scriptजलयात्रा से मांडवला में प्रतिष्ठा महोत्सव का आगाज | The Festival of Prestige Festival in Mandawala | Patrika News
जालोर

जलयात्रा से मांडवला में प्रतिष्ठा महोत्सव का आगाज

www.patrika.com/rajasthan.news

जालोरMay 20, 2019 / 12:22 pm

Jitesh kumar Rawal

jalore#mandwala

जलयात्रा से मांडवला में प्रतिष्ठा महोत्सव का आगाज

शीलेश्वर महादेव मठ में ठाकुरजी चारभुजा मन्दिर मूर्ति प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम, पांच दिवसीय महोत्सव का होगा आयोजन


सायला. मांडवला में शीलेश्वर महादेव मठ में ठाकुरजी चारभुजा मन्दिर मूर्ति प्राण प्रतिष्ठा का रविवार को पांच दिवसीय प्रतिष्ठा महोत्सव का आगाज जलयात्रा से हुआ। महंत लाल भारती महाराज ने बताया कि 19 मई से 23 मई में होने वाली ठाकुरजी चारभुजा भगवान मन्दिर की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर विभिन्न धार्मिक अनुष्ठान हो रहे हैं। ठाकुरजी चारभुजा मन्दिर के प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव के तहत रविवार को प्रथम दिवस प्रतिष्ठा महोत्सव के तहत गणपति पूजन, कुटीर हवन, जलयात्रा, पंचागकर्म, मंडप प्रवेश, मंडप पूजन, संयम पूजन, आरती कार्यक्रम आयोजित हुए।वहीं सोमवार को पूजन गृह स्थापनाए अग्नि स्थापना, गृह होम, प्रधान हवन जलाधिवास, पुण्याधीवास, धान्यधीवास के कार्यक्रम होंगे।
वलदरा में देर रात तक बही सुर सरिता
आहोर. वलदरा के प्रजापत हनुमान मंदिर में शनिवार रात्रि एक शाम बालाजी के नाम भक्ति संध्या का आयोजन किया गया। इसमें देर रात तक बालाजी की भक्ति से ओतप्रोत सुरीले भक्ति गीतों पर श्रोता झूमते रहे। कंवला महंत हरिपुरी महाराज के सान्निध्य में भक्ति संध्या का आयोजन हुआ। कार्यक्रम में गायक किशन माली एंड पार्टी ने एक से बढ़कर एक गणपति वंदना, गुरु वाणी तथा बालाजी की भक्ति से ओतप्रोत भक्ति गीतों की प्रस्तुति देकर उपस्थित जनसमूह को भाव विभोर कर दिया। नृत्य कलाकार शंकर बालम उदयपुर, नीलू पाली व खुशी पाली ने अपनी मनमोहक नृत्य कला से सभी को मंत्रमुग्ध कर दिया। जादूगर जे.पी.मारवाड़ी ने जादुई करतब दिखा कर सभी को दांतों तले अंगुली दबाने को मजबूर कर दिया। हिम्मत प्रजापत, तगाराम प्रजापत, केसाराम, रोहित समेत कई जने मौजूद थे।
साईं बाबा दर्शन को पैदल रवाना हुए पंवार
मोदरा. सेरणा से हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी केसरिया पट्टी और केसरिया ध्वजा लेकर शिरडी के लिए शारीरिक शिक्षक मांगीलाल पंवार रवाना हुए। ग्रामीणों ने पंवार को फूल मालाएं पहनाकर रवाना कर उन्हें रवाना किया। 54 वर्षीय मांगीलाल 17 साल से लगातार शिरडी जा रहे हैं। कड़ी धूप में दिन में 40 से 50 किलोमीटर की लगातार यात्रा कर करीबन एक माह में बाबा के दरबार में पहुंचते है। पंवार राजकीय माध्यमिक विद्यालय बाकरारोड में शारीरिक शिक्षक के पद पर कार्यरत है और इस बार वे सत्रहवीं बार पैदल शिरडी के लिए जा रहे है। उन्होंने बताया कि पहली बार २००३ में शिरडी के लिए पैदल रवाना हुए थे। यहां से शिरडी की दूरी करीब 1100 किलोमीटर है। पंवार के परिवार में माता मेती देवी, तीन भाई, दो बहिनें और इनके दो लड़के और एक लड़की है। ये सभी साई बाबा के परम भक्त है, लेकिन पैदल शिरडी केवल ये ही जाते है। शिरडी के लिए रवानगी पर ग्रामीणों ने साईंनाथ के यहां अपने चढ़ावे भी मांगीलाल के साथ भेजे। मोदरा स्टेशन पर साईंबाबा के भक्त का जगमालसिंह राजपुरोहित, जुगताराम देवासी, विक्रमसिंह राव, जोगाराम देवासी, सूजाराम प्रजापत, मगाराम देवासी, कांतिलाल राव, प्रवीण ने फूल मालाओं से अभिनंदन किया। इस दौरान वातावरण में साईं बाबा के जयकारे गुंजायमान रहे।

Home / Jalore / जलयात्रा से मांडवला में प्रतिष्ठा महोत्सव का आगाज

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो