बारिश में पानी से भर जाता है यहां का अंडर ब्रिज

बारिश में पानी से भर जाता है यहां का अंडर ब्रिज
बारिश में पानी से भर जाता है यहां का अंडर ब्रिज

Dharmendra Ramawat | Updated: 29 Jun 2019, 11:24:58 AM (IST) Jalore, Jalore, Rajasthan, India

www.patrika.com/rajasthan-news

खाण्डादेवल (भीनमाल). समदड़ी-भीलड़ी रेलखण्ड पर बने अंडर ब्रिज बारिश में आफत बनेंगे। अंडर ब्रिज में पांच-छह फीट तक पानी जमा हो जाएगा। ऐेसे में कई गांवों की आवाजाही बंद हो जाएगी है। बारिश के दौरान अक्सर ऐसे हालात बन चुके हैं जिससे लोगों को दिक्कत हुई। इन हालातों में पुल बंद होने पर लोग जान जोखिम में डालकर पटरियां के ऊपर से गुजरने को मजबूर होते है। भीनमाल के निकट आलड़ी-खाण्डादेवल रोड पर अंडर ब्रिज पर भी यहीं स्थिति बनी हुई है। बारिश होते ही अंडर ब्रिज पानी लबालब है। पानी के निकासी की व्यवस्था नहीं होने से खासकर विद्यार्थियों को भी परेशानी उठानी पड़ रही है। गांव में विद्यार्थियों को लाने ले जाने वाहन भी पहुंचने बंद हो गए है। इतना कुछ होने के बाद भी रेलवे प्रशासन इस ओर ध्यान नहीं दे रहा है। ग्रामीणों का कहना है कि रेलवे की ओर से पानी की निकासी के लिए एक ट्यूबवैल भी बनाया हुआ है, लेकिन यहां बारिश के पानी के साथ मिट्टी भी पहुंचती है। ऐसे में यहां से पानी की निकासी नहीं होती है। ग्रामीणों का कहना है कि अण्डर ब्रिज से आवाजाही बंद होने से खाण्डादेवल, सावीदर, गजीपुरा, कारलू सहित कई गांव-ढाणियों के लोग परेशान है। खाण्डादेवल व सावीदर गांव से दर्जनों की संख्या में विद्यार्थी शहर में अध्ययन के लिए पहुंचते है। इसके अलावा सावीदर गांव में चमत्कारी हनुमान मंदिर भी है। यहां पर मंगलवार व शनिवार को दर्जनों की संख्या में श्रद्धालु पहुंचते है। इसके अलावा कैलाश आश्रम भी है। अण्डर ब्रिज से आवाजाही बंद होने खाण्डादेवल व सावीदर गांव में आवाजाही एकदम थम गई है। विद्यार्थी भी स्कूल जाने के लिए तीन-चार किलोमीटर पैदल जाने को मजबूर है। यहां पर रोजाना कई लग्जरी वाहन फंस कर खराब हो रहे है। वाहनों को यहां से बाहर निकालने में 500 रुपए चुकाकर जेसीबी मंगवानी पड़ती है।
हो सकता है बड़ा हादसा
समदड़ी-भीलड़ी रेलखण्ड पर रोजाना 35-40 मालगाडिय़ा गुजरती है। अण्डर ब्रिज पानी से लबालब होने की वजह सेे लोग पटरियों के ऊपर से गुजरने को मजबूर है। ऐसे में यहां पर कभी कोई बड़ा हादसा हो सकता है। कई बार हादसेे होते होते भी बचे है। ग्रामीणों का कहना खासकर आपातकालीन स्थिति में भीनमाल व अन्य गांवों में जाने के लिए परेशानी खड़ी हो रही है। भीनमाल पहुंचने के लिए ग्रामीणों को करीब 25 किलोमीटर का सफर तय करना पड़ रहा है।
आवागमन बंद है
खांडादेवल में अंडर ब्रिज में पानी जमा होने से आवागमन बंद हो गया है। लोग 20 किलोमीटर दूर से घूूमकर गांव पहुंच रहे है। गांवों में विद्यालय का वाहन भी नहीं पहुंच पा रहा है। यहां के मंदिरों में श्रद्धालुओं को भी आवाजाही में परेशानी उठानी पड़ रही है।
- रेखाराम राजपुरोहित, पूर्व सरपंच-खाण्डादेवल

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned