Ladakh Scouts का जवान भी Coronavirus पॉजिटिव, Indian Army में संक्रमण का पहला मामला

सेना (Indian Army) ने (Ladakh Scouts Sodier Found Coronavirus Positive) देश के अलग-अलग हिस्सों में होने वाली रिक्रूटमेंट-रैलियां भी अगले एक महीने (Coronavirus) के लिए (Ladakh News) टाल (Ladakh News In Hindi) दी (Coronavirus Positive Cases In Ladakh) हैं...

By: Prateek

Published: 18 Mar 2020, 04:39 PM IST

(लद्दाख): केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख में कोरोना वायरस संक्रमण के तीन नए मामले सामने आए हैं। इस तरह प्रदेश में संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर आठ हो गई है। लद्दाख-स्काउट्स का एक जवान भी पॉजिटिव पाया गया है। सेनाकर्मियों में कोरोना संक्रमण का संभवत: यह देश में पहला मामला है।

 

छुट्टी पर घर गया था जवान...

संबंधित सेना कर्मी का परिवार लेह जिले के चुचोट गांव में रहता है। अधिकारियों के अनुसार सैनिक 25 फरवरी से 1 मार्च तक छुट्टी पर था। इस दौरान उसने अपने परिवार के साथ समय बिताया। सैनिक के पिता ईरान से तीर्थयात्रा कर लौटे थे। उनमें 6 मार्च को कोरोना का संक्रमण पाया गया था जिसके बाद से उन्हें अस्पताल में रखा गया है।

ईरान से लौटे, हुए टेस्ट...

Ladakh Scouts Sodier Found Coronavirus Positive

लद्दाख के प्रशासनिक अधिकारी रिगज़िन सम्फ़ेल ने बताया कि कुल 34 लोगों के सैंपल परीक्षण के लिए भेजे गए थे। इनमें से 32 की रिपोर्ट नेगेटिव आई जबकि दो लोगों में संक्रमण पाया गया। इनमें से ही एक सेना का जवान भी है। संक्रमित जवान की पत्नी, बहन और दो बच्चों को भी एहतियात के तौर पर लेह स्थित अस्पताल में क्वॉरेंटाइन कर दिया गया है।‌ रिपोर्ट के मुताबिक लगभग 250 शिया मुस्लिम ईरान से तीर्थयात्रा कर लौटे थे। इन सभी का परीक्षण किया जा चुका हैं। ईरान में कईं तीर्थयात्री फंसे हुए भी हैं जिनमें से अधिकांश लद्दाख के करगिल जिले के हैं।

सेना ने बरती सख्ती...

 

Ladakh Scouts Sodier Found Coronavirus Positive

इधर सेना के जवान के पॉजिटिव पाए जाने के बाद लद्दाख-स्काउट्स सेंटर को लॉक-डाउन कर दिया गया है। साथ ही सेना ने अपनी सभी गैर-जरूरी ट्रेनिंग, युद्धभ्यास और विदेश यात्राएं रद्द कर दी हैं। सेना मुख्यालय के सूत्रों के मुताबिक, लेह स्थित लद्दाख-स्काउट्स सेंटर को पूरी तरह से कोरांटीन (क्वॉरेंटाइन) कर दिया गया है। अब ना तो कोई जवान सेंटर से बाहर जा सकता है और ना ही कोई सिविलयन अब अंदर आ सकता है। अगामी सोमवार से शुरू होने वाले सभी मिलिट्री-कोर्स भी रद्द कर दिए गए हैं। लेकिन जो कोर्स फिलहाल चल रहे हैं वे सभी जरूरी-बचाव के साथ चलते रहेंगे। यहां तक की सैनिकों और यूनिट्स की मूवमेंट पर भी रोक लगा दी गई है। इसको अलावा सेना ने अपने सभी वरिष्ट सैन्य अधिकारियों की विदेश यात्राएं भी अनिश्चितकालीन के लिए रद्द कर दी हैं।

डॉक्टरों की टीम कर रही निगरानी...

सेना ने देश के अलग-अलग हिस्सों में होने वाली रिक्रूटमेंट-रैलियां भी अगले एक महीने के लिए टाल दी हैं। 20 मार्च से शुरू होने वाले एसएसबी (सर्विस सेलेक्शन बोर्ड) कोर्स को भी सेना ने अगले आदेश तक के लिए टाल दिया है। हर यूनिट में डॉक्टरों की एक टीम छुट्टी पर गए सैनिकों की लगातार निगरानी कर रही है। इस बीच खबर ये भी आई है कि लेह स्थित सेना की 14वीं कोर ('फायर एंड फ्यूरी' कोर) के मुख्यालय स्थित एक सरकारी बैंक की ब्रांच को बंद करा दिया गया है क्योंकि ब्रांच में कार्यरत एक महिला-कर्मी के पति कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं।

Prateek Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned