scriptजम्मू-कश्मीर में सर्दी का प्रकोप, बारिश-बर्फबारी के बाद राष्ट्रीय राजमार्ग बंद | Jammu-Srinagar National Highway closed due to heavy icefall | Patrika News
जम्मू

जम्मू-कश्मीर में सर्दी का प्रकोप, बारिश-बर्फबारी के बाद राष्ट्रीय राजमार्ग बंद

पिछले कई दिनों से कश्मीर घाटी में तापमान शून्य से कई डिग्री नीचे चला गया…

जम्मूJan 02, 2019 / 10:24 pm

Prateek

ice fall

ice fall

(जम्मू): जम्मू कश्मीर में बुधवार को नव वर्ष की पहली बर्फबारी हुई। पिछले एक महीने से राज्य के लोग शुष्क मौसम का सामना कर रहे थे। उच्च पर्वतीय क्षेत्रों में हुई बर्फबारी और मैदानी क्षेत्रों में हुई बारिश के बाद पूरा राज्य शीतलहर की चपेट में है। ताजा बर्फबारी के बाद 300 किलोमीटर लंबे जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग और मुगल रोड को बंद कर दिया गया। जवाहर सुरंग और अन्य क्षेत्रों में भी भारी बर्फबारी हुई। एहतियात के तौर पर कश्मीर की ओर जाने वाले वाहनों को नगरोटा एवं उधमपुर में रोक दिया गया है। अधिकारियों ने बताया कि 300 से ज्यादा वाहन कई स्थानों पर फंसे हुए हैं और एजेंसियों को बर्फ हटाने के काम में लगाया गया है।

 

कई दिनों से पारा जमाव बिंदू से नीचे

पिछले कई दिनों से कश्मीर घाटी में तापमान शून्य से कई डिग्री नीचे चला गया। जिसके चलते सर्दी का प्रकोप बढ़ता जा रहा है। कश्मीर के तंगमर्ग इलाके में बुधवार सुबह भारी बर्फबारी हुई। यहां छह इंच तक बर्फ जमी हुई है। गुलमर्ग में भी छह इंच तक बर्फ पड़ी हुई है। हालांकि बीआरओ ने सुबह साढ़े चार बजे से मार्ग को यातायात के लिए खोलने के लिए मशीनों की मदद से बर्फ हटाने का काम शुरू किया हुआ है।


वैष्णो देवी में शीतलहर ढा रही कहर

वहीं जम्मू में भी सुबह हल्की बारिश के बाद सर्दी में इजाफा हुआ है। पटनीटॉप, सरनासर क्षेत्रों में भी हल्की बर्फबारी शुरू हो गई है। बर्फबारी के बाद डोडा, भद्रवाह आदि क्षेत्रों में हाड कंपा देने वाली सर्दी है। माता वैष्णो के दरबार और त्रिकुटा की पहाड़ियों पर भी सुबह से शीतलहर का प्रकोप है।


जल्द बारिश और बर्फबारी के आसार बनने लगे हैं। किश्तवाड़ और उसके आसपास के इलाकों में मंगलवार रात से हो रही बारिश और बर्फबारी के कारण आम जनजीवन प्रभावित है। बर्फबारी के चलते गुलाबगढ़ केलाड सड़क भी यातायात के लिए बंद कर दी गई है। विभाग का कहना है कि हल्की बारिश तथा बर्फबारी राज्य में कड़ाके की सर्दी का असर थोड़ा कम करने में सहायक सिद्ध होगी।

 

वाहनों की आवाजाही ठप

जवाहर टनल के आसपास के क्षेत्रों में सुबह हुई बर्फबारी के बाद जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर वाहनों की आवाजाही बंद कर दी गई थी। जवाहर टनल के पास, रामबन, उधमपुर और नगरोटा में सैंकड़ों गाड़ियां रोक दी गई| इससे राष्ट्रीय राजमार्ग पर पैदा हुई जाम की स्थिति से यात्रियों की परेशान बढ़ गई है। वहीं श्रीनगर-लेह राष्ट्रीय राजमार्ग के साथ-साथ मुगल रोड एक बार फिर भारी बर्फबारी के बाद वाहनों के लिए बंद कर दिया गया है। 434 किलोमीटर लंबा श्रीनगर लेह मार्ग व 86 किलोमीटर लंबा मुगल रोड बर्फबारी के कारण करीब एक महीने से बंद पड़ा हुआ है। वहीं साउथ कश्मीर के कुछ क्षेत्रों में अभी भी बर्फबारी हो रही है। मौसम विभाग के अनुसार अगले चौबीस घंटों में बारिश व बर्फबारी में और इजाफा हो सकता है।


सर्दी के चलते कॉलेज व स्कूलों में अवकाश

वहीं सर्दी के प्रकोप को देखते हुए शिक्षा विभाग ने 8 वीं कक्षा तक के छात्रों को पहले ही एक जनवरी से 16 जनवरी तक शीतकालीन अवकाश दे दिया था, जबकि 9 वीं कक्षा से लेकर काॅलेज के छात्रों को चार जनवरी से शीतकालीन की छुटियां घोषित कर दी जायेंगी।

Home / Jammu / जम्मू-कश्मीर में सर्दी का प्रकोप, बारिश-बर्फबारी के बाद राष्ट्रीय राजमार्ग बंद

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो