script बूंदों ने बदलीं धरती के स्वर्ग की बयारें | Drops changed the winds of heaven on earth | Patrika News

बूंदों ने बदलीं धरती के स्वर्ग की बयारें

locationजम्मूPublished: Nov 24, 2023 02:41:46 am

Submitted by:

Ram Naresh Gautam

धरती के स्वर्ग में मौसम ने करवट ली है। कोहरे और बर्फबारी के बीच यहां का दीदार करने के लिए पर्यटकों की आदम भी जबरदस्त है।

बूंदों ने बदलीं धरती के स्वर्ग की बयारें
कई स्थानों पर 28 नवंबर तक हल्का से मध्यम कोहरा जारी रहने के अनुमान हैं।

केन्द्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर के ऊंचे इलाकों में गुरुवार को कमजोर पश्चिमी विक्षोभ (डब्ल्यूडी) के कारण हल्की बारिश या हिमपात होने के आसार हैं।


मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के मुताबिक जम्मू-कश्मीर के ऊंचे इलाकों में अगले 24 घंटों के दौरान बहुत हल्की वर्षा या हिमपात होने और मैदानी इलाकों में आमतौर पर मौसम शुष्क रहने के आसार हैं। कश्मीर संभाग में हालांकि कई स्थानों पर 28 नवंबर तक हल्का से मध्यम कोहरा जारी रहने के अनुमान हैं।

बूंदों ने बदलीं धरती के स्वर्ग की बयारें

 

कई स्थानों पर आंशिक रूप से बादल छाए रहने और जम्मू-कश्मीर के अलग-अलग ऊंचाई वाले इलाकों में हल्की बारिश या हिमपात के आसार हैं।

बूंदों ने बदलीं धरती के स्वर्ग की बयारें

29-30 नवंबर को ऊंचे स्थानों पर हिमपात

वहीं 24 से 26 नवंबर तक मौसम आमतौर पर शुष्क रहने और 27 से 28 नवंबर तक बादल छाए रहने के आसार हैं। इसके अलावा, 29-30 नवंबर को अलग-अलग ऊंचे स्थानों पर हल्की बारिश या हिमपात का अनुमान है, जबकि एक से तीन दिसंबर से आमतौर पर बादल छाए रहने के आसार हैं।

बूंदों ने बदलीं धरती के स्वर्ग की बयारें


मौसम विभाग के मुताबिक, बुधवार को तापमान शून्य से 1.8 डिग्री सेल्सियस तक गिरने के साथ श्रीनगर में लगातार सबसे ठंडी रात थी लेकिन आज थोड़ा सुधार हुआ। यहां का आज तापमान शून्य से कम 0.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से शून्य से 0.9 डिग्री सेल्सियस कम है।

न्यूनतम तापमान शून्य से कम 0.4 डिग्री सेल्सियस


श्रीनगर-जम्मू राष्ट्रीय राजमार्ग पर काजीगुंड में पिछली रात के शून्य से कम 1.0 डिग्री सेल्सियस के मुकाबले न्यूनतम तापमान शून्य से कम 0.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से शून्य से 0.5 डिग्री सेल्सियस कम रहा।

बूंदों ने बदलीं धरती के स्वर्ग की बयारेंमौसम कार्यालय ने कहा कि उत्तरी कश्मीर के गुलमर्ग में गुरुवार को न्यूनतम तापमान 0.4 डिग्री सेल्सियस रहा जबकि पिछली रात यह 0.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था, जो सामान्य से 2.5 डिग्री सेल्सियस अधिक रहा।
बूंदों ने बदलीं धरती के स्वर्ग की बयारेंकुपवाड़ा में पिछली रात शून्य से कम 1.4 डिग्री सेल्सियस के मुकाबले 0.2 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया, जो सामान्य से 0.7 डिग्री सेल्सियस से अधिक था, जबकि कोकेरनाग में आज 0.3 डिग्री सेल्सियस के मुकाबले 0.7 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया, जो सामान्य से शून्य से 0.1 डिग्री सेल्सियस कम रहा।

ट्रेंडिंग वीडियो