scriptशाह पर नाराज फारूक, भावुक हो बोले यह बात | Farooq Abdullah said dictatorial authority invoked in Kashmir | Patrika News
जम्मू

शाह पर नाराज फारूक, भावुक हो बोले यह बात

Article 370: गृह मंत्री के लोक सभा में दिए बयान को झूठा करार देते हुए सांसद और नेशनल कॉन्फ्रेंस के प्रमुख फारूक अब्दुल्ला ने मंगलवार को कहा कि उन्हें घर में नजरबंद कर दिया

जम्मूAug 06, 2019 / 10:22 pm

Nitin Bhal

Farooq Abdullah said dictatorial authority invoked in Kashmir

शाह पर नाराज फारूक, भावुक हो बोले यह बात

जम्मू (योगेश). गृह मंत्री के लोक सभा में दिए बयान को झूठा करार देते हुए सांसद और नेशनल कॉन्फ्रेंस के प्रमुख फारूक अब्दुल्ला ( Farooq Abdullah ) ने मंगलवार को कहा कि उन्हें घर में नजरबंद कर दिया गया है, जबकि उनके बेटे और पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ( Omar Abdullah ) को गिरफ्तार किया गया है। दरअसल फारूक केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ( Amit Shah ) के बयान पर प्रतिक्रिया दे रहे थे। उन्होंने कहा था कि फारूख अब्दुल्ला न तो हिरासत में हैं, न ही गिरफ्तार हुए हैं। वह अपनी इच्छा से अपने घर में हैं। जम्मू-कश्मीर के विशेष दर्जे से संबंधित अनुच्छेद 370 के प्रावधानों को सरकार द्वारा खत्म करने और राज्य को दो केंद्र शासित प्रदेशों में बांटने के प्रस्ताव के बाद मंगलवार को लोकसभा में एनसीपी सांसद सुप्रिया सुले ने सरकार से सवाल किए थे कि फारूक अब्दुल्ला क्यों गिरफ्तार हैं।

सरकार का तानाशाही रवैया

Farooq Abdullah said dictatorial authority invoked in Kashmir

अब्दुल्ला ने कहा कि तानाशाही शासन लाया गया है लोकतांत्रिक नहीं। श्रीनगर में टीवी चैनलों से बात करते हुए अब्दुल्ला ने कहा कि मीडिया से बात करने के लिए वह दरवाजा तोडक़र बाहर निकले हैं। मैंने भारत के गृह मंत्री का बयान सुना कि फारूक अब्दुल्ला स्वतंत्र हैं और अपनी इच्छा से घर में हैं। मैं सोचता हूं कि वह झूठ कैसे बोल सकते हैं जब मेरे घर के बाहर एक डीएसपी को तैनात किया गया है और कोई न तो अंदर आ सकता है, न ही कोई बाहर जा सकता है।

भावुक फारूख रो पड़े

Farooq Abdullah said dictatorial authority invoked in Kashmir

सरकार के निर्णय के बारे में एक चैनल से बात करते हुए फारूख रो पड़े और कहा कि उन्होंने क्षेत्रों को बांट दिया, क्या वे दिलों को भी बांट देंगे? क्या वे हिंदुओं और मुस्लिमों को भी बांट देंगे? मेरा मानना है कि मेरा भारत सबके लिए था, हर उसके लिए जो धर्मनिरपेक्षता, एकता में विश्वास करता है। उन्होंने कहा, 70 वर्षों तक हमने लड़ाई लड़ी और आज हमें अपराधी मानने लगे। उन्होंने कहा कि भारत सरकार ने अनुच्छेद 370 और 35-ए की गारंटी दी थी। अब्दुल्ला ने कहा, अगर ऐसा (जम्मू-कश्मीर में जो हो रहा है) संविधान के मुताबिक हो रहा है तो गृह मंत्री ने क्यों इंतजार नहीं किया जबकि मामला सुप्रीम कोर्ट में है। फारूख ने कहा कि अनुच्छेद 370 राष्ट्रपति का आदेश नहीं है, बल्कि यह संविधान के तहत गारंटी है।

उमर और महबूबा गिरफ्तार

Farooq Abdullah said dictatorial authority invoked in Kashmir

फारूख ने कहा कि मुझे नहीं पता कि कितने लोगों को गिरफ्तार किया गया है, हमें नजरबंद किया गया है। उन्हें इतना ही पता है कि उनके बेटे उमर अब्दुल्ला और एक अन्य पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती को गिरफ्तार किया गया है। यह भी हमें मीडिया से पता चला। उन्होंने कहा, कोई लिखित आदेश नहीं है, लेकिन हमें नजरबंद कर दिया गया। उन्होंने कहा कि हम कानून पर विश्वास करते हैं, हम पत्थर फेंकने वाले या हत्यारे नहीं हैं। हमने कभी भी बंदूक का रास्ता नहीं चुना। हम हमेशा महात्मा गांधी के रास्ते पर चले, फिर ऐसा क्यों किया गया? ऐसा करने की क्या जरूरत थी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो