scriptदिनचर्या में शामिल करेंगे ये उपाय तो कभी नहीं आएगा हार्ट अटैक | Tips for prevention of Heart attack | Patrika News
जालोर

दिनचर्या में शामिल करेंगे ये उपाय तो कभी नहीं आएगा हार्ट अटैक

www.patrika.com/rajasthan-news

जालोरSep 19, 2019 / 10:35 am

Dharmendra Kumar Ramawat

Tips for prevention of Heart attack

Tips for prevention of Heart attack

जालोर. जिला मुख्यालय स्थित सीनियर सिटीजन फोरम में बुधवार को ‘बाय-बाय हार्ट अटैकÓ पर परिचर्चा के दौरान मुख्य प्रेरक वक्ता एमपी अग्निहोत्री ने कहा कि निरोगी रहने की कुंजी व्यक्ति के पास ही है। वह अपनी नियमित दिनचर्या के साथ आहार-विहार पर ध्यान दे तो नि:संदेह हार्ट अटैक जैसी बीमारी से सदैव के लिए निजात पाई जा सकती है। ब्रह्माकुमारी विश्वविद्यालय से जुड़े अग्निहोत्री ने परिचर्चा में कहा कि आज देश में प्रतिवर्ष करीब 70 लाख लोग हृदय रोग से पीडि़त हो रहे हैं। जिसका मुख्य कारण व्यक्ति का खान-पान एवं रहन-सहन है। उन्होंने व्यक्ति को दिनचर्या नियमित करने व व्यवस्थित रखने की बात कही। ताकि वह कम बीमार होगा। वहीं उसे वही खुराक लेनी चाहिए जो उसके उदर (पेट) के लिए अनुकूल हो। इसी प्रकार नमक, तेल व शक्कर की मात्रा अधिक नहीं लेने को कहा। वहीं सूर्योदय से पूर्व उठने, प्रात:काल की ताजी हवा में टहलने व व्यायाम करने की बात कही। रात्रि को खाने में चना, चवला-राजमा जैसी खाद्य सामग्री से परहेज करने, मीठा खाने की इच्छा होने पर खजूर का सेवन करने व रात्रि में फीका दूध पीने की बात कही। इस अवसर पर सीनियर सिटीजन से जुडे पीएम नारायण कुट्टी, लक्ष्मण सुन्देशा, बीएल सुथार, नारायणलाल भट्ट, ललितकुमार दवे, पेंशनर समाज अध्यक्ष धनराज दवे, जानकीलाल नाग, साहित्यकार पुरुषोत्तम पोमल, अचलेश्वर आनंद, परमानंद भट्ट, लॉयन्स क्लब के श्याम गोयल, लक्ष्मीनारायण अग्रवाल, कालूराज मेहता व पूर्व तहसीलदार लियाकत अली सहित काफी संख्या में सीनियर सिटीजन मौजूद थे।
सकारात्मक सोचें…
परिचर्चा के दौरान अग्निहोत्री ने कहा कि व्यक्ति को हमेशा सकारात्मक सोच रखते हुए दिमाग को ठंडा रखना चाहिए। वहीं मीठा बोलना चाहिए। ताकि उसके सामने परेशानी कम आए। साथ ही यथा कोशिश कर चिंता नहीं करने और बेटे-बेटियों को अपनी सम्पत्ति नहीं मानने को कहा। यदि इन सब बातों को आत्मसात कर लिया जाए तो हार्ट अटैक सहित अन्य बीमारियां भी नहीं होंगी। इस दौरान बीके आशा व रंजू बहन ने भी विचार व्यक्त किए। जबकि अंत में सीनियर सिटीजन के व्यवस्थापक ऋषिकुमार दवे ने सभी का आभार जताया। संचालन ईश्वरलाल शर्मा ने किया।

Home / Jalore / दिनचर्या में शामिल करेंगे ये उपाय तो कभी नहीं आएगा हार्ट अटैक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो