताया कि यह बस सांचौर से जालोर तक चलती है। जिसका इसका परमिट है। लेकिन इस बस का रूट ग्रामीण क्षेत्रों से होते हुए जबकि यह बस सीधे रूट का उपयोग कर रही है। यह बस जालोर से भागली प्याऊ, डकातरा, बाकरारोड, मोदरा, भीनमाल और फिर ग्रामीण रूट से होते हुए सांचौर तक चलनी चाहिए। लेकिन गुरुवार को इस बस का हादसा रामसीन-मांडोलीनगर के पास हुआ। नियमानुसार यह परमिट शर्तों का उल्लंघन है।
विभाग को पता ही नहीं
इस बस के परमिट के बारे में जालोर परिवहन विभाग के पास पर्याप्त जानकारी तक नहीं है। इस मामले में विभाग के अधिकारियों ने जानकारी होने से अनभिज्ञता जाहिर की और एक दूसरे अधिकारी पर जिम्मेदारी डालते नजर आए।
पाली में होगी जानकारी
बसों के परमिट आरटीओ पाली से जारी होते हैं। बस संचालक के पास वैध परमिट है या नहीं इस बारे में जानकारी वहां से ही मिल सकती है।
- प्रेमराज खन्ना, जिला परिवहन अधिकारी, जालोर
परमिट शर्तों का उल्लंघन
इस बस के पास परमिट है। लेकिन जिस रूट से बस का संचालन किया जा रहा था। वह इस बस का रूट निर्धारित नहीं है। ऐसे में यह परमिट शर्तों का उल्लंघन है। इस बस के परमिट सस्पेंशन की कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।
- नानजीराम गुलसर, डीटीओ, भीनमाल
इनका कहना
हादसे के बाद वाहन को जब्त कर लिया गया है। मामले में जांच की जा रही है। जांच के बाद उचित कार्रवाई की जाएगी।
जाखाराम मीणा, एएसआई, रामसीन थाना...५

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned